सौभाग्य योजना की जानकारी हिंदी में / PRADHANMANTRI SAUBHAGYA YOJANA IN HINDI

DIN DAYAL UPADHYAY GYAM JYOTI YOJANA IN HINDI

1879 में थॉमस एडीसन ने सबसे पहले इलेक्ट्रिक बल्ब बनाया था और भारत देश को अंग्रेजों से आजाद हुए 72 साल हो चुके हैं लेकिन इतने साल हो जाने के पश्चात भी भारत की ऐसी बड़ी आबादी हैं जिनके घर तक आज तक बिजली नहीं पहुँची हैं. वो आज भी अँधेरे में जीवन जीने को मजबूर हैं.

साल 2017 में प्रत्येक घर में बिजली पहुँचने के उद्देश से भारत सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के नाम पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना या सौभाग्य योजना की शुरुआत की. घर घर बिजली पहुँचाने का सपना लेकर इस योजना के अंतर्गत ट्रांसफार्मर, बिजली के तार, मीटर कनेक्शन पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती हैं. Pradhanmantri Saubhagya Yojana In Hindi

इस योजना में मार्च 2019 तक यह लक्ष्य रखा गया कि देश में मौजूद सभी घरों का विधुतीकरण हो जाये. और भारत सरकार ने इस योजना के तरह देश के सभी गांवों को विधुतीकृत कर दिया हैं. अब बारी हैं हर घर तक बिजली पहुँचाने की. जो कि इस योजना का प्रमुख भाग हैं.

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना में सरकार का एक मुख्य उद्देश स्वच्छ बिजली के उत्पादन पर भी हैं. जिसमे दूर दराज इलाकों को सौर और पवन उर्जा से रोशन किया जा सके. इस योजना को पूरा करने के लिए सरकार ने लगभग 17 हजार का बजट तय किया हैं.

PRADHANMANTRI SAUBHAGYA YOJANA IN HINDI

सौभाग्य योजना लांच तारीख (Pradhanmantri Saubhagya Yojana Lauch Date In Hindi)

भारत सरकार ने गाँव गाँव के प्रत्येक घर तक 24 घंटे बिजली पहुँचाने के उद्देश से सौभाग्य योजना को पंडित दिल दयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी के पर्व पर 25 सितम्बर 2017 को शुभारम्भ किया.
यह योजना उन लोगों के लिए वरदान हैं जो कि आज़ादी के बाद से ही बिजली के उपयोग से अछूते रहे थे. लेकिन सरकार 2019 तक सरकार सभी घरों तक बिजली पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

सौभाग्य योजना के बारे में (Imaportant Points Pradhanmantri Saubhagya Yojana In Hindi)

1. सरकार की प्रधानमंत्री सहज बिजली घर हर योजना (सौभाग्य) के अंतर्गत प्रदेश के 1.57 करोड़ घरों को बिजली कनेक्शन मिलेगा.

2. जिनको कनेक्शन देना है उनमे से 1.54 करोड़ घर ग्रामीण क्षेत्रों से है और 3.09 लाख घर शहरी क्षेत्रों से हैं.

3. बिना बिजली के रहने वाले इन परिवारों का सामाजिक, आर्थिक और मानवीय विकास करने के लिए ही सौभाग्य योजना शुरू की गई है.

4. इस योजना के तहत पावर फॉर ऑल व सौभाग्य योजना के तहत हर घर तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा करने हेतु बिजली कनेक्शन के लिए मेगा शिविर लगाए जाएंगे.

5. इस योजना पर 848 करोड रुपए खर्च होंगे प्रत्येक कनेक्शन ₹540 की दर से योजना पर खर्च होना है.

6. इसका 60 फीसदी केंद्र सरकार वहन करेगी, 10 फीसदी राज्य सरकार अपने संसाधन तथा 30 फीसदी बैंक से लोन लेकर खर्च किया जाएगा.

7. पावर कॉर्पोरेशन द्वारा विगत 8 महीने में 20 लाख घरों को नया बिजली कनेक्शन दिया गया इनमें से 5 लाख कनेक्शन शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो के उन लोगो को दिया गया जिनके पास BPL उपभोक्ता कार्ड है यह कनेक्शन निशुल्क दिया गया है.

इसे भी पढ़े : जानिए अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से

सौभाग्य योजना सौभाग्य योजना की विशेषताएं (Features Of Pradhanmantri Saubhagya Yojana In Hindi)

इस योजना का उद्देश सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंचना तथा शहर और गांव के गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली का कनेक्शन देना है इस योजना के तहत सभी बिना बिजली वाले घरों का आकलन करने के लिए 2011 की जनगणना को आधार बनाकर घरों मैं बिजली का लक्ष्य पूरा किया जाएगा.

यदि कोई ग्रामीण परिवार जनगणना में नाम ना होने के कारण बिजली की पहुंच से वंचित रह जाता है तो ऐसे घरों को ₹500 में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा यह ₹500 की रकम उस परिवार को 10 किश्तों में प्रत्येक महीने ₹50 की राशि देकर चुकाना होगा.

देश के उन इलाकों में जहां पर बिजली पहुंचना किन्ही कारणों से संभव नहीं है उन इलाकों के लिए 200 से 300 वाट बैटरी बैंक का पावर पैक का पैकेज दिया जाएगा. पावर पैक के मरम्मत और रखरखाव की 5 साल की गारंटी होगी

इसे भी पढ़े : आयुष्मान भारत योजना क्या हैं और क्या हैं इसके फायदे?

इस योजना के तहत बिजली कनेक्शन लेने की पात्रता (Eligibility Of Pradhanmantri Saubhagya Yojana In Hindi)

1. ग्रामीण व शहरी परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे आता हो वह गरीब परिवार जिनका नाम 2011 के जनगणना में नाम नामांकित हो. वह इस योजना का फायदा लेकर निशुल्क बिजली कनेक्शन ले सकता हैं.

2. यदि कोई गरीब परिवार जनगणना में नाम ना होने के कारण बिजली के कनेक्शन से वंचित रह जाता है तो ऐसे परिवारों को ₹500 में बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के दस्तावेज (Document Required For Pradhanmantri Saubhagya Yojana In Hindi)

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना में जो दस्तावेज आपको आवेदन समय पर लग सटे हैं उनकी सूची कुछ इस प्रकार हैं.

1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. एड्रेस प्रूफ
4. फोटो
5. वोटर ID

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना ऑनलाइन प्रकिया (Online Registration Pradhanmantri Saubhagya Yojana In Hindi)

इस योजना के लिए आवेदन के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध है. आवेदन हेतु नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें

SAUBHAYA

यदि आप इस योजना के बारे में और भी ज्यादा विस्तार से जानना कहते हैं तो इस फाइल इस फाइल को डाउनलोड कर पढ़ सकते हैं.

इसे भी पढ़े : लाडली लक्ष्मी योजना की पूरी जानकारी हिंदी में
इसे भी पढ़े : मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना की पूर्ण जानकारी विस्तार से/

loading...
Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल सर्च इंजन के विशेषज्ञ है. इनको इतिहास और सामान्य ज्ञान से जुड़े आर्टिकल लिखना पसंद है.