सुनील ग्रोवर का जीवन परिचय | Sunil Grover Biography in Hindi

Sunil Grover Biography in Hindi हम हर दिन टीवी पर कॉमेडी देखना पसंद करते हैं और खूब ठहाके लगाते हैं लेकिन एक बात तो आप भी मानेंगे की कॉमेडी करना हर किसी के बस की बात नहीं है. कॉमेडी करके लोगों को हंसाना बेहद ही मुश्किल काम है. आज हम ऐसे ही कलाकार के जीवन से रूबरू कराएंगे जिन्होंने इस प्रोफेशन में मेहनत कर अलग ही मुकाम हासिल किया है और आप भी इनकी कॉमेडी के कहीं ना कहीं दीवाने जरूर होंगे. हम बात कर रहे हैं हम सभी के चहेते सुनील ग्रोवर की यदि आपने कभी Colors चैनल पर आने वाले शो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल देखा को देखा है तो आपको सुनील की अदाकारी मन भा गई होगी चलिए आज हम आपको यह विस्तार से बताएंगे कि सुनील ने TV तक का सफर कैसे तय किया.

सुनील ग्रोवर का जन्म और परिवार( Sunil Grover Born, wife and Family )

सुनील ग्रोवर का जन्म 9 अगस्त 1977 को हरियाणा के छोटे से गांव डबवाली में हुआ था उनका जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ उनके पिता का नाम जे एन ग्रोवर है. उनका पूरा परिवार पंजाबी हैं. उनकी पत्नी का नाम आरती हैं जो की पेशे से एक इंटीरियर डिज़ाइनर हैं. सुनील का एक बेटा भी हैं जिसका जन्म 2008 में हुआ था.

Sunil Grover Biography in Hindi
Sunil Grover with his wife Aarti

सुनील ग्रोवर की शिक्षा ( Sunil Grover Education )

सुनील ग्रोवर ने अपनी आरंभिक शिक्षा उन्हीं के गांव डबवाली के स्कूल आर्य विद्या मंदिर से की थी. 12वीं तक पढ़ाई करने के बाद सुनील चंडीगढ़ आ गए जहां पर उन्होंने गुरु नानक कॉलेज में अपना दाखिला करवाया. गुरु नानक से अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद सुनील ने Panjab university से थिएटर्स में मास्टर की डिग्री हासिल की.

सुनील ग्रोवर का TV सफर( Sunil Grover TV Career)

थियेटर में मास्टर की डिग्री लेने के बाद सुनील ने लोकल थिएटर में काम करना शुरु कर दिया लेकिन सुनील का मन ज्यादा समय तक लोकल थिएटर में नहीं लगा. कुछ समय बाद ही सुनील जसपाल भट्टी के संपर्क में आए. जसपाल भट्टी कॉमेडी के लोकप्रिय अभिनेता थे. सुनील ने उनके साथ कॉमेडी गुर सीखे और उनके साथ ही काम करना शुरू कर दिया. वह उनके साथ जी पंजाबी के शो “प्रोफेसर मनी प्लांट” में नजर आये. सुनील ग्रोवर को पहचान सबटीवी पर आने वाले शो “गुटरगू” से मिली यह इंडिया का पहला सायलेंस कॉमेडी वाला शो था. इस शो के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा उन्हें समझ आ गया था कि कॉमेडी में उन्हें रोकने वाला कोई नहीं है जिसके बाद वह लगातार कॉमेडी शो जैसे “कॉमेडी सर्कस”. “कॉमेडी नाइट्स विद कपिल”, “मेड इन इंडिया”, “द कपिल शर्मा शो” करते हुए नजर आए

Sunil Grover Biography in Hindi

सुनील ग्रोवर रेडियो करियर ( Sunil Grover Radio Career)

यह बहुत कम लोग जानते हैं कि सुनील ग्रोवर ने रेडियो में भी काम किया है सुनील रेडियो मिर्ची पर आने वाले शो “हंसी के फव्वारे” में काम किया करते थे.

