मंगलवार : हनुमान जी को प्रसन्न करने के 7 उपाय, हर संकट से पार लगाए

हम सभी इस बात को अवश्य जानते है की मंगलवार का दिन हनुमानजी के लिए विशेष होता है. हनुमान जी श्री राम के प्रिय भक्त थे. हनुमान जी मंगलवार के दिन विशेष रूप से वरदान देने की मुद्रा में रहते हैं. अतः हम यदि पवन पुत्र से कुछ प्राप्त करना चाहते है तो मंगलवार के दिन ये 7 उपाय जरुर करे….
7 solutions tuseday hanumanji
1. मंगलवार को हनुमान जी के मन्दिर जाए और उनकी आरती और बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए. हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए.
2. हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका यह है की प्रतिमंगलावर हनुमान जी को इत्र व गुलाब की माला चढ़ाये.
3. हनुमान जी श्री राम के परम भक्त थे. इसीलिए जीवन की सभी समस्याओ से मुक्ति पाने के लिए हनुमानजी के मन्दिर में “राम रक्षा स्त्रोत” का पाठ करना चाहिए.
4. एक दीपक सरसों के तेल का और एक दीपक शुद्ध घी का श्री राम मन्दिर या हनुमान जी के मन्दिर में लगाकर व्ही पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करे.
5. मंगलवार के दिन हनुमानजी के पैरो में फिटकरी रखे और ऐसे व्यक्ति जिन्हें रात्रि में सपने आते है वे सोते समय अपने सिरहाने पर फिटकरी रखे.
6. यदि आपके घर में पैसो की समस्या आ रही है तो आपको प्रति मंगलवार और शनिवार को पीपल के 11 पत्तो पर हनुमानजी के प्रभु श्री राम का नाम लिखना चाहिए. इससे आपके अर्थ सम्बन्धित समस्त दुःख सुर होंगे.
7. हनुमानजी को प्रति मंगलवार पान का मीठा पत्ता चढ़ाना चाहिए. इससे समस्त पापो से मुक्ति मिलेगी.
यहाँ बताए अनुसार हनुमान जी का प्रति मंगलवार विधि से पूजन करना चाहिए. इन उपायों को अपना कर आप अपने जीवन के मस्त पापो से मुक्ति पा सकेंगे.

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि