भारत का एक मंदिर ऐसा भी, जहाँ पूजा में चढ़ाया जाता है प्याज, वजह जान हैरान रह जाएँगे आप

दोस्तों मंदिर में पूजा करते समय मिठाई चढ़ाते तो आपने जरूर सुना होगा और आप खुद भी चढ़ाते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है भारत में एक ऐसा जगह भी है जहाँ के एक मंदिर में मिठाई के जगह प्याज चढ़ाया जाता है। तो यदि आप भी जानना चाहते हैं तो पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहें।

ये बात राजस्थान के गोगामेड़ी स्थित गोगाजी और गुरु गोरखनाथ मंदिर की है। यहाँ के लोग मंदिरों में बकायदा प्याज चढ़ाते हुए नजर आएंगे। दैनिक भास्कर के अनुसार ये एकलौता ऐसा मंदिर है जहाँ देवता को प्याज और दाल चढ़ाई जाती है। खबर है कि भादो के महीने में यहाँ लगभग 15 दिनों के लिए मेला लगता है जहाँ लाखों लोग मेले में सिरकत करने आते हैं जिससे यहाँ सैकड़ों कुंटल प्याज इकट्ठा हो जाती है। जिससे की बाद में मंदिर की गोशाला और भंडारा चलाई जाती है।
mandir chadhaya jata hai pyaj
आपको यह बता दें कि यह चढ़ावा सिर्फ ऐसे ही नहीं है बल्कि इसके पीछे एक प्रथा है जिसे यहाँ के लोग निभाते हैं। करीब एक हजार साल पहले यहाँ गोगाजी और महमूद गजनवी के बीच युद्ध हुआ था। गोगाजी ने अलग अलग स्थानों से अपने सेना को बुला कर युद्ध किये जो की साथ में प्याज और दाल लेकर आये थे। युद्ध में गोगाजी की विजय हुई और वापसी में सेना प्याज और दाल गोगाजी की समाधी पर अर्पित करके चले गए तब से यह प्रथा चलने लगा।

दोस्तों दुनिया में ऐसी बहुत सारी प्रथा है जो की इंसान को काफी हैरान कर देती है। फिर भी उसमे कही न कहीं कुछ सच्चाई जरूर छिपा रहता है। मुझे उम्मीद है ये पोस्ट आपको जरूर अच्छा लगा होगा। इसी तरह और भी नए अप्डेट्स पाने के लिए आज ही हमे फॉलो करें। पोस्ट अच्छा लगा हो तो लाइक और शेयर जरूर करें।

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि