डियोड्रेंट लगाने से होने वाले नुकसान | Impact of Deodorant on Health in Hindi

डियोड्रेंट या परफ्यूम जैसे पदार्थों का शरीर पर पड़ने वाला प्रभाव व नुकसान | Impact and Side Effect of Deodorant or Perfumes on Human Health in Hindi

डियोड्रेंट को लगाने से शरीर से आने वाली दुर्गन्ध नही आती है और डियोड्रेंट की खुशबू बनी रहती है. डियोड्रेंट और परफ्यूम का उपयोग आज के समय में लगभग सभी लोग करने लगे है. इसका उपयोग लगातार बढ़ रहा है. लोग प्रतिदिन अपने ऑफिस या घर से बाहर कहीं पर भी जाने से पहले डियोड्रेंट का उपयोग करते हैं. खासतौर से युवा लोग डियोड्रेंट का उपयोग अधिक करते है इसी कारण से बाजार में भिन्न-भिन्न तरह के डियोड्रेंट आ रहे हैं.

Impact of Deodorant on Health in Hindi

यदि आप डियोड्रेंट को शरीर पर लगाते है तो इसे लगाने से शरीर की दुर्गंध तो अवश्य ही दूर हो जाती हैं, किन्तु यदि आप लगातार डियोड्रेंट का उपयोग करते है तो इससे आपके स्वस्थ्य पर हानिकारक प्रभाव हो सकते है, क्योंकि डियोड्रेंट को बनाने में कई तरह के रसायनों का प्रयोग किया जाता हैं. इसलिए डियोड्रेंट का अधिक उपयोग करने से आप कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

Impact of Deodorant on Health in Hindi

डियोड्रेंट से शरीर को होने वाले नुकसान (Deodorant ke Nuksan)

  1. डियोड्रेंट या परफ्यूम का उपयोग करने से लोगों के शरीर पर इसका प्रभाव देखा जा सकता है. डियोड्रेंट के उपयोग से त्वचा में जलन और खुजली होने लगती है इसकी वजह से कई बार त्वचा लाल हो जाती हैं. इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जब भी आप डियोड्रेंट खरीदे उस समय उसमें यह जरुर देखें की डियोड्रेंट में प्रोपाइलिन ग्लोइकोल की मात्रा कितनी है.
  2. डियोड्रेंट का उपयोग अधिक करने से आपकी त्वचा को नुकसान होता ही है इसके साथ ही ये आपके शरीर को भी कमजोर करता हैं.
  3. अधिक तीव्र गंध वाले डियोड्रेंट को सूंघने से अस्थमा की बीमारी होने की संभावना होती है.
  4. निर्मित करते समय डियोड्रेंट में एल्यूमीनियम रसायन का भी उपयोग किया जाता है. इसे सूंघने से एल्जाइमर की बीमारी भी हो सकती है.
  5. डियोड्रेंट का उपयोग करने से हमारे शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता हैं. इसके कारण ही आजकल युवा अथवा कोई भी व्यक्ति उम्र से अधिक बड़ा दिखाई देता है.
  6. डियोड्रेंट में पैराबीन्स का उपयोग भी किया जाता है जिससे हमारे शरीर में बीमारियों का आना जाना लगा रहता है.
  7. ऐसा माना जाता है की हमारे शरीर से पसीने का बाहर होना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता हैं. किन्तु जो कोई व्यक्ति डियोड्रेंट का नियमित रूप से उपयोग करते है उनकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे शरीर की गंदगी अथवा पसीना बाहर नहीं निकल पाता हैं. इससे भी हमें कई बीमारियां होने का खतरा हो सकता हैं.

Impact of Deodorant on Health in Hindi

अतः आप डियोड्रेंट का उपयोग सावधानी से करें और अच्छी क्वालिटी का डियोड्रेंट ही उपयोग करें, जिससे आपकी सेहत पर कोई प्रभाव नही पड़े. और कोशिश करनी चाहिए कि हम डियोड्रेंट का उपयोग कम से कम अथवा नही करें.

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि