Rishabh Pant Biography | रिषभ पंत की जीवनी, शुरुआत, रिकार्ड्स, और कुछ खास बाते

Rishabh pant biography नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे उस क्रिकेटर की जिसने रणजी मैच में छक्को और चौको की बारिश कर दी थी और वहीँ से इन्होने काफी सुर्खिया बटोरी थी. जी हाँ, दोस्तों हम बात कर रहे है उभरते हुए युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ Rishabh Pant की.

Rishabh Pant का जन्मस्थान और शुरुआत| Rishabh Pant age, Birth, family

Rishabh Pant Biography
Rishabh Pant का जन्म 4 अक्टूम्बर 1997 में हरिद्वार, उत्तराखंड(भारत) में हुआ था. इनके पिताजी का नाम राजेंद्र पंत है. रिषभ ने अपनी शुरुआती शिक्षा हरिद्वार से ही पूरी की है. Rishabh Pant ने अपने शुरुआती क्रिकेट की शुरुआत हरिद्वार से ही की. रिषभ तब क्रिकेट को लेकर बाहर आते जाते रहते थे.

एक बार Rishabh Pant ने राजस्थान के लिए क्रिकेट दौरा किया तब उन्होंने भारत के सर्वश्रेष्ठ कोचों में से एक कोच तारक मेहता का नाम सुना जो दिल्ली में खिलाड़ियों को क्रिकेट सिखाया करते थे. Rishabh Pant ने अपने पिताजी से इस बारे में बात की और अपने पापा को दिल्ली आने के लिए मना लिया.

Rishabh Pant के पिता जी ने अपने बेटे के फ्यूचर के लिए समझोता किया और अपने पुरे परिवार के साथ दिल्ली शिफ्ट हो गए. यहाँ रिषभ ने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की और कोच तारक मेहता की छत्रछाया में अपना क्रिकेट शुरू किया.

Rishabh Pant का शुरूआती करियर

Rishabh Pant Biography
तारक ने उनकी विकेट कीपिंग को देखा और बहुत प्रभावित हुए, पर तारक उन्हें एक अच्छे विकेटकीपर के साथ एक अच्छे बल्लेबाज़ भी बनाना चाहते थे. क्योंकि इस समय में विकेटकीपर होने से ही टीम में सिलेक्शन नहीं होता आपको एक अच्छा बल्लेबाज़ भी बनना पड़ेगा. इसलिए तारक मेहता ने Rishabh Pant को एडम गिलक्रिस्ट के बहुत विडियो दिखाए.

Rishabh Pant Biography
बस फिर क्या था Rishabh Pant ने अपने कोच की सुनी और गिलक्रिस्ट से प्रभावित होते गये. उन्होंने उन्ही की तरह बल्लेबाज़ी करना शुरू किया. यानि वो भी उल्टे हाथ के धाकड़ बल्लेबाज़ बन गये. रिषभ ने शुरुआत में कई क्लब के लिए मैच खेला और विस्फोटक बल्लेबाज़ी की जिस वजह से वे मशहूर हो गये. इसी बल्लेबाज़ी की वजह उनका सिलेक्शन दिल्ली की टीम में रणजी ट्रोफी के लिए हो जहाँ उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया. उनके इस खेल से राहुल द्रविड़ काफी प्रभावित हुए उन्होंने Rishabh Pant की शिफारिश अंडर-19 विश्वकप वाली इंडियन टीम के लिए कर दी.

Rishabh Pant का क्रिकेटिंग करियर

Rishabh Pant Biography
18 साल की उम्र में Rishabh Pant ने अपने रणजी खेल की शुरुआत की. 2015 में रणजी के दुसरे ही मुकाबले में अर्धशतक बना डाला. इसी साल 2016 के अंडर-19 वर्ल्डकप की कमान रिषभ के हाथो में देने की घोषणा हुई.

ये विश्वकप बांग्लादेश में होना था वहां Rishabh Pant पंत ने 267 रन बनाकर भारत के दुसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने. चुकी Rishabh Pant काफी तेज और विस्फोटक बल्लेबाज़ थे और ipl मैच में ऐसे ही खिलाड़ियों की जरुरत होती है तो 2016 ipl में इन्हें दिल्ली की टीम ने 10 लाख रुपये के आधार मूल्य से शुरू हुए इस खिलाड़ी को 1.9 करोड़ में खरीद लिया. जिस दिन Rishabh Pant को आईपीएल के लिए ख़रीदा गया था उसी दिन रिषभ ने अंडर-19 विश्वकप में शतक जड़ा था.
Rishabh Pant Biography
रणजी 2016-17 सत्र में महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रन बनाकर तिहरा शतक जड़ दिया और इसी के साथ साथ कम उम्र के तिहरे शतक बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गये, जिन्होंने प्रथम श्रेणी के क्रिकेट में तिहरा शतक बनाया. इस सत्र में Rishabh Pant ने 48 गेंद में शतक भी लगाया और तो और सिर्फ 5 मैच में 44 छक्के लगा दिए.

जनवरी 2017 में इनके रणजी के प्रदर्शन को देखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की t-20 टीम में Rishabh Pant का नाम शामिल किया गया. यही से उनके अंतराष्ट्रीय करियर की शुरुआत हुई.

loading...
Kailash Vaishnav

Kailash Vaishnav

He is writer at dilsedeshi.com. He is working as a Digital Marketing Analyst.