shardul Thakur biography | शार्दूल ठाकुर के जीवन की कुछ अहम् बातें, जीवनी

नमस्कार दोस्तों !
आज हम बात करेंगे ऐसे क्रिकेटर की जिसने इंडियन टीम में आने से पहले 10 नंबर की जर्सी पहनी जो सिर्फ उससे पहले सचिन पहना करते थे, जिस वजह से ये सोशल मीडिया और प्रिंट मीडिया में बहुत प्रचलित हुए थे. कई लोगो ने इनका विरोध भी किया और कई ने सपोर्ट किया. जी हाँ दोस्तों, हम बात कर रहे है shardul thakur की जो इंडियन क्रिकेट में टीम एक मध्यम गति के तेज गेंदबाज़ के तौर पर खेलते है.
shardul Thakur biography

चलिए जानते है shardul thakur के बारे शुरू से….

shardul Thakur biography
Shardul Thakur एक इंडियन क्रिकेटर है. जिनका जन्म 16 अक्टुम्बर 1991 पालघर महाराष्ट्र में हुआ था. Shardul Thakur के पापा का नाम नरेन्द्र ठाकुर है जो नारियल का व्यवसाय करते है. Shardul Thakur बचपन से ही क्रिकेट के बहुत ज़बरदस्त फेन और शौकीन रहे है. शार्दुल बचपन से ही अपने खेल में माहिर रहे है एक बार उन्होंने स्कूल में क्रिकेट खेलते वक्त 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाये थे.

First class Cricket of Shardul Thakur

shardul Thakur biography
shardul thakur ने अपने प्रथम श्रेणी के करियर की शुरुआत एक मध्यम गति के तेज गेंदबाज़ के तौर पर की थी. इन्होने अपना पहला प्रथम श्रेणी का मैच नवम्बर 2012 को राजस्थान के खिलाफ खेला था जिसमे इन्होने उस मैच में 82.0 की औसत से 4 विकेट लिए थे. Shardul Thakur को अपने करियर में कुछ खास शुरुआत नहीं मिली थी.
shardul Thakur biography
Shardul Thakur डोमेस्टिक लेवल क्रिकेट में सबसे अच्छे गेंदबाज़ माने जाते है. इन्होने अपना पहला आईपीएल मैच Delhi Daredevills के खिलाफ 1 मई 2015 को खेला था. ये प्रथम श्रेणी क्रिकेट में मुंबई की टीम से और आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीम से भी खेल चुके है.
Shardul Thakur अपने बोलिंग स्टाइल और मैदान पर अपने कूल नेचर की वजह से बहुत ही प्रचलित है. ये अभी मुंबई क्रिकेट टीम का हिस्सा है और india A की टीम के भी मेम्बर है. इन्होने अपने अंतराष्ट्रीय करियर की शुरुआत टेस्ट मैच से की थी. जब 2016 में इंडिया ने वेस्टइंडीज का दौरा किया था तब 16वे खिलाड़ी के रूप में Shardul Thakur का नाम लिया गया था पर उस सीरीज में shardul को खेलने का मौका नहीं मिला.

अंतराष्ट्रीय करियर की शुरुआत | International Career of Shardul Thakur

shardul Thakur biography
अगस्त 2017 में shardul thakur को एक बार फिर श्रीलंका के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज के लिए चुना गया. इन्होने अपने अंतराष्ट्रीय ODI करियर की शुरुआत 31 अगस्त 2017 में श्रीलंका के खिलाफ की थी. जैसा की हमने बताया था ये वो दुसरे खिलाड़ी बने थे जिसने 10 नंबर की जर्सी पहनी थी इस वजह से इन्हें काफी आलोचनाओ का भी सामना करना पड़ा था. 10 नंबर की जर्सी को वापस करने के बाद इन्हें न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ 2017 में ODI सीरीज में मौका दिया गया, जहां उन्होंने 54 नंबर की जर्सी पहनी थी.
shardul Thakur biography
2013-14 में इन्होने रणजी मैचो में अच्छा प्रदर्शन किया था. shardul thakur ने पुरे रणजी सीजन में 48 विकेट 20.0 की औसत से लिए थे जिसमे इनका एक मैच में 5 विकेट का भी रिकॉर्ड है. उस सीजन में टोटल 10 मैच खेले थे. उसके बाद 2014 आईपीएल में kings XI punjab ने 20 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया.

अभी हाल ही में फरवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ODI सीरीज में आखरी मैच में इंडिया की तरफ से खेलने का खेलन मौका मिला, जिसमे इन्होने 4 विकेट लिए. जो इनका अबतक का अंतराष्ट्रीय करियर में सबसे अच्छा प्रदर्शन है.

Kailash Vaishnav

Kailash Vaishnav

Hello, this is Er. Kailash Vaishnav some time i write my experiences as a Blog. So keep Reading and Ask Question if you have about this Article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *