अक्षय वेंकटेश का जीवन परिचय | Akshay Venkatesh Biography in Hindi

अक्षय वेंकटेश का जीवन परिचय | Prestigious Fields Medal Award Winner Mathematician Akshay Venkatesh Biography (Birth, Education, Family, Career) and Awards in Hindi

अक्षय वेंकटेश एक मशहूर भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई गणितज्ञ हैं. जिन्हें फील्ड्स मेडल का सम्मान प्राप्त हुआ हैं. गणित के क्षेत्र में इस पुरस्कार को नोबल पुरस्कार की संज्ञा दी गयी हैं. गणित के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य के लिए यह पुरस्कार चार साल में एक बार 40 साल से कम उम्र के गणितज्ञ को दिया जाता हैं. अक्षय वेंकटेश पुरस्कार जीतने वाले दूसरे भारतीय मूल के व्यक्ति हैं. उनसे पहले 2014 में मंजुल भार्गव भी यह पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं. अक्षय वेंकटेश को इस पुरस्कार के साथ एक सोने का मेडल और 15,000 कनाडाई डॉलर का नकद पुरस्कार भी दिया गया हैं.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम(Name) अक्षय वेंकटेश
पेशा(Profession) Mathematician
जन्म तारीख (Date of Birth) 21 नवम्बर 1981
जन्म स्थान (Birth Place) दिल्ली
माता का नाम (Mother Name) स्वेता वेंकटेश
धर्मं (Religion) हिन्दू तमिल परिवार
नागरिकता (Nationality) Australian

अक्षय वेंकटेश का जन्म, शिक्षा और प्रारंभिक जीवन (Akshay Venkatesh Life History and Education)

अक्षय वेंकटेश का जन्म 21 नवम्बर 1981 में दिल्ली के एक तमिल परिवार में हुआ था. इनकी माताजी का नाम स्वेता वेंकटेश है. जो की कंप्यूटर साइंस की प्रोफेसर हैं. जब अक्षय वेंकटेश सिर्फ दो साल के थे तभी उनका परिवार पर्थ, ऑस्ट्रेलिया चला गया था. बचपन से ही अक्षय कुशाग्र थे और उनका गणित की ओर अधिक झुकाव था. अक्षय ने 14 साल की उम्र में ही हाई स्कूल पास कर लिया था. इसके बाद वर्ष 2002 में सिर्फ 21 वर्ष की उम्र में पीटर सरनक के सानिध्य में पी.एच.डी प्रिंसटन विश्वविद्यालय से पूरी कर ली थी. अक्षय वेंकटेश एकमात्र ऐसे गणितज्ञ हैं जिन्होंने सिर्फ 12 साल की उम्र में ही अंतर्राष्ट्रीय भौतिकी और गणित ओलंपियाड दोनों में पदक जीत चुके हैं.
Akshay Venkatesh Biography in Hindi

अक्षय वेंकटेश करियर (Akshay Venkatesh Career)

वर्ष 2002 में अपनी पी.एच.डी पूरी करने के बाद इन्होने वर्ष 2004 से 2006 तक न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में मैथमैटिकल साइंसेज के Courant संस्थान में प्रोफ़ेसर के रूप में कार्य किया. जिसके बाद वे 2005 से 2006 तक इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडी के स्कूल ऑफ़ मैथमेटिक्स के सदस्य भी रहे. 1 अक्टूबर 2008 से वे स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर के रूप में कार्य कर रहे है. वर्ष 2010 में अक्षय वेंकटेश हैदराबाद के इंटरनेशनल कांग्रेस ऑफ़ मैथमेटिक्स में स्पीकर के रूप में भारत आये थे.

अक्षय वेंकटेश का गणित में योगदान (Akshay Venkatesh Work in Mathematics)

वेंकटेश ने गणित में विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में योगदान दिया है जैसे संख्या सिद्धांत, ऑटोमोर्फिक रूप, प्रतिनिधित्व सिद्धांत, स्थानीय रूप से सममित रिक्त स्थान और ergodic सिद्धांत. स्वयं और अन्य गणितज्ञ के साथ मिलकर इन विषयों पर शोध कार्य किये हैं.

Akshay Venkatesh Biography in Hindi

अक्षय वेंकटेश की किताब (akshay venkatesh Books)

  • Periods and Harmonic Analysis on Spherical Varieties

अक्षय वेंकटेश अवार्ड (akshay venkatesh Awards)

  • फील्ड मेडल (2018)
  • सस्त्र रामानुजन पुरस्कार (2008)
  • सलेम पुरस्कार (2007)
  • Ostrowski पुरस्कार (2017)

इसे भी पढ़े :

loading...
Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *