कैसे करे अपनी काली त्वचा को गोरा |HOW TO BRIGHT MY FACE IN HINDI | HOW TO CLEAN MY FACE IN HINDI

नमस्कार दोस्तों !
कैसे है आप लोग, उम्मीद है आप सभी अच्छे ही होंगे और क्यों न हो हमारे ब्लोग्स पढ़ कर स्वस्थ जो रहते है.. आज हम आपके लिए लाये है कुछ ऐसा जो खास और अनोखा है. जी हाँ दोस्तों आज हम ऐसा कुछ लाये है जो खासकर लड़को के लिए है, जिनके मन में अक्सर अपने चेहरे के रंग को देखकर चिंता बनी रहती है. तो आज से इस बारे में चिंता करना बन्द कर दीजिये क्योंकि हम ऐसा उपाए लाये है जो 100% काम करेगा…

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा लडकियों को अपनी स्किन की बहुत चिंता रहती है पर लड़को का इस मामले में उल्टा होता है वो इन चीजो पर ध्यान नहीं दे पाते. हम देखते है की लड़किया अपने आप को धुल मिटटी और धुप से बचाकर रखती है. लड़के ऐसा नहीं करते इसलिए उनके चेहेरे का रंग थोड़ा फीका यानि काला पड़ जाता है. इसी कारण कई बार उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. पर अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है. अब आप कुछ ही दिनों में अपना रंग गोरा यानि अपनी त्वचा को साफ व सुन्दर कर सकते है.

दोस्तों हम आपको किसी क्रीम या किसी ब्यूटी प्रोडक्ट के प्रचार की तरह नहीं बात रहे जो सिर्फ नाम के प्रोडक्ट होते है जो काम नहीं करते और आखरी में आपको निराश होना पड़ता है. हम आपसे ये भी नहीं कहेंगे की आप अपने चेहरे को बिलकुल काले से बिलकुल गोरा बना सकते हो, पर हम इस बात को निश्चित तोर पर कह सकते है की आप इस उपाय का प्रयोग करने के बाद अपने चेहेरे पर नयी चमक और कोमल त्वचा को जरुर मेहसूस करेंगे..

इस उपाय से धुप से हुई अपनी सावली त्वचा को गोरा कर सकते है..और यदि आपका रंग काला भी है तो आप इस उपाय का प्रयोग करने के बाद यक़ीनन और सुन्दर दिखने लगेंगे. तो चलिए जानते है क्या है वो उपाय….

यदि आप अपने रंग को गोरा करना चाहते है तो इसका उपाय और कहीं नहीं आपके किचन में ही मौजूद है. ये है वो खास 10 नुस्खे जो आपका रंग गोरा कर सकते है….

1.टमाटर और नींबू:(Tomato and lemon)

HOW TO BRIGHT MY FACE  IN HINDI
टमाटर के पल्‍प को लगाने से तुरंत ही फरक देखने को मिलता है। इसे थोडे़ से नींबू के रस के साथ आजमाइये. यह संवेदनशील त्‍वचा के लिये भी काफी अच्‍छा है.

2. नींबू और शक्‍कर :(Lemon and sugar)

HOW TO BRIGHT MY FACE  IN HINDI
शक्‍कर को नींबू के रस के साथ मिक्‍स करें और हल्‍के हाथों से चेहरे पर रगड़ें. इससे डेड स्‍किन हटेगी और गंदगी बाहर निकलेगी.

how to clean my face in hindi

3. चंदन: (Chandan)

HOW TO BRIGHT MY FACE  IN HINDI
हर सुंदर भारतीय महिला का ब्‍यूटी सीक्रेट है चंदन. गोरी रंगत देने के अलावा यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है. पेस्‍ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्‍मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्‍ट को अपने चेहरे और गदर्न में अच्‍छी तरह से लगा लें.

4.दूध और हल्‍दी :(MilK and turmeric)

HOW TO BRIGHT MY FACE  IN HINDI
एक कटोरी में कच्‍चा दूध ले कर उसमें चुटकी भर हल्‍दी मिक्‍स करें. अब इस दूध को चेहरे पर लगाएं और 10-20 मिनट तक रखें. फिर जब यह सूख जाए तब ठंडे पानी से धो लें.आप इस नुस्‍खे को दिन में कई बार कर सकती हैं.

how to remove dark circle to face in hindi

5. एलोवेरा :(aloe vera)

HOW TO BRIGHT MY FACE  IN HINDI
एलोवेरा जेल एंटी ऑक्सीडेंट का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है जो त्वचा की मरम्मत करता है. साथ ही ये एक अच्छा मॉइस्चराइजर भी होता है.

6. खीरे का रस: (Cucumber juice)

HOW TO BRIGHT MY FACE  IN HINDI
स्‍किन का टोन हल्‍का करने के लिये खीरे का रस काफी काम आ सकता है. आप अपने चेहरे पर खीरा घिस कर 20 मिनट तक लगाए रखें. इससे जरुर फरक पड़ेगा.

7. आर्गन तेल और जैतून का तेल :(Olive oil and organ oil)

HOW TO BRIGHT MY FACE  IN HINDI
इस तेल से मालिश करने पर त्वचा की चमक बढ़ती है. चेहरा गोरा होता है और स्‍किन में हेल्‍दी ग्‍लो आता है.

how to clean face naturally

8. खाने का सोडा: (baking soda)

बेकिंग सोडा में पानी मिला के पेस्ट बनाये और दो तीन बूँद हाइड्रोजन पेरोक्साइड या तो सिरका मिला के त्वचा को अच्छी तरह से घिसे तो त्वचा साफ़ हो जाएगा.

9. निम्बू के साथ शहद : (limon with honey)

HOW TO BRIGHT MY FACE  IN HINDI
यह संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा है. इसे लगाने के कुछ हफ़्तों बाद ही त्वचा में निखार आने लगता है.

10. दही और बेसन : (curd and Gram Flour)

HOW TO BRIGHT MY FACE  IN HINDI
आटा और दही मिलाकर लगाने से चेहरे की चमक तुरंत ही बढती है और चेहरा साफ होता है.

तो दोस्तों ये थे कुछ खास तरीके जो आपकी त्वचा को साफ, चमकदार और गोरा बनाने के लिए उपयोगी है जो बड़ी आसानी से और बहुत ही कम खर्च में आपको मिल जाते है. आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें जरुर बताए. और ऐसे ही घरेलु और आपकी सेहत से जुड़े नुस्खो के लिए हमारे फेसबुक पेज दिल से देशी को जरुर like करे.

धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *