सपना चौधरी का जीवन परिचय | Sapna Choudhary Biography in Hindi

सपना चौधरी की जीवनी, डांस करियर, परिवार और कहानी | Dancer Sapna Choudhary Biography, Dance Career, Family, Caste and Story in Hindi

सपना चौधरी (Sapna Choudhary) एक मशहूर डांसर और सिंगर हैं. वह अपनी बेहतरीन डांसिंग स्टाइल और गानों के लिए पूरे भारत में फेमस हैं. सपना चौधरी कलर्स चैनल के प्रसारित शो बिग बॉस के सीजन 11 की प्रतिभागी भी रह चुकी हैं. सपना चौधरी बॉलीवुड फिल्म ‘नानू की जानू’ और ‘वीरे दी वेडिंग’ में स्पेशल डांस नंबर कर चुकी हैं और अब वे दोस्ती के साइड इफ़ेक्ट फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री कर रही हैं. उनकी यह फिल्म दिसम्बर 2018 में रिलीज़ हो रही हैं.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) सपना चौधरी
जन्म (Birth Date) 25 सितम्बर 1990
जन्म स्थान (Birth Place) रोहतक, हरियाणा
माता का नाम (Mother Name) नीलम चौधरी
पेशा (Profession) डांसर, स्टेज परफ़ॉर्मर
पहली फिल्म (First Film) नानू की जानू (आइटम सोंग गर्ल के रूप में)
दोस्ती के साइड इफ़ेक्ट (अभिनेत्री के रूप में)

सपना चौधरी जन्म और प्रारंभिक जीवन (Sapna Choudhary Birth and Early Life)

सपना चौधरी का 25 सितम्बर 1990 को रोहतक, हरियाणा के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. सपना के पिता उत्तरप्रदेश के रहने वाले हैं और इनकी माता नीलम चौधरी हरियाणा की हैं. इनके माता-पिता ने लव -मैरिज की थी. उनके अलावा परिवार में उनके दो छोटे भाई बहन भी हैं.

सपना की प्रारंभिक शिक्षा रोहतक के विद्यालय में हुई. 12 वर्ष की उम्र में ही सपना के पिता की मृत्यु ही गई थी. जिसके बाद सपना और उसके परिवार को बहुत सी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा. पारिवारिक आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए सपना स्टेज पर डांस और गाने का काम करने पड़ा. जिसके बाद सपना रोहतक के स्थानीय ऑर्केस्ट्रा के साथ जुड़ गई. पिता की मृत्यु के बाद सपना को पता चला कि आर्थिक कारणों की वजह से माँ ने घर के कागज गिरवी रखे हुए थे. जिसे सपना ने अपने डांसिंग और सिंगिंग के कमाई से वापस अपनी माँ को लौटा दिया. सपना चौधरी बहुत ही कम समय में एक मशहूर सिंगर और डांसर के रूप में खुद को स्थापित कर लिया.

सपना चौधरी करियर (Sapna Choudhary Career)

सपना चौधरी (Sapna Choudhary) हरियाणवी में 20 से भी ज्यादा गाने गा चुकी हैं. इन्होने बॉलीवुड फिल्म ‘नानू की जानू’ और ‘वीरे दी वेडिंग’ में भी स्पेशल डांस किया हैं. सपना अब दोस्ती के साइड इफ़ेक्ट फिल्म लेकर आ रही हैं.

सपना चौधरी के प्रसिद्ध गाने (Sapna Choudhary Famous Songs)

  • तेरी आखा का यो काजल (Teri Aakhya Ka Yo Kajal)
  • तु चीज लाजवाब (Tu Cheej Lajwaab)
  • इंग्लिश मीडियम (English Medium)
  • बदली बदली लाज (Badli Badli Laage)
  • तेरी लत लत जा जी (Teri Lat Lat Ja Gagi)

सपना चौधरी विवाद (Sapna Choudhary Controversy)

वर्ष 2016 में एक शो के दौरान सपना चौधरी पर सामाजिक भावनाओं को ठेस पहुचने के आरोप लगे थे. जिसके बाद सपना चौधरी पर दो मामले भी दर्ज हुए थे. इन आरोपों से परेशान होकर सपना ने आत्महत्या करने की भी कोशिश की थी.

इसे भी पढ़े :

Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *