राहुल तेवातिया का जीवन परिचय | Rahul Tewatia Biography In Hindi

नमस्कार दोस्तों,

हमारे बड़े बुज़ुर्ग कहते है की नसीब में जो होता है इंसान को उतना ही मिलता है और ये भी कहते है की यदि आपने कड़ी मेहनत की है तो वो मेहनत कभी बेकार नहीं जाती उसमे सफलता जरुर मिलती है. कुछ ऐसा ही हरियाणा के राहुल तेवातिया के साथ. जी हाँ दोस्तों आज हम बात करने वाले है एक यंग और उम्दा खिलाड़ी राहुल तेवातिया की जीवनी और उनके करियर के बारे में.
Rahul Tewatia Biography In Hindi

दोस्तों राहुल तेवातिया जो पेशे से एक क्रिकेटर है उनका जन्म 20 मई 1993 को फरीदाबाद, हरियाणा में हुआ था. इनके पिताजी का नाम कृष्णपाल तेवातिया है जो पेशे से एक वकील है. राहुल के पिताजी कहते है की राहुल ने 4 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. वह अपने गाँव में अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेला करते थे.

Rahul Tewatia Biography In Hindi

राहुल के इस खेल में रूचि देखते हुए उनके पिताजी ने उन्हें बल्लभगढ़ स्थित एक क्रिकेट अकादमी में भर्ती करा दिया. थोड़े समय उन्होंने वहां क्रिकेट सिखा उसके बाद उन्होंने पूर्व भारतीय क्रिकेटर विजय यादव की अकैडमी में अपना खेल आगे बढ़ाया. कहते है अच्छा शिष्य बनने के लिए आपको अच्छे गुरु भी चाहिए जो सही दिशा दिखा सके. कुछ ऐसा ही हुआ राहुल के साथ भी अच्छे गुरु के साथ से उनके खेल में बहुत निखार आ गया और इसी वजह से राहुल तेवातिया का सिलेक्शन हरियाणा की रणजी टीम में एक स्पिन गेंदबाज़ के तौर पर हो गया.

राहूल तेवातिया की जीवनी |Rahul Tewatia Biography in hindi

Rahul Tewatia Biography In Hindi
नाम – राहुल तेवातिया

उम्र – 24 वर्ष (2018)

वर्ग – तेवातिया

जन्म दिनांक – 20 मई 1993

जन्म की जगह – फरीदाबाद, हरियाणा

किरदार – लेग स्पिनर

बल्लेबाज़ी – बांये हाथ के बल्लेबाज़

गेंदबाज़ी – दांये हाथ से लेग ब्रेक

प्रथमश्रेणी करियर | First Class Cricket of Rahul Tewatia

Rahul Tewatia Biography In Hindi
राहुल तेवातिया 6 दिसम्बर 2013 को हरियाणा के लिए खेलते हुए कर्नाटक के खिलाफ फ़र्स्ट क्लास में डेब्यु किया. फिर 25 फरवरी 2017 को उड़ीषा के खिलाफ दिल्ली में लिस्ट A के लिए डेब्यु किया.

आईपीएल करियर | IPL Career of Rahul Tewatia

Rahul Tewatia Biography In Hindi
राहुल तेवातिया को पहली बार राजस्थान रॉयल ने खरीदा था, राजस्थान रॉयल के लिए खेलते हुए 5 मई 2014 को केकेआर के खिलाफ डेब्यु किया था.

2017 में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें 25 लाख में खरीदा’ था, पर इन्हें ज्यादा खेलने के मौके नहीं मिले. इस सीजन का पहला मैच खेलने का मौका पुरे 11 मैचों के बाद केकेआर के खिलाफ मिला, इस मैच में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की जिसमे उन्होंने गौतम गंभीर और रॉबिन उत्थपा जैसे बड़े खिलाड़ियों को आउट कर 3 विकेट लिए.

Rahul Tewatia Biography In Hindi

T20 में हमेशा बल्लेबाज़ो का बोल बाला रहता है पर राहुल तेवातिया एक ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में 8 मैचो में कुल 13 विकेट लिए. इनका ये प्रदर्शन आईपीएल की नीलामी के ठीक पहले आया था, इसी वजह से 2018 आईपीएल की नीलामी में राहुल की बोली 10 लाख से शुरू होकर एक आश्चर्यजनक पैकेज पर जाकर खत्म हुई. इस 24 वर्षीय खिलाड़ी को दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपनी टीम के लिए पुरे 3 करोड़ में ख़रीदा.

तो दोस्तों ये कहानी थी राहुल तेवातिया की इसी तरह की बायोग्राफी पड़ने के लिए दिल से देशी के साथ बने रहे. धन्यवाद

Kailash Vaishnav

Kailash Vaishnav

Hello, this is Er. Kailash Vaishnav some time i write my experiences as a Blog. So keep Reading and Ask Question if you have about this Article.