विजय शंकर की जीवनी | Vijay Shankar Biography| Vijay Shankar Cricketing Career

नमस्कार दोस्तों
Vijay Shankar Biography आज हम बात करेंगे उस खिलाड़ी की जो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए है एक उगते हुए सूरज की तरह है. जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है Vijay Shankar की जिन्होंने भारतीय टीम में अपना एक अलग ही दर्जा हासिल किया है. आपको बता दे, Vijay Shankar एक भारतीय क्रिकेटर है जो एक आलराउंडर के तौर पर जाने जाते है.
Vijay Shankar Biography
Vijay Shankar दायें हाथ के बल्लेबाज़ के साथ साथ दांये हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज़ भी है. Vijay Shankar घरेलु क्रिकेट में तमिलनाडु की टीम की तरफ से मध्यक्रम में आलराउंडर के तौर पर खेलते है. Vijay Shankar की खासियत है की वो सिमित ओवर के खेल में बड़े-बड़े शोर्ट लगाने में माहिर है. इन्होने बड़े प्रारूप वाले मैच में भी अपनी उपयोगिता खूब साबित की है. तो चलिए इनके बारे में शुरू से बताते है..

Vijay Shankar का नाम पहली बार तब सुर्खियों में आया, जबकि उन्हें नवंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भुवनेश्वर कुमार की जगह पर टीम में शामिल किया गया। हालांकि, उन्हें अच्छा आलराउंडर माना जाता है क्रिकेट विशेषज्ञ उन्हें आलराउंडर क्रिकेट पंडया के विकल्प के रूप में देखते रहे हैं।

Vijay Shankar Biography in hindi

Vijay Shankar का जन्म और फैमिली | Vijay Shankar Birth, Family

Vijay Shankar Biography
Vijay Shankar का जन्म सन 1991 में जनवरी 26 को तमिलनाडु में हुआ था. इनका परिवार इनके जन्म के पहले से ही बहुत बड़ा क्रिकेट प्रेमी रहा है. विजय के पिता श्री एच्.शंकर ने पहले ही अपने बच्चे को क्रिकेटर बनाने का सोच लिया था. Vijay Shankar के पिताजी खुद एक अच्छे क्लब क्रिकेटर रह चुके है. विजय का एक भाई है खुद भी तमिलनाडु की लीग क्रिकेट में हिस्सेदारी ले चूका है.

आपको बता दे Vijay Shankar के पिताजी की बहुत इच्छा थी की उनके बेटे क्रिकेट की दुनिया में कुछ करके दिखाएँ. उसके लिए उनसे जो बनता था वो करते थे. चुकी विजय का घर से क्लब जाने और वापस आने में समय बहुत ख़राब होता था इसलिए उनके पिताजी ने अपने घर की छत पर ही नेट लगवा दिया था. ताकि Vijay Shankar पूरी तरीके से क्रिकेट पर ध्यान दे सके. यहाँ तक की उन्होंने एस्ट्रो टर्फ और बोलिंग की सुविधा के साथ सबकुछ विजय को अपनी घर की छत पर उपलब्ध करा दिया था. विजय के पिता की इच्छा थी की विजय नियमित रूप से अपने अभ्यास को जारी रखे.
Vijay Shankar Biography in hindi

Vijay Shankar शुरुआत में स्पिन गेंदबाजी किया करते थे, पर जब उन्होंने देखा की तमिलनाडु की टीम में स्पिन गेंदबाजों की कोई कमी नहीं है तो फिर उन्होंने कुछ अलग करने का सोचा और मीडियम पेस में अपना हाथ आजमाने लगे और उसमे कामयाब भी हुए.

Vijay Shankar के प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत | Domestic Cricket Of Vijay Shankar

Vijay Shankar Biography
Vijay Shankar ने अपने करियर का पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट 2012-13 में रणजी टूर्नामेंट खेला. इस टूर्नामेंट में विजय को 3 मैच खेलने का मौका मिला जिसमे उन्होंने एक नाबाद शतक जड़ दिया. देखा जाये तो विजय का सबसे आच्छा प्रदर्शन 2014-15 रणजी टूर्नामेंट में देखने को मिला.
उसमे उन्होंने 7 मैच खेले जिसमे उन्होंने 2 शतक तथा 3 अर्धशतक जड़ दिए. Vijay Shankar ने कुल 557 रन बनाने के साथ-साथ 8 विकेट भी लिए, जो उनका एक बेहतरीन आलराउंड प्रदर्शन था. इसी प्रदर्शन की वजह से Vijay Shankar को आस्ट्रेलिया ए के खिलाफ भारतीय ए टीम में चुन लिया गया. जहाँ उन्होंने उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन किया.

Domestic Cricket Of Vijay Shankar
Vijay Shankar Biography
इसके बाद Vijay Shankar कहीं नहीं रुके, इंडिया A का अगला दौरा दक्षिण अफ्रीका था. Vijay Shankar को उस टीम में भी सेलेक्ट कर लिया गया. उस त्रिकोणीय श्रंखला में भारत अपना परचम लहराने में कामयाब रहा और टूर्नामेंट जीत लिया. इस जीत में Vijay Shankar का अहम् योगदान रहा उन्होंने फाइनल मैच में 72 बनाये जो टीम को जीत की तरफ ले गए.

Domestic Cricket Of Vijay Shankar
Vijay Shankar Biography
उसके बाद Vijay Shankar को सिमित ओवर में कप्तानी भी दी गयी. वो अपनी घरेलु टीम तमिलनाडु के सिमित ओवर मैच में कप्तान बना दिए गए. Vijay Shankar की अगुवाई वाली टीम ने विजय हजारे और देवधर ट्राफी जीतकर अपनी चैंपियन बना दिया.

Vijay Shankar के अंतराष्ट्रीय करियर की शुरुआत | International Career Of Vijay Shankar

Vijay Shankar Biography
Vijay Shankar को पहली बार श्रीलंका के खिलाफ नवम्बर 2017 में भारतीय टीम में चुना गया पर विजय को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला.

International Career Of Vijay Shankar

जब फरवरी 2018 में श्रीलंका में T20 त्रिकोणीय श्रंखला का आयोजन हुआ तब उस श्रंखला के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गयी. उस टीम में सभी सीनियर खिलाडियो को आराम दिया गया और सभी युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम में एक नाम Vijay Shankar का भी था जो एक आलराउंडर के तौर पर टीम में थे.

International Career Of Vijay Shankar

Vijay Shankar ने अपने अंतराष्ट्रीय करियर का पहला मैच 6 मार्च 2018 को श्रीलंका के खिलाफ खेला. इस सीरीज में उन्होंने बाग्लादेश के खिलाफ विकेट भी लिए. उस मैच में इन्होने पुरे 4 ओवर किये जिसमे 32 रन देकर 2 विकेट लिए. Vijay Shankar को कसी गेंदबाजी की बदौलत मैन आफ द मैच चुना गया.

Vijay Shankar Biography in hindi

आईपीएल की शरुआत | Vijay Shankar in IPL

Vijay Shankar Biography
इंडियन प्रीमियर लीग का पहला मैच विजय ने 2014 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से खेला जहाँ उन्हें सिर्फ एक ही मैच में खेलने का मौका मिला. ऊसके बाद उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने ऑक्शन में ख़रीदा जहाँ उन्हें 4 मैच खेलने का मौका मिला पर लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं होने के कारण अगले मेचो में मौका नहीं मिला.
Vijay Shankar Biography

IPL 2017 में Vijay Shankar ने गुजरात लायंस के खिलाफ 63 नॉटआउट स्कोर बनाया और 2018 में जब राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की आईपीएल में वापसी हुई तब सभी खिलाड़ी ऑक्शन में थे तब दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने उन्हें अपने लिए ख़रीदा और खेलने का मौका भी दिया जिसमे उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए कई मैच जिताने वाली पारियां भी खेली.

loading...
Kailash Vaishnav

Kailash Vaishnav

He is writer at dilsedeshi.com. He is working as a Digital Marketing Analyst.