सुनील ग्रोवर का फिल्मी सफ़र( Sunil Grover Film Career / sunil grover movies)

सुनील ग्रोवर ने टीवी के साथ फिल्मी दुनिया में भी हाथ आजमाए. सबसे पहले उन्हें साल 1998 में “प्यार हो होना ही था” में देखा गया था. इस फिल्म के लीड हीरो अजय देवगन और काजोल थी. इस फिल्म ने सुनील ने हजामत करने वाले का किरदार निभाया था. जिसके बाद अजय देवगन की ही फिल्म थे “लेंजेंट ऑफ़ भगत सिंह” में जयदेव कपूर की भूमिका में नजर आये. 2005 में उन्होंने इंसान और फॅमिली फिल्म में काम किया. इसके अलावा सुनिएल ने गजनी में संपत, जिला घज़ाबाद में फकीरा, हीरोपंती में ड्राईवर, गब्बर इस बेक में कांस्टेबल साधुराम, बाघी में श्रद्धा कपूर के पिता पी.पी. खुराना जैसे रोल किये.

Sunil Grover Biography in Hindi

सुनील ग्रोवर से जुड़े विवाद ( Sunil Grover Controversy)

सुनील ग्रोवर आज तक दो बार ही विवादों में आये है और इत्तेफाक की बात यह है कि दोनों बार उनका विवाद कॉमेडियन कपिल शर्मा से हुआ. पहली बार वह विवाद में जब आये थे जब उन्होंने “कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल” में कपिल से अपनी सैलरी बढाने की बात कही थी. कपिल ने सुनील की बात नहीं मानी और सुनील से शो छोड़ दिया. दूसरी बाद कपिल के साथ सुनील का विवाद फ्लाइट के दौरान हुआ. जब नशे की हालत में कपिल ने सुनील को अपशब्द कह डाले थे. इस विवाद के बाद सुनील ने शो पर आना बंद कर दिया था और कपिल ने भी सोशल मीडिया में यह बाद कबूली की ऑस्ट्रेलिया से लौटते वक़्त उनके और सुनील के बीच अनबन हो गयी थी.

सुनील ग्रोवर सैलरी ( Sunil Grover Salary)

सुनील ग्रोवर कॉमेडी के एक दिग्गज अभिनेता हैं वह अपनी सैलरी पर एपिसोड के अनुसार चार्ज करते हैं. सुनील अपे एक शो के लिए 10 से 12 लाख रूपए चार्ज करते हैं. वही फिल्मों के लिए वह 1 -2 करोड़ के बीच मेहनताना लेते हैं.

सुनील ग्रोवर से जुडी रोचक बातें ( Sunil Grover Important Facts)

1. सुनील ग्रोवर का सबसे लोकप्रिय किरदार “गुत्थी” उनके जीवन से जुड़ा हुआ था. यह रोल उनके कॉलेज के समय एक मित्र से प्रेरित था.

2. सुनील ग्रोवर कभी भी अपने जोक्स वापस नहीं दोहराते हैं. उनके अनुसार कॉमेडी उनका टैलेंट हैं और वह किसी भी मुद्दे पर कॉमेडी कर सकते हैं.

3. सुनील ग्रोवर को टीवी इंडस्ट्री से जुड़े 20 साल हो गए हैं लेकिन वह कभी भी डबल मीनिंग कॉमेडी करते नजर नहीं आये. सुनील के अनुसार वह चाहते है कि उनकी कॉमेडी पूरा परिवार मिलकर देख पाए इसलिए वह इन बातों से बचते हैं.

4. सुनिल ग्रोवर को 2 बार बिग बॉस में आने का न्योता भेजा गया था. लेकिन उन्होंने इसके लिए मना कर दिया.

इसे भी पढ़े :->रिषभ पंत की जीवनी, शुरुआत, रिकार्ड्स, और कुछ खास बाते
इसे भी पढ़े :->शार्दूल ठाकुर के जीवन की कुछ अहम् बातें, जीवनी
इसे भी पढ़े :->मनीष पाण्डेय की जीवनी जो उन्हें बनाती है और भी ख़ास

loading...
Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल सर्च इंजन के विशेषज्ञ है. इनको इतिहास और सामान्य ज्ञान से जुड़े आर्टिकल लिखना पसंद है.