रॉबर्ट डॉनी जुनियर का जीवन परिचय | Robert Downey Junior Biography in Hindi

रॉबर्ट डॉनी जुनियर के जीवन से जुडी हर बाते हिंदी में | Robert Downey Junior Biography in Hindi

रॉबर्ट डॉनी जुनियर हॉलीवुड फिल्मों के एक जाने माने अभिनेता, गायक, स्क्रीनप्ले राइटर और निर्माता हैं.

रॉबर्ट डॉनी जुनियर हॉलीवुड के वह अभिनेता हैं जिसने भारत में हॉलीवुड फिल्मों के लिए नया रुझान पैदा किया हैं. उनके जैसे फेंस अमेरिका हैं वैसे ही भारत में भी उन्हें काफी पसंद किया जाता हैं. रॉबर्ट डॉनी जुनियर का जीवन काफी उतार-चड़ाव वाला माना जाता हैं.

आज वह जिस शोहरत पर हैं वैसी शोहरत पाने के लिए लोग सिर्फ कल्पना ही कर सकते हैं. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब रॉबर्ट इसी फ़िल्मी दुनिया के काफी बदनाम भी हुआ करते थे.
2001 में तो उन्होंने जेल में कई दिनों तक सजा भी काटी हैं. आज हम आपको रॉबर्ट डॉनी जुनियर के जीवन से जुडी बाते बताने जा रहे हैं जो शायद ही आपको पता होगी.

Robert Downey Junior Biography in Hindi
Robert Downey Junior with his father Robert Downey Senior

रॉबर्ट डॉनी जुनियर का जन्म ( Robert Downey Junior Birth and Family)

रॉबर्ट डॉनी जुनियर का जन्म 4 अप्रैल 1965 को सयुक्त राज्य अमेरिका के मेनहट्टन न्यूयॉर्क शहर में हुआ था. उनके पिता रॉबर्ट डॉनी सीनियर भी उन्ही की तरह एक अभिनेता, निर्माता, निर्देशक और स्क्रीनप्ले राइटर थे. उनके पिता आधे रुसी यहूदी और आधे ईरानी थे. वहीँ बात की जाए रॉबर्ट डॉनी जुनियर की माता के बारे में तो उनकी माँ एल्सी एक अभिनेत्री थी. वह एक जर्मन और स्कॉटिश वंश से ताल्लुक रखती थी.

इसी तरह हम कह सकते हैं कि रॉबर्ट डॉनी जुनियर में अभिनय की कला खून में हैं. वह अमेरिका के एक समृद्ध परिवार से थे. यही वजह थी कि वह धीरे धीरे विलासिता की ओर बढते चले गए.
रॉबर्ट डॉनी जुनियर के पिता को ड्रग्स लेने की आदत थी और मात्र 6 साल की उम्र से ही रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने मारिहुँआना जैसे ड्रग्स लेने लग गए थे. जैसे जैसे रॉबर्ट बड़े होते गए वैसे वैसे लगभग हर रात ड्रग्स और शराब का सेवन करने लग गए.

रॉबर्ट डॉनी जुनियर का शुरूआती करियर और पढाई (Robert Downey Junior Education and Starting Career In Hindi)

फिल्मी घराने से ताल्लुक रखने के कारण रॉबर्ट डॉनी जुनियर का फ़िल्मी सफ़र भी बहुत जल्दी शुरु हो गया. उन्होंने 5 साल की आयु में अभिनय की दुनिया में कदम 1970 में आई फिल्म “पाउंड” से रखा. इस फिल्म में रॉबर्ट ने बीमार कुत्ते के पिल्ले की भूमिका निभाई थी. इस फिल्मे के दो साल बाद फिर से वह ग्रेज़र्स पैलेस (1972) में दिखाई दिए.

10 साल के होने पर वह इंग्लैंड बैले सिखने के लिए चले गए. इस दौरान उनकी संता मोनिका हाई स्कुल भी जारी थी. इंग्लैंड से बैले सिखने के बाद वह वापस न्यूयॉर्क आ गए और पढाई के साथ साथ एक्टिंग सिखने में जुट गए. साल 1976 में इनके माता-पिता का तलाक होने के बाद वह पिता के साथ कैलिफोर्निया चले गए.

Robert Downey Junior Biography Hindi

रॉबर्ट डॉनी जुनियर का फ़िल्मी करियर (Robert Downey Junior Film Career In Hindi)

रॉबर्ट डॉनी जुनियर बचपन में ही चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर फिल्मों से जुड़ चुके थे. लेकिन एक परिपक्व अभिनेता के तौर पर करियर बनाने के लिए उन्होंने सबसे पहले थिएटर का सहारा लिया. उन्होंने थिएटर की शुरुआत नॉर्मन लेयर के प्ले “अमेरिकन पैशन” से की.

उन्हें फिल्मों में पहली कमियाबी साल 1985 में आई फिल्म “टफ टफ” से मिली जिसमे उन्होंने जेम्स स्पेडर के सहयोगी की भूमिका निभाई थी. जिसके बाद वह कुछ और फिल्मों में सहायक अभिनेता के रूप में देखे गए.

फिल्मों में लीड एक्टर के रूप में रॉबर्ट डॉनी जुनियर की शुरुआत वर्ष 1987 मे जॉन हूग्स की फिल्म “द पिक-अप आर्टिस्ट” के जरिये हुई. इस फिल्म में उनके रॉबर्ट द्वारा निभाए गए किरदार जैक जेरिको को सभी ने खूब सराहा.

इस फिल्म के बाद रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने ज़ीरो, चैप्लिन, हार्ट एंड सोल, ओनली यु, नैचुरल बॉर्न किलर्स, चांसेस आर , रिस्टोरेशन, टू गर्ल्स एंड अ गाए, एयर अमेरिका, ब्लैक एंड वाईट, शोर्ट कट्स, रिचर्ड III और द लास्ट पार्टी फिल्मों में काम किया.

Robert Downey Junior Biography Hindi

रॉबर्ट डॉनी जुनियर से जुड़े हुए विवाद (Robert Downey Junior Controversy In Hindi)

रॉबर्ट डॉनी जुनियर और विवादों की आपस में शुरुआत साल 1996 से शुरू हुई. उन्हें कोकेन, हेरोइन और मारिहुँआना जैसे नशीले पदाथों का सेवन करने के चलते गिरफ्तार कर लिया गया था. उन्हें कई दिनों तक नशे की लत को छुडवाने वाले संस्थानों में रखा गया. लेकिन उनकी नशे की लत नहीं छुटी.

रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने कई बार नशे की आदत को अपनी मज़बूरी बताया क्योंकि उन्हें यह लत 6 साल की उम्र से ही लग गयी थी. उनके पिता भी इस लत का शिकार थे. इस वजह से उन्हें इसके लिए कभी नहीं रोका गया.

रॉबर्ट अपने नशे की लत की वजह से 1996 से लेकर 2001 तक कुल 6 बार जेल जा चुके हैं. और दो साल से ऊपर जेल में सजा काट चुके हैं. आखिरी बार उन्हें 2001 में लोस एंजलिस शहर में रस्ते पर नंगे पैर घूमते एक पुलिस अफसर ने पकड़ा था. पुलिस को उन पर ड्रग्स लेने का शक था. लेकिन कुछ घंटों के बाद ही उन्हें रिहा कर दिया गया.

Robert Downey Junior Biography Hindi

इसे भी पढ़े :21 वीरों की शौर्यगाथा सारागढ़ी का युद्ध

रॉबर्ट डॉनी जुनियर की लोकप्रियता (Robert Downey Junior Popularity In Hindi)

5 सालों के बाद नशीले पदार्थो के सेवन का इलाज और गिरफ्तारियों की सजा काट लेने के बाद रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने 2001 में उन्होंने फिर से वापसी की. ठीक होने के बाद उन्हें पहला काम अगस्त 2001 में एल्टन जॉन के गाने “आई वांट लव” के वीडियो में मिला.

उनकी फिल्मी परदे पर दूसरी पारी की शुरुआत “एयर अमेरिका” फिल्म के मित्र मेल गिब्सन की मदद से हुयी. उन्होंने “द सिंगिंग डिटेक्टिव” में रोल दिलवाने के लिए रॉबर्ट की मदद की. इस फिल्मे के बाद रॉबर्ट ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. जिसके बाद उन्होंने “किस किस बैंग बैंग”, डिज़्नी की “द शैगी डॉग” और डेविड फिनचर की 2007 में बनी फ़िल्म “जोडियाक” में काम किया.

रॉबर्ट डॉनी जुनियर को दुनिया भर में लोकप्रियता साल 2008 में आई मार्वल की फिल्म “आयरन मैन” से मिली. इस फिल्म में रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने आयरनमैन का किरदार निभाया. इस फिल्म से पहले तक रॉबर्ट डॉनी जुनियर के नाम से इस तरह की एक भी ब्लॉकबस्टर फिल्म नहीं थी.

रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने आयरन मन के लिए 5 महीने में करीब 10 किलो वजन बढाया. इस फिल्म के लिए रॉबर्ट डॉनी जुनियर को फिल्म समीक्षको ने खूब सराहा.

Robert Downey Junior Biography Hindi

रॉबर्ट डॉनी जुनियर की पर्सनल लाइफ (Robert Downey Junior Personal Life)

रॉबर्ट ने अपनी जिंदगी में कई सारे उतार चड़ाव देखें हैं. उनका बचपन पिता के नशे की लत के बीच बिता. जिसका वह भी शिकार बने. फिल्मों में करियर बनाने के बाद साल 1992 में उन्होंने Deborah Falconer से शादी की.

शादी के कुछ साल बाद ही उनका सबसे बुरा वक़्त शुरू हुआ. रॉबर्ट डॉनी जुनियर पर नशा करने के चार्ज लगे. जिसके चलते उन्हें जेल में रहना पड़ा. जेल में रहने के दौरान उन्हें दुसरे कैदी बुरी तरह पिटा करते थे.

एक साल बाद जब वह पेरोल पर जेल से बाहर आये तब उनकी पत्नी ने उन्हें तलाक का नोटिस भेज दिया. साल 2001 तक आते वह कई बार जेल जा चुके थे. उनकी सामाजिक छवि इससे बुरी तरह प्रभावित हुयी.

लेकिन साल 2004 के बाद उनकी ज़िन्दगी में नए बदलाव आने लगे. उनकी मुलाकात Susan levin से हुई. रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने सूजन को प्रोपोस किया. लेकीन रॉबर्ट डॉनी जुनियर से सामने सूजन एक एक शर्त रखी कि जब तक वह नशे की लत नहीं छोड़ देते वह उनसे शादी नहीं करेगी.

रॉबर्ट ने नशे से खुद को पूरी तरह अलग किया और साल 2005 में सुजन के साथ शादी कर ली.

रॉबर्ट डॉनी जुनियर से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting Facts About Robert Downey Junior In Hindi)

1. 1985 में 20 वर्ष की आयु में डॉनी ने टेलिविज़न पर आने वाले शो “सैटर्डे नाईट लाइव” पर काम किया. उस दौरान उन पर किरदारों के रोल के साथ छेड़छाड़ करने के चलते शो से धके मार कर बाहर निकल दिया गया था.

2. रॉबर्ट डॉनी जुनियर के जीवन में एक ऐसा समय भी आया जब 1992 में फिल्म “चैपलिन” के लिए उनका नाम Oscar के लिए नामांकित हुआ था यह उनका पहला ऑस्कर नॉमिनेशन था.

3. 2001 तक लोगों ने समझ लिया था कि रॉबर्ट डॉनी जुनियर का करियर ख़त्म हो चूका हैं लेकिन उन्होंने नशे की लत को पीछे छोड़कर एक के बाद एक सुपरहिट फिल्म दी.

4. 17 साल की उम्र में ही रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने स्कूल छोड़कर एक्टिंग की और अपना रुख कर लिया था.

5. जब रॉबर्ट जेल में थे तब उन्हें किचन साफ़ करने के लिए 7 सेंट एक घंटे के लिए दिए जाते थे.

इसे भी पढ़े :राहुल तेवातिया का जीवन परिचय
इसे भी पढ़े :क्या है निपाह वायरस? इसके संक्रमण के कारण, लक्षण व बचने के उपाय

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *