5 से 10 हजार रुपए में शुरू करें ये 5 बिजनेस, होगी अच्‍छी इनकम

आज हमारे देश में बहुत से लोगो को उनकी इच्छानुसार नौकरी नही मिल रही है. और बहुत से लोग ऐसे भी है जो बेरोजगार है. और कुछ काम या नौकरी पाना चाहते है. तो अब आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है. क्योकि आप अपना खुद का बिजनेस स्थापित कर सकते है. यदि आपके पास पैसो की कमी है तो भी चिंता न करे कटकी आज बहुत से ऐसे छोटे-छोटे बिजनेस हैं, जिनके लिए लाखों रुपयों की आवश्यकता नही होती है. उन व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास 5 से 10 हजार होना भी पर्याप्त है. और जिनसे आपकी हर महीने आय भी अछि होगी. हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताते है. जो 5 से 10 हजार रुपयों में ही शुरू हो सकते है.

आइये जाने ऐसे ही पांच बिजनेस के बारे में-

1. बेकरी प्रोडक्ट बेचना
बहुत सारे बेकरी प्रोडक्ट ऐसे है जिनकी बाजार में बहुत डिमांड है जैसे -ब्रेड, बन, पिज्‍जा बेस, पाव, कूकीज आदि. ऐसे प्रोडक्ट की जरूरत हर घर में प्रतिदिन है. और इनकी मांग भी आजकल बहुत ज्यादा है. यह आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है. बेकरी प्रोडक्‍ट बेचने का यह व्यवसाय आप 6-8 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं. और अपने जीवन में सफलता पा सकते है.

2. प्लांट नर्सरी का बिजनेस
आज की आधुनिक लाइफ स्टाइल की दुनिया में हर कोई घर के अंदर पौधे रखना चाहता है और रखता भी है. आज बहुत से लोग ऐसे है जो अपनी व्यस्ततम जिन्दगी के कारण घर में प्‍लांट को लगाकर बड़ा नही कर सकते है. ऐसे लोग पौधो के नर्सरी पर निर्भर रहते हैं. प्‍लांट नर्सरी से घर को खूबसूरत भी बनाया जा सकता है. यह एक सफल वयवसाय है. इस वयवसाय को भी आप 5-10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं.

3. कोल्ड ड्रिंक और स्नेक्स
आज लगभग हर घर में रोजाना कोल्‍ड ड्रिंक और स्‍नैक्‍स की जरूरत होती है. कोल्ड्रिंक और स्नेक्स आज की लाइफ स्‍टाइल का एक हिस्‍सा बन गया है, जो हर किसी के लिए जरूरी है. और इसी कारण यह कम पैसो में शुरू होने वाला बिजनेस भी बन गया है. इस बिजनेस को भी सिर्फ आप 8 से 10 हजार रुपए की मदद से शुरू कर सकते हैं.

4. मिनरल वाटर सप्लायर
आज मिनरल वाटर हर किसी के लिए जरूरी है और यह जानते हुए हर कोई मिनरल वाटर ही पीता है. बहुत सी दुकानों और ऑफिस में भी मिनरल वाटर का उपयोग किया जाता है. मिनरल वाटर का उपयोग शादी और पार्टियों के लिए भी होता है. मिनरल वाटर सप्लायर का यह व्यवसाय भी आप 10 हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं. आजकल हर छोटे-बड़े शहर में आरओ और मिनरल वाटर की मांग बढ़ रही है. इसको देखते हुए यह एक अच्‍छा ऑप्‍शन है. इस व्यवसाय के माध्यम से आप हर महीने अच्छी कमी कर सकते है. गर्मियों में मिनरल वाटर की मांग और भी बढ जाती है.business

5. गारमेंट टेलरींग
गारमेंट टेलर के वयवसाय के लिए इस बात का होना जरूरी है की आपको टेलरिंग करते आना चाहिए. यह व्यवसाय भी 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं. किन्तु इसके लिए एक छोटी सी दुकान की आवश्यकता होता है.यह एक ऐसा व्यवसाय है की जो एक बार जम गया तो फिर आपको हर महीने अच्छी कमाई हो सकती है.

सरकार का हेल्‍पलाइन नंबर
छोटे व्यवसाय को शुरू करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई तरह की योजना के तहत छूट और लोन देती हैं. जिससे आप आसानी से वयवसाय का प्रारंभ कर सकते है. कई बिजनेस ऐसे हैं, जिनके लिए लाइसेंस का होना अनिवार्य होता है. ऐसे में आप निशुल्क सरकारी हेल्पलाइन पर कॉल कर जानकारी जुटा सकते है. MSME उद्धमी हेल्‍पलाइन 1800-180-6763 पर आप फोन कर सरकार से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं। यह नंबर टोल फ्री है.