जानिए क्यों बनती है पेट में गैस अथवा एसिडिटी – प्रमुख कारण और इसे दूर करने के उपाय

आजकल गैस की समस्या आम बात हो गई है. आज एसिडिटी हर उम्र के व्यक्ति को हो रही है. गैस का बनना या एसिडिटी होना कोई बीमारी नही है बल्कि यह डिसऑर्डर है. यदि कोई व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में थोडा सा बदलाव करे तो वह गैस की समस्या से बच सकता है. आज हर दुसरे व्यक्ति को गैस की समस्या है. इसके होने के कई कारन है. हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे है जिसके कारण हमारे शरीर में गैस बनती है. यदि इन कामों से परहेज करेंगे तो गैस की स्स्मस्य से बचा जा सकता है.

आइये हम आपको बताते है की एसिडिटी होने के प्रमुख कारण क्या है–

1. लगातार बैठना

कई व्यक्ति ऐसे होते है जिन्हें घंटो गन्तो बैठकर काम करना पड़ता है इसी कारण उनका खाना सही तरीके से पचता नही है. इस कारण पेट में एसिड की मात्रा बदने लगती है और एसिडिटी होती है.

2. देर रात तक जागना

बहत सारे लोग ऐसे होते है जिन्हें देर रात तक जागने की आदत होती है. इससे उन्हें इनडाइजेशन की प्रॉब्लम होती है. और गैस बनने लगती है.

3. जल्दबाजी में खाना खाना

आज किसी के पास भी खाने का वक्त नही है और इसी भागम भाग में वे जल्दबाजी में खाना खाते है जिससे खाना अच्छी तरह से चबाकर नहीं खा पाते हैं. इस कारण उसे पचने में समय लगता है. और पेट एसिड बनने लगता है और गैस की समस्या उत्पन्न होने लगती है.

4. तला हुआ खाना

कई लोगो को खान टाइम से नही मिल पाता है और वे बाहर की तली हुई चीजे खा लेते है. जैसे- भजिए, समोसा और कचौड़ी आदि इन सब में फैट की मात्रा अत्यधिक होती है. और इसका पाचन भी आसानी से नहीं होता है. और पेट में गैस बनती है.
acidity

5. ज्यादा मीठा खाना

कई बार प्रोसेस्ड फ़ूड जैसे कुकीज, ब्राउनीज और मिठाई लगातार खाने में आते है इनमें शक्कर की मात्रा अधिक होती है. और जब हम इन्हें अधिक मात्रा में खा लेते है. तो तुरंत गैस बनने लगती है.

6. कोल्ड ड्रिंक

कई बार कोल्ड्रिंक इसीलिए भी पीते है की इससे खाना पचने में मदद मिलती है. पर हम आपको बता दे की सोडा और कोल्ड ड्रिंक में कार्बन डाई ऑक्साइड बबल्स पाए जाते हैं. जो पेट में पहुच कर एसिड पैदा करते हैं. और इसी कारण इन्हें पीने से गैस की समस्या होती है.

7. डेयरी प्रोडक्ट्स

जिन लोगो को एसिडिटी की समस्या होती रहती है उन्हें डेयरी पर उपलब्ध फैट वाला दूध और चीज़ जैसे अनेक डेयरी प्रोडक्ट्स को खाने से बचना चाहिए. क्योकि इनमें उपस्थित फैट की मात्रा डाइजेस्ट नहीं हो पाती है. और गैस की प्रॉब्लम होती है.

8. शराब

आज बहुत से लोग है जो प्रतिदिन शराब पीते है. शराब हमारे शरीर में एसिड उत्पन्न करती है. अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से पेट में गैस बनने लगती है.

पेट की गैस अथवा एसिडिटी को दूर करने के कुछ घरेलु उपाय–

acidity
1. गुनगुने पानी में निम्बू निचोड़ कर पीने से एसिडिटी में फायदा होता है.

2. मूली काटकर उस पर थोड़ा-सा काला नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर मुली खाए लाभ होगा.

3. अदरक के रस में शहद डालकर पिएं.

4. एक गिलास पानी में एक चम्मच मीठा सोडा मिलाकर धीरे- धीरे पीना चाहिए.

5. त्रिफला पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से फायदा होता है.

6. एक कप पानी में आधा निम्बू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए.

7. एसिडिटी होने पर एलोवेरा जूस पीने से आराम मिलता है.

–> पोलैंड में दायर किया गया भगवान श्री कृष्ण के चरित्र पर मुकदमा, पूरी खबर विस्तार से जानिए..

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि