सुगंधा मिश्रा का जीवन परिचय, प्रारंभिक शिक्षा और करियर Sugandha Mishra biography in hindi

Sugandha Mishra biography in hindi टीवी की दुनिया ऐसी दुनिया हैं जिसमे नाम कमाने के लिए कुछ लोगों को सालों लग जाते हैं लेकिन कुछ लोग अपने टैलेंट के दम पर बहुत ही कम समय में बड़े स्टार बन जाते हैं. हाल के ही कुछ सालों में हमारे सामने एक ऐसी कलाकार सामने आई हैं जिसके सभी का दिल जीत लिया हैं हम बात कर रहे हैं सुगंधा मिश्रा की. सुगंधा मिश्रा एक बहुमुखी प्रतिभा से भरी हुई हैं. लेकिन दुनिया की नजर में सुगंधा तब आई जब उन्होंने अपनी आवाज़ का जादू संगीत के रियलिटी शो ‘सा रे गा मा पा’ में दिखाया. सुगंधा इस शो एक फाइनल तक पहुँची थी. भले ही वह इस शो को नहीं जीत सकी लेकिन उन्हें जो फेम इस शो से मिला उन्होंने इसे फिर कभी भी नहीं गंवाया.
सुगंधा ने अपनी प्रतिभा को कभी भी एक दायरे में नहीं रखा. यही वजह थी कि सुगंधा ने दूसरी दिशाओं में भी अपने पर फ़ैलाने शुरू कर दिए. सिंगिंग की दुनिया में नाम कमाने वाली सुगंधा ने बहुत जल्द मिमिक्री और अभिनय में भी अपना लोहा मनवा लिया. कुछ मिलाकर बस यही कह सकते हैं कि सुगंधा अब एंटरटेनमेंट का एक पैकेज बन चुकी हैं. चलिए आज हम आपको सुगंधा के बारे में कुछ और दिलचस्प और रोचक जानकारी देते हैं.

सुगंधा मिश्रा का जन्म (Sugandha Mishra Born and family and singing training )

सुगंधा मिश्रा का जन्म 23 मई 1988 को पंजाब के जालंधर में हुआ. उनके पिता का नाम नाम संतोष मिश्रा और माता का नाम सविता मिश्रा है. उनको संगीत का गुण विरासत के तौर पर मिला हैं. सुगंधा ने 4 वर्ष की आयु से ही संगीत सीखना शुरू कर दिया था. उनको बचपन में यह शिक्षा उन्हें दादा श्री शंकर लाल मिश्रा ने दी थी. सुगंधा के दादाजी मशहूर संगीत उस्ताद आमिर खान साहब के शागिर्द थे.

Sugandha Mishra biography in hindi

सुगंधा मिश्रा की प्रारंभिक शिक्षा (Sugandha Mishra education and graduation )

सुगंधा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जालंधर से ही की. हाई स्कूल पास करने के बाद सुगंधा अमृतसर आ गयी. यहाँ पर उन्होंने गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी में उन्होंने एडमिशन लिया. यह वही कॉलेज हैं जहाँ से कपिल शर्मा ने भी पढाई पूरी की थी. सुगंधा ने अपने कॉलेज के समय से ही संगीत की दुनिया में नाम कमाना शुरू कर दिया था. कॉलेज के दिनों में सुगंधा ने संगीत और मिमिक्री में लगातार सात साल गोल्ड मैडल हासिल किये.

Sugandha Mishra biography in hindi

सुगंधा मिश्रा का करियर ( Sugandha Mishra before TV career)

अपनी प्रतिभाओं को जानकर सुगंधा ने अपना रुख मुंबई की ओर करा. इसीलिए वह अमृतसर के बाद मुंबई आ गयी. सुगंधा ने अपने करियर की शुरुआत रेडियो जॉकी के रूप में की. उन्होंने अपनी पहली नौकरी बिग एफएम के लिए की. इसी दौरान उन्होंने जिंगल्स, भजन, डॉक्यूमेंटरी में प्ले बैक का काम किया.

Sugandha Mishra biography in hindi

सुगंधा मिश्रा का टीवी सफ़र (Sugandha Mishra tv career )

सुगंधा को शोहरत जी चैनल के शो ‘सा रे गा मा पा’ रियलिटी शो से मिली. इस शो में सुगंधा थर्ड फाइनलिस्ट बनी. शो के दौरान ही सुगंधा ने संगीत के साथ साथ अपनी कॉमेडी से सभी को अपना कायल बना लिया. यह दुनिया को यह भी बताया कि इन्हें विरासत में मिला वहीँ कॉमेडी इनमे प्राकृतिक रूप में मौजूद है. नीचे दिए यूटूयूब लिंक पर जाकर आप सुगंधा का वह शो दिख सकते हैं जिसमे वह संगीत के साथ साथ मिमिक्री भी करते नजर आ रही हैं.

‘सा रे गा मा पा’ से लोगों ने सुगंधा का सिंगिंग टैलेंट तो देख ही लिया था. लेकिन अब बारी थी कॉमेडी की. इसके लिए उन्होंने ‘द ग्रेट लाफ्टर शो’ की ओर रुख किया. यहाँ पर उनकी मुलाकात हुई कपिल शर्मा से. कपिल ने सुगंधा के टैलेंट को और निखारा और दोनो ने शो से खूब सुर्खियाँ बटोरी. इसके बाद एक एक कर सभी मक़ाम हासिल करने में लगीं सुगंधा को ‘द कपिल शर्मा शो’ में भी काम करने का मौक़ा मिला. इसके बाद तो सुगंधा ने शो की जड़ी लगा दी. उन्होंने एक अच्छे होस्ट के रूप में कई बड़े अवार्ड फंक्शन और शो में एंकरिंग की.

सुगंधा मिश्रा का फिल्मी करियर ( Sugandha Mishra film career )

सुगंधा ने अपना फ़िल्मी सफ़र टाइगर श्रॉफ और कृति सानों की फिल्म “हीरोपंती” से किया. इस फिल्म में वह कृति सानों की बहन का किरदार निभाते हुए नजर आई थी. इसके अलावा उन्होने फिल्म ‘श्री’ और ‘कमाल धमाल मालामाल’ के लिए गाने गाये.

Sugandha Mishra biography in hindi

सुगंधा मिश्रा से जुड़े विवाद ( Controversy with sugandha mishra )

सुगंधा बहुत ही खुशमिजाज इंसान हैं इसीलिए उनका विवादों से नाता नहीं रहा हैं. उनका नाम विवादों में केवल एक बार छाया था जब उन्होंने एक कॉमेडी परफोर्मेंस करते हुए सुर कोकिला लता मंगेशकर की मिमिक्री कर दी थी. जिसके बाद कुछ लोगों को यह बहुत अपमानजनक प्रतीत हुआ था. लेकिन इसके बाद भी सभी ने उन्हें अभिनय की सराहना करते हुए उनका साथ दिया था. नीचे दिए गए विडियो लिंक पर आप यह विडियो भी देख सकते हैं.

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *