नीतिश राणा की जीवनी | Nitish Rana Biography In Hindi

नमस्कार दोस्तों ,
Nitish Rana Biography In Hindiआज हम बात करेंगे एक नए और अपनी कामयाबी की और अग्रसर खिलाड़ी के बारे में, दोस्तों हम उस खिलाड़ी की बात कर रहे है जिसे एक पारी की वजह से सिक्सर किंग कहा जाने लगा था, जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है भारतीय क्रिकेटर नितीश राणा की, जो अभी वर्तमान में भारत के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट व आईपीएल खेलते है और इनका प्रदर्शन यदि ऐसा ही रहा तो हम इन्हें जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम में देखेंगे. चलिए इनके बारे में जानते है.
nitish rana cricketer
Nitish Rana Biography In Hindi

नितीश राणा की पूरी जीवनी| Nitish Rana Biography and Family in hindi

नीतीश राणा एक भारतीय प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर हैं जिनका जन्म दिल्ली में 27 दिसंबर 1993 को हुआ था. नितीश राणा के परिवार में माता पिता है और साथ ही एक बहन भी है, जिनका नाम विशाखा है. दिल्ली क्रिकेट में अपनी घरेलू टीम से आक्रामक बाएं हाथ के बल्लेबाज़ और दाएं हाथ के ऑफ-ब्रेक गेंदबाज के तोर पर खेलते है. नीतीश ने मिथुन मन्हास, रजत भाटिया और शिखर धवन के साथ दिल्ली की टीम से कंधों से कंधा मिलाकर कई मैच खेले है.

प्रथमश्रेणी क्रिकेट करियर | First Class Cricket of Nitish Rana

Nitish Rana Biography In Hindi
वर्ष 2015-16 में रणजी ट्राफी राणा ने अपना प्रथम श्रेणी की शुरुआत की और टूर्नामेंट में 50.63 की औसत से 557 रन बनाए, और अपनी टीम को लीड करते हुए उस टूर्नामेंट को खत्म किया. नितीश राणा ने 2015-16 के विजय हजारे ट्रॉफी में 218 रनों के साथ उनकी टीम के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गये .
nitish rana cricketer
Nitish Rana Biography In Hindi
2015-16 में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में, नितीश राणा ने 8 पारी में 175.88 के स्ट्राइक रेट पर 299 रन बनाए जिसमे उनकी औसत 42.71 थी. उस टूर्नामेंट में आंध्र के खिलाफ इस मैच जब दिल्ली 40 रन के स्कोर पर 4 विकेट खो चूका था तब नितीश राणा बल्लेबाजी करने आया और 40 गेंदों में 8 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 97 रन बनाकर टीम को 20 ओवर में 236 के स्कोर पर पंहुचा दिया. बड़ौदा के खिलाफ मैच में दिल्ली के शीर्ष चार बल्लेबाजों जल्दी ही आउट हो गये थे तब राणा ने 29 गेंदों में 53 रन बनाये और जिसकी बदोलत उनकी टीम 153 रनों का पीछा कर पाई. झारखंड के खिलाफ उन्होंने 44 रन पर नाबाद 60 रन बनाये उस वक्त दिल्ली की टीम ने 135 रनों का पीछा करते हुए 14 रन पर अपने 3 विकेट गवा दिए थे. जब नितीश की पारी की बदोलत उनकी टीम ने 5 विकेट से जीत हासिल की.
nitish rana cricketer

नितीश राणा का आईपीएल करियर | IPL Career of Nitish Rana

Nitish Rana Biography In Hindi
राणा को 2015 की आईपीएल नीलामी में चुना गया था और एक साल बाद रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के खिलाफ अपना पहला प्रदर्शन किया था. उन्होंने 2016 के मुंबई के आखिरी आईपीएल मैच में गुजरात लायंस के खिलाफ 36 गेंद के साथ 70 रनों की पारी खेली. तब से वह 136.02 की स्ट्राइक रेट के साथ मुंबई इंडियंस के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में उभरे थे.

nitish rana cricketer
Nitish Rana Biography In Hindi
नितीश राणा को गौतम गंभीर ने भी उन्हें अपनी खेलने की तकनीको पर सलाह दी है उन्हें किस तरह अपने खेल में सुधार लाना चाहिए. राणा ने कहा कि उन्होंने मुंबई इंडियंस शिविर में गंभीर जयवर्धने और सचिन तेंदुलकर के साथ गंभीर के सुझाव पर चर्चा के बाद अपनी तकनीक को बदलने का फैसला किया. कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गंभीर, दिल्ली रणजी ट्रॉफी टीम में राणा के एक वरिष्ठ टीम के साथी हैं. आज नितीश ने अपनी मेहनत की बदौलत अपने भविष्य को गढ़ा है. आज वो अपनी पहचान बनाने में कामयाब भी हो चुके है. ये भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक उभरते हुए सितारे की तरह है.

नितीश राणा के अवार्ड और उपलब्धियां | Nitish Rana awards

Nitish Rana BiogrNitish Rana Biography In Hindiaphy In Hindi
रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, और मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनी लाजवाब पारी खेल कर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाई. जिनमे उनकी टीम मुम्बई की जीत हुई इस मैच में जीत दिलाने में नितीश राणा का साथ हार्दिक पंड्या ने बख़ूबी निभाया.
nitish rana cricketer

loading...