वॉलमार्ट से जुडी हर बाते हिंदी में | Walmart History In Hindi

Walmart मौजूदा समय के दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी हैं. इसकी सफलता की कहानी किसी परिकथा से कम नहीं हैं. Walmart एक अमेरिकी कंपनी हैं जो कि रिटेल सामान के विक्रेता हैं जो कि डिस्काउंट स्टोर, किराना और ऑनलाइन स्टोर चलाती हैं. (Walmart Company History In Hindi)

Walmart की स्थापना 1962 में अमेरिकी नागरिक सैम वॉल्टन ने रखी थी. लेकिन उनकी इस कहानी की शुरुआत 1945 से ही शुरू हो गयी थी.

साल 1945 में सैम वॉल्टन ने एक स्टोर बेन फ्रेंकलिन स्टोर ख़रीदा. जहाँ पर वह हर सामान दूसरी दुकानों की तुलना में कम भाव में बेचा करते थे. देखते ही देखते सैम का यह स्टोर अन्य स्टोरों की तुलना में तेजी से आगे बढने लग गया. इसके साथ ही उनका मुनाफा भी ज्यादा हो गया.

सैम के इसी स्टोर को Walmart की नीव कहा जाता हैं. क्योंकि इस स्टोर के बाद से ही सैम ने Walmart का सपना देखना शुरू किया. आज हम आपको दुनिया की इसी सबसे बड़ी कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं. कैसे इसने साल दर साल, एक-एक कदम चलकर व्यवसाय की दुनिया में इतिहास रच दिया.

Walmart History and full information in Hindi

सैम वॉल्टन (Sam Walton Biography in Hindi)

सैम वॉल्टन का जन्म किंगफिशर, ओक्लाहोमा में 1918 में हुआ था. 1942 में 24 साल की उम्र में सैम ने अमेरिकी सेना में जुड़ गए. एक साल बाद ही सैम की शादी हेलेम रोब्सन से हो गयी. जब सैम की सेना में सेवाएं समाप्त हो गयी तो वह अपनी पत्नी के साथ लोवा, फिर न्यूपोर्ट, अर्कांसस गए. इस दौरान उन्होंने अपने सफ़र में कई तरह के स्टोर और उन्होंने होने वाले कामकाज को देखा.

साल 1950 में वॉल्टन न्यूपोर्ट छोड़कर बेंटनविल आ गए जहाँ पर उन्होंने Walton’s 5&10 स्टोर खोला उन्होंने बेंटनविल को इसलिए चुना क्योंकि वह अपनी पत्नी के साथ छोटी मोटी ज़िन्दगी बिताना चाहते थे. इस छोटे से स्टोर पर सैम ने बाकि स्टोर की तुलना में कम दाम पर सामान बेचना शुरू किया. सैम ने अपनी ज़िन्दगी के अगले 15 साल इसी स्थान पर बिताये. देखते ही देखते सैम को इस काम में खूब मुनाफा होने लग गया.

छोटे से शहर में बड़ी सफलता हासिल करने के बाद सैम अपने काम को और बढाना चाहते थे. इसीलिए उन्होंने बड़े अवसर बनाने के उद्देश से रोजर्स शहर में 1962 में 44 साल की उम्र में पहले Walmart स्टोर की स्थापना की.

जब सैम ने इस काम की शुरुआत की जब सभी विरोधी यह सोचते थे कि कम दाम में ज्यादा सर्विस देना नामुमकिन हैं. लेकिन यही चीज़ सैम की सफलता का राज बनी. सैम ने अपने स्टोर में कम दाम पर चीजे बेचकर अच्छी सुविधाएँ भी दी. सैम का यह बिज़नस इतनी तेजी से चलने लगा जिसकी उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की थी.

Walmart History and full information in Hindi

पहले Walmart की सफलता के बाद सैम एक के बाद एक Walmart स्टोर अमेरिका में खोलते चले गए. साल 1970 में Walmart कंपनी पब्लिक डोमेन में चली गयी. पब्लिक डोमेन में आने के बाद कंपनी की आर्थिक स्थिती और व्यापार विस्तार की नीति बनाई गयी. लेकिन तब भी सैम ने अपना दिया हुआ फार्मूला नहीं बदला.

एक बार रिटेल स्टोर में अपनी कमियाबी हासिल करने के बाद सैम ने नए-नए क्षेत्र में अपना विस्तार करने लगे. इसी कड़ी में उन्होंने अमेरिका के विभिन्न स्थानों पर सैम’स क्लब और Walmart सुपरसेटर खोले और मेक्सिको में Walmart स्टोर खोलना इसी का हिस्सा था.

सैम के बेफ्रिक्री के साथ बेहद सस्ते सामान उपलब्ध करवाने की वजह से Walmart ने अमेरिका में अच्छी खासी पहचान बना ली. सुविधाओं के लिए बनाये गए असूलों की वजह से उन्हें व्यक्तिगत, व्यावसायिक, और अमेरिका के सबसे बड़े नागरिक सम्मान “ Presidential Medal of Freedom” प्राप्त करने में उनकी मदद की. यह अवार्ड उनको साल 1992 में तात्कालिक राष्ट्रपति.जॉर्ज बुश द्वारा प्रदान किया गया. सैम वॉल्टन हमेशा यह कहते थे कि “लोगों की बचत करने में मदद करे जिससे वो अच्छी ज़िन्दगी जी पाए.” यही वह राज़ हैं जिससे हम वह बन पाए जो हम बनाना चाहते थे.

राष्ट्रपति द्वारा सम्मान पाए जाने के बाद 5 अप्रैल 1992 को सैम वॉल्टन ने दुनिया को अलविदा कह दिया. लेकिन उनके उद्देश आज तक जिंदा हैं. और Walmart आज रिटेल इंडस्ट्री में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी हैं.

Walmart का सफ़र (Walmart Journey In Hindi )

1962

2 जुलाई 1962 को सैम वॉल्टन ने पहला Walmart स्टोर रोजर्स में खोला.

Walmart History and full information in Hindi

1967

1967 तक वॉल्टन फैमिली ने अमेरिका में 24 स्टोर खोल डाले. जिसमे उन्होंने $12.7 million डॉलर की सामान बेच दिया था.

1969

इस साल Walmart एक कंपनी के रूप में स्थापित हो गया.

1970

इस साल Walmart एक पब्लिक ट्रेड कंपनी के रूप में स्थापित हो गयी. Walmart के पहले शेयर की कीमत $16.50 थी.

1971

1971 में Walmart ने अपना पहला डिस्ट्रीब्यूशन सेण्टर Bentonville, Arkansas में खोला

1972

इस साल Walmart को अपने 51 स्टोर्स के साथ न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (WMT) में जगह मिल गई. इस साल उन्होंने रिकॉर्ड 71 मिलियन की सेल की.

1975

इस साल सैम वॉल्टन ने Walmart चीयर की स्थापना की.

1979

इस साल Walmart फाउंडेशन की स्थापना की गई.

1980

Walmart की $1 बिलियन एनुअल सेल होने बाद वॉल्टन फैमिली ने कंपनी से अलग वॉल्टन फाउंडेशन की स्थापना की.

1983

इस साल सैम वॉल्टन ने सैम’स क्लब की स्थापना की. इसी साल Walmart ने अपने सभी कैश काउंटर को कंप्यूटर आधारित POS से बदल दिया.
Walmart History and full information in Hindi

1987

Walmart कंपनी ने इस साल दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट सॅटॅलाइट कम्युनिकेशन सिस्टम स्थापित किया जो कि जो कि कंपनी के काम आवाज और विडियो के जरिये करने में मदद करा था.

1988

खरीदारी को और आसान करने के लिए Walmart ने वाशिंगटन, मिस्सोरी में सुपरसेन्टर बनाया जो कि हर सामान का भारी स्टॉक सहेज कर रखता था.

1991

इस साल Walmart ने मेक्सिको की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी के साथ एक जॉइंट वेंचर बनाया और मेक्सिको सिटी में सैम’स क्लब की स्थापना की. इसी के साथ Walmart एक बहुराष्ट्रीय कंपनी बन गई.

1992

1992 में सैम वॉल्टन को “Medal of Freedom” दिया गया. इसके साथ ही उन्होंने अपना सबसे प्रचलित नारा दिया. यह सम्मान प्राप्त करने के बाद वह 74 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए.

Walmart History and full information in Hindi

सैम वॉल्टन के बाद रॉब वॉल्टन कंपनी के चेयरमैन बने. इस समय तक पूरी दुनिया में Walmart के कुल 371,000 एम्प्लोय और 1928 स्टोर्स हो गए थे.

1993

इस साल पहली बार कंपनी ने रिकॉर्ड एक ही हफ्ते में $1 बिलियन की सेल की.

1994

इस साल Walmart ने कनाडा में भी वूल्को का अधिग्रहण कर अपने 122 स्टोर्स खोल दिए.
Walmart History and full information in Hindi

1996

इस साल Walmart ने चीन में अपना पहला स्टोर खोला

1997

इस साल Walmart ने पहली बार $100 बिलियन की एनुअल सेल का रिकॉर्ड बनाया. ऐसा कारनामा करने वाली वह पहली कंपनी बनी.

1998

1998 में Walmart ने ब्रिटेन की एक कंपनी Asda का अधिग्रहण कर ब्रिटेन के मार्किट में अपना पहला कदम रखा.

2000

इस साल Walmart.com की स्थापना की गयी. जो कि कस्टमर्स के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए बनाया गया. इस साल तक Walmart कंपनी के कुल कर्मचारी की संख्या बढकर 11 लाख और स्टोर की संख्या 3989 हो गयी..

2002

इस साल Walmart ने पहली बार Fortune 500 (अमेरिका की 500 सबसे बड़ी कंपनियों) में पहला स्थान प्राप्त किया. इसी साल Walmart ने जापान के बाजार में Seiyu में इन्वेस्ट कर उतरी.
Walmart History and full information in Hindi

2005

2005 में आये अमेरिका के इतिहास के सबसे भयावह तूफान कटरीना और रीटा के बाद आपदा प्रबंधन में Walmart ने अहम् भूमिका निभाई. Walmart ने $18 मिलियन की राशी और 2450 ट्रक के साथ पीड़ितों को राहत सामग्री पहुंचाई.

2007

इस साल कंपनी ने साईट टू स्टोर सुविधा चालू की. जिससे ग्राहक ऑनलाइन पेमेंट कर स्टोर से सामान प्राप्त कर सकता था.

2009

इस साल चिली में भी कंपनी ने अपना निवेश किया. इसी साल कंपनी ने रिकॉर्ड $400 बिलियन की सेल की.
Walmart History and full information in Hindi

2010

इस साल कंपनी ने भारती के साथ मिलकर भारत में अपना निवेश कर पहला स्टोर “बेस्ट प्राइस” खोला. इसी साल कंपनी ने यह कमिटमेंट किया कि साल 2015 तक वह भूखे लोगों के लिए 2 बिलियन डालर मदद करेगा.
Walmart History and full information in Hindi

2011

2011 में Walmart कंपनी ने साउथ अफ्रीका में भी अपने स्टोर खोल दिए. इस तरह Walmart के दुनिया भर में खुल 10000 स्टोर्स हो गए.

2012

इस साल कंपनी ने अपना 50वा स्थापना साल मनाया

2015

इस साल कंपनी ने Mike Duke के स्थान पर Doug McMillon को कंपनी का CEO नियुक्त किया. इस साल तक दुनिया में Walmart के कुल 11,000 स्टोर्स और 23 लाख कर्मचारी हो गए. इस साल Walmart ने चाइना की ईकॉमर्स कंपनी Yihaodian का पूर्ण रूप से अधिग्रहण कर लिया.

2018

इस साल Walmart ने भारत की सबसे बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी में शुमार फ्लिप्कार्ट की 77% फीसदी हिस्सेदरी खरीदकर भारत में एक बड़ा निवेश किया हैं.

वॉलमार्ट लोगो (Walmart Logo History In Hindi)

जैसे जैसे समय बदलता गया वैसे वैसे Walmart ने भी अपने लोगो (व्यापार सूचक) में वक़्त के साथ कई बदलाव किये हैं. Walmart का लोगो 56 सालों में कई बार बदला जा चूका हैं. जिस लोगो के साथ Walmart ने अपनी शुरुआत की थी वह आज से काफी अलग था. हम आपको बताते हैं Walmart का लोगो कब कब और कैसा बदला गया.

1962 -1664
Walmart History and full information in Hindi

अपनी स्थापना के दो साल तक Walmart के लोगों के बारे में किसी को ख्याल भी नहीं आया था. Walmart का पहला लोगो सिंपल प्रिंटर पर छपने वाले सिंपल लैटर से बना हुआ था.

1964-1981
Walmart History and full information in Hindi

कंपनी का पहली बार अधिकारिक रूप से लोगो 1964 में बनाया गया. Frontier Font में लिखे Walmart के इस लोगो का अधिकारिक रूप से 20 सालों तक प्रयोग किया जाता रहा.

1968-1981
Walmart History and full information in Hindi

कंपनी के अधिकारिक लोगो के अलावा बनाये गए इस लोगो का उपयोग डिस्काउंट सिटी में, प्रिंटिंग मीडिया में, कर्मचारियों की यूनिफार्म में उपयोग किया जाता था.

1981-1992
Walmart History and full information in Hindi

लगभग 20 साल बाद Walmart कंपनी ने साल 1981 में अपना लोगो बदला. जो कि कुछ इस तरह दिखता था.

1992-2008
Walmart History and full information in Hindi

1992 में कंपनी ने अपने लोगो में कुछ बदलाव करते हुए रंग के साथ साथ हायफ़न की जगह स्टार को लोगो में रखा.

2008 – अबतक
Walmart History and full information in Hindi

2008 में कंपनी ने अपने लोगो में सबसे बड़ा बदलाव करते हुए. नए फॉन्ट के साथ एक स्पार्क का निशान भी लगाया. जो अब कंपनी की पहचान बन गया हैं.

loading...
Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल सर्च इंजन के विशेषज्ञ है. इनको इतिहास और सामान्य ज्ञान से जुड़े आर्टिकल लिखना पसंद है.