सोनाली बेंद्रे का जीवन परिचय | Sonali Bendre Biography in Hindi

सोनाली बेंद्रे की जीवनी | Sonali Bendre Biography(Birthday, Age, Family, Education, Film Career) and Cancer Treatment in Hindi

सोनाली बेंद्रे ने भारतीय फिल्म जगत मे अपने बेहतरीन अभिनय से सभी भारतीयों के दिलों में राज किया हैं. उन्होंने अपनी काबिलियत के कारण बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई हैं.

क्र. म. बिंदु(Points) जानकारी (Information)
1. नाम(Name) सोनाली बेंद्रे
2. पति का नाम (Husband Name) गोल्डी बहल
3. जन्म तारीख (Date of Birth) 1 जनवरी 1975
4. जन्म स्थान (Birth Place) मुंबई
5. गृहनगर (Home town) मुंबई
6. धर्मं(Religion) हिन्दू
7. पहली फिल्म (First Film) आग
8. आखरी फिल्म (Last Film) Once Upon A Time in Mumbai Dobaara!(2013)

सोनाली बेंद्रे का जन्म और प्रारंभिक जीवन (Sonali Bendre Age, Husband and Family)

सोनाली बेंद्रे का जन्म 1 जनवरी 1975 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में एक हिन्दू परिवार में हुआ. इनके पिता का नाम जीत बेंद्रे हैं. जो कि एक सरकारी नौकरी करते थे. इनकी माता का नाम रूपसी बेंद्रे हैं. जो कि एक गृहिणी हैं. सोनाली जी के परिवार में कुल पांच सदस्य हैं. जिनमे उनके माता-पिता और दो भाई हैं.

वर्ष 1994 में सोनाली की मुलाकात गोल्डी बहल से फिल्म “नाराज” के सेट पर हुई. जिसके बाद करीब 8 सालों तक इन्होने एक दुसरे को डेट किया और 12 नवम्बर 2002 में सोनाली ने गोल्डी बहल से विवाह कर लिया. इनका एक बेटा हैं जिसका नाम रणवीर बहल हैं.

Sonali Bendre Biography in Hindi
Sonali Bendre with husband Goldie Behl

सोनाली बेंद्रे की शिक्षा(Sonali Bendre Education)

सोनाली बेंद्रे ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बेंगलोर के केद्रीय विद्यालय मल्लेश्वरम की. इसके बाद सोनाली ने आगे की पढाई होली क्रॉस कान्वेंट हाई स्कूल, मुंबई और वेल्लम गर्ल स्कूल, देहरादून से पूरी की. फिर सोनाली ने मुंबई के रामनारायण रुइया कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया.

इसे भी पढ़े :रीटा भादुड़ी का जीवन परिचय

सोनाली बेंद्रे करियर (Sonali Bendre Film Career)

सोनाली अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी. मॉडलिंग के दौरान ही सोनाली को वर्ष 1994 में पहली फिल्म ऑफ़र की गयी थी और इनकी पहली फिल्म का नाम “आग” था. इस फिल्म में गोविंदा और शिल्पा शेट्टी ने भी काम किया था. इस फिल्म में सोनाली के अभिनय की खूब प्रशंसा हुई थी. जिसके लिए इन्हें न्यू फेम ऑफ़ द ईयर फिल्मफेयर और स्टार स्क्रीन मोस्ट प्रोमिसिंग न्यूकमर पुरस्कार भी मिला था.

शुरुआत के सोनाली का काफी संघर्ष करना पड़ा परन्तु अपने अच्छे अभिनय के कारण वर्ष 1996 में आई “दिलजले” फिल्म ने उन्हें पूरे देश में मशहूर कर दिया. इस फिल्म में अजय देवगन इनके को-स्टार थे.

उसके बाद उन्होंने कादर खान, सुनील शेट्टी, शक्ति कपूर के साथ “भाई” (1997), आमिर खान के साथ “सरफ़रोश”, जख्म, शाहरुख़ खान, काज़ोल, जुही चावला के साथ “डुप्लीकेट”, कधालर धिनम (तमिल), सलमान खान, करिश्मा कपूर और सैफ़ आली खान के साथ “हम साथ साथ है” (1999), तेरा मेरा साथ रहे (2001) और अनाहत (2003) जैसे फिल्मो में काम किया.

सोनाली बेंद्रे ने बॉलीवुड के चारों खान अभिनेता (सलमान,आमिर,शाहरुख़, सैफ़ अली खान) के साथ काम किया. इसके साथ ही इन्होने अन्य स्टार अक्षय कुमार और साउथ के प्रसिद्ध स्टार चिरंजीवी के साथ भी काम किया हैं. जब 1 नवम्बर 1996 को माइकल जैक्सन भारत आए थे तो सोनाली बेंद्रे ने ही उनका स्वागत किया था. सोनाली जी को अभिनय के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य के लिए पद्म श्री और पद्मा पुरुस्कार भी भारत सरकार द्वारा दिया गया हैं.

Actress Sonali Bendre Family Photos with Husband Goldie Behl & Son Ranveer
Actress Sonali Bendre Family Photos with Husband Goldie Behl & Son Ranveer

सोनाली और कैंसर (Sonali Bendre Cancer and Treatment)

सोनाली बेंद्रे ने ट्विटर के माध्यम से खुद को कैंसर होने की जानकारी दी हैं. सोनाली बेंद्रे को हाई ग्रेड कैंसर हो गया है. जो कि शरीर के अन्य भागों में भी फैल गया. जब यह हो रहा था, तब उन्हें इसका पता भी नहीं चला. उन्होंने अभी एक छोटे से दर्द की जांच करवाई जिसके बाद इस बीमारी का खुलासा हुआ है. वाकई कैंसर एक बहुत खतरनाक बीमारी है जिससे लड़ने से लिए हिम्मत और साहस की बहुत जरूरत होती हैं. हम सोनाली जी के जल्द ही ठीक होने की आशा करते हैं.

इसे भी पढ़े :सुमित्रा देवी का जीवन परिचय
इसे भी पढ़े :भगवती प्रसाद मिश्र का जीवन परिचय

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *