10 विश्व प्रसिद्द गुफाएँ जिनके बारे में जानकर आपको अपने भारतीय होने पर गर्व होगा

[nextpage title=”nextpage”]गुफाओं के बारे में आपने कई बारे प्रसंगों में सुना होगा और कुछ गुफाएँ तो आपने अपनी आँखों से देखी भी होगी. आज हम विश्व की प्रसिद्द 10 गुफाओं के बारे में जानने वाले है जिन गुफाओं में हिन्दू मंदिर भी अत्यंत सुन्दर व आकर्षित दिखाई देते है. इन गुफाओं में समय के साथ साथ की गयी कलाकारियाँ भी दिखाई देगी. ये गुफाएँ प्राचीन होने के साथ साथ धर्म से जुड़े होने के कारण और भी रोमांचित करती है. आइये जानते है उन 10 गुफाओं के बारे में:

1. गोवा गजह गुफ़ा – इंडोनेशिया

10-world famous caves tamples1
इंडोनेशिया के बारे में आप जानते होंगे की यह देश भारतीय संस्कृति से बहुत कुछ जुड़ा है या ये कहे की इंडोनेशिया में हिन्दू संस्कृति का बोल बाला है. इंडोनेशिया के बाली शहर में कई हिन्दू मंदिर है जहाँ एक गुफ़ा मंदिर भी है. इसे एलिफेंटा की गुफ़ा और गोवा गजह गुफ़ा भी कहा जाता है. यह गुफ़ा भगवान शंकर की है जहाँ 3 शिवलिंग है. सन् 1995 में इस गुफ़ा को विश्व धरोहर में शामिल कर लिया गया.

2. भगवान् मुरुगन की गुफ़ा – मलेशिया

10-world famous caves tamples
माता पार्वती के पुत्र मुरुगन के जन्मदिवस पर थेपुसम त्यौहार मनाया जाता है. 10 महीने में एक बार मनाये जाने वाले थेपुसम त्यौहार के पीछे का यही विशेष कारण है. ज्ञात हो कि मलेशिया भी पहले हिन्दू राष्ट्र हुआ करता था. जहाँ कई प्राचीन गुफाएँ है. उन्हीं में एक भगवान् मुरुगन की गुफ़ा है. यहाँ देश विदेश से अनेक श्रद्धालु दर्शन के लिए आते है.

3. हिंगलाज माता मंदिर – पाकिस्तान

10-world famous caves tamples
आप सोच रहे होंगे कि पाकिस्तान में माता मंदिर!!! जी हाँ यह माता मंदिर पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रान्त में हिंगोल नदी के किनारे पहाड़ी गुफ़ा में स्थित है. हिंगलाज माता का यह मंदिर देवी सति के 51 शक्तिपीठों में से एक हैं. कई ग्रंथो में इस मंदिर का उल्लेख मिलता है क्योंकि पाकिस्तान भी कभी भारत ही था.

4. एलिफेंटा की गुफ़ा – महाराष्ट्र(भारत)

10-world famous caves tamples
गेट वे ऑफ इंडिया(मुंबई) से लगभग 12 किलोमीटर दुरी पर एलीफेंटा नामक गुफा स्थित है. यह गुफा यहां के पहाड़ों को काटकर बनाई गई है जो की लगभग 7 गुफाएं हैं, जिनमें सबसे महत्‍वपूर्ण है महेश मूर्ति गुफा. एलीफेंटा को घारापुरी के नाम से भी जाना जाता है. इस गुफा में भगवान शिव, अर्द्धनारीश्‍वर, रावण द्वारा कैलाश पर्वत को ले जाते हुए और नटराज शिव की उल्‍लेखनीय छवियां दिखाई गई हैं. इस गुफा संकुल को यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व विरासत का दर्जा भी दिया जा चूका है.

5. वराह गुफाएँ – तमिलनाडु

10-world famous caves tamples
महाबलीपुरम में स्थित ये गुफाएँ विश्व प्रसिद्द है. वराह गुफ़ा में भगवान् विष्णु का मंदिर है. इतनी सुन्दर गुफ़ा होने के कारण यूनेस्को ने इसे विश्व विरासत सूचि में दर्जा दिया है.

अगले पेज पर जाने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करें

[/nextpage]

[nextpage title=”nextpage”]

6. अजंता एलोरा की गुफाएँ – महाराष्ट्र

10-world famous caves tamples
महाराष्ट्र में स्थित अजंता एलोरा की गुफाएँ विश्व प्रसिद्द है. अजंता में 29 बोद्ध गुफाएँ और कई हिन्दू मंदिर है. ये गुफाएं अपनी चित्रकारी और अद्भुत मंदिरों के लिए प्रसिद्ध हैं. यहाँ एक प्राचिन कैलाश मंदिर भी है, जिसकों लेकर कहा जाता है कि यह मंदिर कम से कम 4 हजार वर्ष पहले बनाया गया था.

7. अमरनाथ धाम – जम्मू कश्मीर

10-world famous caves tamples
10-world famous caves tamples
अमरनाथ की गुफा हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण और खास तीर्थ स्थलों में से एक है. हर वर्ष श्रद्धालु भारी संख्या में यहाँ दर्शन के लिए जाते है. माना जाता है कि यहीं पर भगवान शिव ने देवी को अमरकथा सुनाई थी. हजारों वर्ष पुरानी इस गुफा में आज भी बर्फ का प्राकृतिक शिवलिंग निर्मित होता है.

8. परशुराम महादेव गुफ़ा मंदिर – राजस्थान

10-world famous caves tamples
राजस्थान के अरावली में स्थित इस गुफ़ा में भगवान् शिव का मंदिर है जिसका नाम परशुराम गुफ़ा मंदिर है. माना जाता है कि इसका निर्माण भगवान विष्णु के अवतार भगवान परशुराम ने अपने फरसे से चट्टान को काटकर किया था. इस गुफा के अंदर एक स्वयंभू शिवलिंग है. कहा जाता है कि यहां भगवान परशुराम के घोर तपस्या की थी. तपस्या के बल पर उन्होंने भगवान शिव से धनुष और दिव्य फरसा प्राप्त किया था.

9. बराबर गुफाएँ – बिहार

10-world famous caves tamples
बाराबर गुफाएं बिहार के गया जिले में स्थित हैं. ये गुफाएं बाराबर की दो पहाड़ियों में हैं, यहां कुल 4 गुफाएं हैं. ये गुफाएं देश की सबसे प्राचीन गुफाओं में से एक हैं. इन गुफाओं में हिंदू धर्म से संबंधित कई प्रसंगों और देवी-देवताओं की कलाकृतियां देखने को मिलती हैं.

10. पाताल भुवनेश्वर गुफ़ा मंदिर – उत्तराखंड

10-world famous caves tamples
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में स्थित पाताल भुवनेश्वर गुफा भक्तों की आस्था का केंद्र है. यह गुफा विशालकाय पहाड़ी के करीब 90 फीट अंदर है. यह गुफा उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के प्रसिद्ध नगर अल्मोड़ा से शेराघाट होते हुए 160 किलोमीटर की दूरी तय कर पहाड़ी वादियों के बीच बसे सीमान्त कस्बे गंगोलीहाट में स्थित है. पाताल भुवनेश्वर गुफ़ा किसी आश्चर्य से कम नहीं है. मान्यता है की यहां पर भगवान गणेश का कटा हुआ सिर रखा है.[/nextpage]

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि