How to Keep Heart Healty | दिल को स्वस्थ बनाये रखने के घरेलु उपाय

नमस्कार दोस्तों, दिल को लम्बे समय तक स्वस्थ बनाये रखना आज कल की दिनचर्या के अनुसार बहुत कठिन काम हो गया है. लेकिन कुछ तरीके ऐसे ही जिनकी मदद से हम बहुत आसानी से अपने दिल को हष्टपुष्ट रख सकते है. आज हमको आपको बताने वाले है की दिल की बिमारियों को घर बेठे कैसे ठीक किया जाए तो आइये दोस्तों हम इस विषय को गहराई से समझते है.

Heart को Healthy बनाए रखने के लिए आपको यह 5 कार्य करना होंगे जिन्हें करने से आपको काफी लाभ होगा.

1. नियमित व्यायाम:

how to keep heart healthy1
ये तो आप सभी जानते है कि यदि सदैव स्वस्थ रहना है तो अपनी दिनचर्या में व्यायाम को जोड़ना बहुत जरुरी है. प्रतिदिन सुबह उठकर आधे घंटे व्यायाम अवश्य करना चाहिए जिसमें आप सूर्यनमस्कार, अनुलोम विलोम व सामान्य दौड़ लगा सकते है.
ह्रदय की धमनियों में रक्त का प्रवाह ठीक बना रहे इसके लिए आपको प्रतिदिन प्राणायाम करना चाहिए ताकि शरीर में बहने वाले रक्त का प्रवाह ठीक रहे.

2. दलिया (OatMeal):

how to keep heart healthy
OatMeal या दलिया जो सामान्यतः हर घर में उपलब्ध होता है. दलिया में ओमेगा 3 की मात्रा भरपूर होती है, साथ ही मेग्नेशियम, पोटेशियम, केल्शियम व घुलनशील फायबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते है.
दलिये का दैनिक सेवन करने से कोलेस्ट्राल कम होता है साथ ही धमनियों का मार्ग भी बिलकुल साफ़ हो जाता है. जिससे रक्त प्रवाह में आसानी होती है.

3. जैतून का तेल:


जैतून के तेल का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद मिलती है. खाना बनाने में आप इस तेल का उपयोग कर सकते है.

4. संतरा (Orange):

how to keep heart healthy
संतरा एक ऋतू फल है जो बड़े शहर में तो वर्षभर उपलब्ध हो जाता है लेकिन छोटी जगहो पर प्रायः नहीं मिलता. संतरे में बीटाकेरोटिन, अल्फ़ा-केरोटिन व फ्लावोनाइड होते है जो दिल की रोकथाम के लिए सहायक होते है.
संतरे में विटामिन C प्रचुर मात्रा में होता है. संतरा हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है.

5. अखरोट (Walnut):

how to keep heart healthy
प्रायः अखरोट खाने से कोलेस्ट्राल में भारी गिरावट आती है. अखरोट में फाइबर, फैटीएसिड, ओमेगा 3, पोलीअनसेच्युरेटेड और मोनोअनसेच्युरेटेड पाए जाते है जो दिल के लिए बहुत अच्छे होते है.

दोस्तों ये कुछ मुख्य उपाय थे जिन्हें आप अपनाकर दिल की सेहत को बेहतर कर सकते है साथ ही कुछ और भी उपाय है जैसे डार्क चॉकलेट, ब्लू बेरी और काली सेम का सेवन कर ह्रदय हो सेहतमंद रख सकते है.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको ये जानकारी आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं. और आपको दिल की बीमारियों से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट बॉक्स में बताये. धन्यवाद.

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *