PASSPORT: अब 15 दिन के अन्दर बनवाइए अपना पासपोर्ट

आज का दौर ग्लोबलाइज़ेशन का दौर है और इसमें हर कोई ग्लोबल होना चाहता है. लेकिन इसी कड़ी में बिना पासपोर्ट होल्ड के यह सम्भव नहीं हो सकता है. वर्तमान सरकार ने इस ओर ध्यान दिया और इसके लिए एक अनोखी पहल शुरु की. इसके कारण साथ ही अब देश का कोई भी नागरिक डाकघरों से भी पासपोर्ट बनवा सकते हैं. यह प्रक्रिया बहुत ही सरल है. इस प्रक्रिया में मात्र 15 दिन का समय लगेगा और आपका पासपोर्ट बन जायेगा.
इससे पहले पासपोर्ट को बनवाने के लिए बहुत साडी समस्याओ का सामना करना पड़ता था. जैसे कि फॉर्म कैसे भरा जाए और किन-किन कागजातों की जरूरत पड़ेगी. इन्ही समस्याओ के कारण एजेंट की मदद लेना पडती थी. और इसके लिए बहुत से पैसे खर्च करना पड़ते थे. क्योकि लोगों का मानना है कि सरकारी दफ्तरों में काम पूरा करने में कई घंटे बर्बाद होंगे. इससे अच्छा है किसी एजेंट से बनवा लिया जाए.
आइये आप हम आपको इसके लिए पूरी प्रक्रिया से अवगत करवाते है–
अब किसी भी आवेदक को पासपोर्ट के लिए पासपोर्ट ऑफिस पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. पासपोर्ट बनाने के लिए विदेश मंत्रालय ने डाकघरों को अनुमति दे दी है. अब विदेश मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद डाकघरों को एक महीने में हाईटेक करने का काम शुरू हो जाएगा. तो इन ऑफिस को ‘पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र’ कहा जाएगा.

possport in 15 days

• सभी आवेदनकर्ताओ को फीस के अलावा प्रति फॉर्म निर्धारित शुल्क देना पड़ेगा.
• इसके बाद होने वाली सारी प्रक्रिया आवेदनकर्ता और पासपोर्ट कार्यालय के बीच होगी.
• जब आपका ऑनलाइन फॉर्म जमा हो जायेगा उसके बाद अपॉइंटमेंट तिथि जनरेट होगी.
• इसकी सूचना डाकघर द्वारा आवेदक तक पहुंचाई जाएगी.
• पासपोर्ट बनवाने का इच्छुक आवेदनकर्ता डाकघर पहुंचेगा और दस्तावेज जमा करेगा.
• उसके बाद डाकघर का कर्मचारी आवश्यक दस्तावेज की जांच कर ऑनलाइन आवेदन करेगा.
इस प्रक्रिया को पहले गुजरात और कर्नाटक के दो पोस्ट ऑफिस केंद्रों से शुरु किया जाएगा. क्योकि देश में यह पहला प्रयास है. यदि यह प्रयोग गुजरात और कर्नाटक में सफ़ल हो जाता है. तो उसके बाद इसे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा.
पुरे देश में 89 पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थित हैं. और भारत सरकार प्रतिवर्ष लगभग डेढ़ करोड़ आवेदकों को पासपोर्ट जारी करती है. कित्नु यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. और इसी कारण इससे निपटने के लिए सरकार ने इस तरह की व्यवस्था शुरु की.

–> इसे भी देखें: लहसुन को तकिये के नीचे रखकर सोने से क्या फायदे होते है जानिए..
–> योग्य संतान की प्राप्ति के लिए गर्भाधान कब करे और कब पत्नी से दूर रहें! जानिए..
–> पित्त की थैली (Gallbladder)/किडनी की पथरी : स्टोन का स्थाई इलाज आयुर्वेद से

loading...

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि