फीट रहने के तरीके और घरेलु उपाय | Fit Rahne ke Tarike aur Gharelu Upay

फीट रहने के तरीके और घरेलु उपाय | Fit Rahne ke Tarike aur Gharelu Upay

आज के समय में व्यस्तता से भरे रोज़मर्रा जीवन में इंसान को कुछ ऐसी बीमारियाँ हो जाती है जिससे पार पाने के लिए हमें डॉक्टर के पास भटकना पड़ता है और विभिन्न प्रकार की परेशानियों से गुजरना पड़ता है. लेकिन दोस्तों सिर्फ चंद घंटो के व्यायाम की मेहनत ही करनी है जिसके बाद किसी डॉक्टर या सर्जन की ज़रूरत नहीं है लेकिन समय रहते आपको व्यायाम करना शुरू करना होगा वरना ये बीमारियाँ सिर्फ ऑपरेशन से ही ठीक हो सकती है.

आज के ज़माने में मोटापे और दुबलेपन से हर कोई व्यक्ति परेशान रहता है. सिर्फ वो ही लोग आज के ज़माने में फिट या हेल्दी है जो योग करते है या व्यायाम करते है.

पहले के ज़माने के लोगों में हेल्थ से जुड़ी समस्या कम ही देखने को मिलती थी. उन लोगों के हेल्दी होने का कारण ये होता था कि वे लोग शारीरिक काम ज्यादा करते थे. इससे उनके दिन भर के खाने का पाचन हो जाता था. उन लोगो के साथ एक चीज़ और अच्छी थी कि उस समय उन्हें खाने के लिए भी शुद्ध चीजे मिलती थी. लेकिन आज के ज़माने में खाने की चीजों में मिलावट इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि व्यक्ति रेडीमेड थैली का दूध पीने में भी सोचता है.

इसे भी पढ़ें: दिल को स्वस्थ बनाये रखने के घरेलु उपाय

हेल्थ हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. अगर हम हेल्दी रहते है तो हमारे जीवन के कम से कम 5 या 6 साल बढ़ जाते है.

आज हम आपको बताएँगे ऐसे ही कुछ हेल्थ टिप्स के बारे में

रस्सी कूदना (Rassi Kudne ke Fayde)

मोटे व्यक्ति को रस्सी कूदना चाहिए रस्सी कूदने से उसके शरीर के अन्दर का फैट पसीने के रूप में बाहर आने लगेगा इससे उसे पतला होने में मदद मिलेगी. उसे इतनी रस्सी कूदना ही होगी की जिससे पर्याप्त मात्रा में पसीना निकले.

एक दिन में 30 जम्प जैक्स (30 Jump Jacks)

जंपिंग जैक्स देखने में आसान लगते है लेकिन इसे पूरी तरह सही ढंग से करने के बाद लगता है कि हमने आज ठीकठाक व्यायाम किया है. इससे शरीर में खून का सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है और शरीर में फैट भी कम होने लगता है.

इस विडियो से समझें जंपिंग जेक्स को

उठक-बैठक (Uthak Baithak ke Fayde)

उठक-बैठक व्यायाम करने का सबसे बढ़िया और आसान तरीका है. उठक-बैठक करने से शरीर पर झटका नहीं आता आपको सिर्फ उठना है और बैठना है. उठक-बैठक में आपको पहले तो सीधे खड़े होना है फिर अपने पैरों को कुर्सी के आकर में 90 डिग्री तक मोड़ते हुए झुकना है इसमें आपकी पैर बल ही 90 डिग्री से कम या ज्यादा का कोन बनाये पर आपके घुटने आपके पैरों से आगे नहीं जाना चाहिए.

माउन्टेन क्लाईम्बर (Mountain Climber ke Fayde)

माउंटेन क्लाईम्बर एक्सरसाइज सीधे-सीधे आपके पेट के फैट को कम करने में काम आती है, साथ ही साथ इस एक्सरसाइज को करने के बाद आपकी आंतें और पेट के अन्दर की पाचन क्रिया ठीक से होने लगेगी.

माउंटेन क्लाईम्बर को करने का तरीका है-

डंड की स्थिति में आयें इसके बाद अपने दाहिने घुटने को अपने सीने से स्पर्श करें और फिर बाहिने घुटने को भी अपने सीने से स्पर्श करें इससे एक साइकिल के जैसे आपके पैर चलेंगे और इस व्यायाम का सीधा असर आपके पेट पर होगा
कुछ चीज़ों को खाने में भी आपको ध्यान रखना होगा, मिठाइयों को तो आपको भूल ही जाना है. मिठाइयों में मावे और घी का इस्तेमाल होता है जिसमें बहुत अधिक मात्र में फैट होता है.

सब्जियां खाना

सब्जियां सेहत बनाने में एक आहार के तौर पर सबसे अहम भूमिका निभाती है सब्जियों में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स व बहुत ही उच्च कोटि के मिनिरल्स मिल जाते है. जिससे हमारे शरीर को मेहनत करने में आसानी हो जाती है.

परहेज़

अगर आपको पतला होना है तो आपको चंद चुनिंदा चीजों का परहेज़ करना पड़ेगा जिसमे दूध से बनी कुछ चीज़ें जैसे की पनीर, घी, मावा और मक्खन इत्यादि से आपको परहेज़ करना होगा. इसके बाद बाहर का तला गला ना खाकर सलाद का सेवन करें. जिससे आपके शरीर में फैट न बढ़े और आप अपना जीवन किसी भी परेशानी के बिना जी सकें.

इसे भी देखें : कैंसर कैसे होता है? और इससे बचने के उपाय जानिए

loading...
Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *