जानिए अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से | Atal Pension Yojana in Hindi

Atal Pension Yojana details in hindi यदि आप नौकरीपेशा इंसान है तो आप को हमेशा भविष्य के बारे ने चिंता रहती ही होगी कि यदि वृद्धावस्था में नौकरी से रिटायर होने के बाद आपकी कमाई का क्या साधन हो सकता हैं तो यह योजना केवाल आपके लिए हो सकती हैं. यह आपके वृद्धावस्था में आपका सहारा बन सकती हैं. अटल पेंशन योजना के आप हर महीने कुछ राशी जमा करके पेंशन योजना के हकदार हो सकते हैं. यदि इस दौरान असामयिक मृत्यु की दशा में इस फायदा परिवार को दिलवा सकोगे.

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत योजना धारक की असामयिक मृत्यु होने की दशा में पेंशन प्रतिमाह उसकी पत्नी को एवं पत्नी की भी मृत्यु होने इस सुविधा का लाभ बच्चों को पेंशन के रूप में मिलता हैं.

Atal Pension Yojana in Hindi

कितनी मिलती है पेंशन (Atal Pension Scheme in Hindi)

इस योजना में 18 से 40 आयु के बीच का व्यक्ति भले की किसी भी जाती और धर्मं का हो शामिल हो सकता हैं. योजना में आप कितनी पेंशन एक अंतराल के बाद लेना चाहते हो इसके बारे में विस्तार में बताया गया हैं जिसे हम आपको समझायेंगे.

Atal Pension Yojana in Hindi

माना कि आपकी आयु इस समय 18 वर्ष हैं और आप इस योजना में शामिल होना चाहते हैं और 60 वर्ष के बाद मासिक 1000 रूपए पाना चाहते हो तो आपको हर माह 42 रूपए 42 साल तक जमा कराने पड़ेगे.

सरकार ने पेंशन की 5 केटेगरी 1000, 2000, 3000,4000 और 5000 बनायीं हैं. जिसमे पेंशन चाहने वालों को उम्र के हिसाब से प्रतिमाह का प्रीमियम देना होगा. और इसकी संग्रहित राशी क्रमश 1.7 लाख, 3.4 लाख, 5.1 लाख, 6.8 लाख, 8.5 लाख है. संग्रहण राशी का मतलब धारक की असामयिक मृत्यु होने की दशा में यह राशी परिवार को मिलेगी.

प्रीमियम कब तक जमा करवाना होता है Premium of apy scheme

प्रीमियम के लिए अधिकतम आयु 60 वर्ष निर्धारित की गयी हैं. 18 से 40 वर्ष के बीच का व्यक्ति इसका फायदा उठा सकता हैं. और हर माह प्रीमियम की राशी अपने खाते में जमा करवा सकता हैं. ध्यान रहे जितनी जल्दी आप यह सेवा से जुडेगे उतना ही आपको फायदा मिलेगा.

कैसे जुड़े योजना से How can you join atal pension yojana sbi

अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए आपको उन्ही अधिकृत बैंक और संस्थाएं के पास जाना पड़ेगा जो कि एनपीएस योजना के लिए काम कर रही थी. फिलहाल कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक नेशनल पेंशन स्कीम के अंतर्गत खाता खोलते हैं.

atal yojana pension plan
atal yojana pension plan

कैसे जमा होता है प्रीमियम (where premium is deposit for apy scheme )

अटल पेंशन योजना में प्रीमियम जमा करवाना बेहद ही आसन है. इस योजना का प्रीमियम आपके खाते में से ऑटो-डेबिट हो जायेगा. यदि आप बार बार बैंक के चक्कर नहीं लगाना चाहते हैं तो प्रीमियम को 3 माह अथवा 6 माह के लिए तय कर सकते हैं. 3 माह अथवा 6 माह का प्रीमियम एक साथ ही एक निश्चित तारीख को आपके अकाउंट से ऑटो डेबिट हो जायेगा.

कैसे पता चलेगा

अटल पेंशन योजना का प्रीमियम ऑटो डेबिट होने की तारीख आपसे रजिस्ट्रेशन के समय ही पूछ ली जाती हैं. इसके बाद जब प्रीमियम आपके अकाउंट से लिया जाता है तो आपके मोबाइल पर एवम् आपके ईमेल आईडी पर एक मेसेज आ जायेगा कि आपके खाते से प्रीमियम की राशी निकाली जा चुकी हैं.

atal pension form

योजना से जुडी भ्रांतियां mislead about apy scheme

अटल पेशन योजना से जुडी एक भ्रान्ति यह है कि यह योजना सरकारी है या नहीं. चिंता ना करे यह योजना पूर्णत सरकारी हैं जिसे भारत सरकार की ओर से लांच किया गया हैं. इस योजना का क्रियान्वयन पेंशन फंड रैग्यूलेटरी और डवलपमेंट अथॉरिटी करती है.

योजना से कौन नहीं जुड़ सकता How can not register atal pension yojana scheme in hindi

सरकार के अनुसार ऐसे लोग जो सरकारी पद पर पद्दस्त है या आयकर के दायरे में आते हैं वह अटल पेशन योजना में नहीं जुड़ सकते हैं. इसके अलावा जो ईपीएफ, ईपीएस जैसी सुविधाएँ ले रहे हैं वह भी इसके दायरे में नहीं आते हैं क्योंकि ईपीएफ खाताधारकों को पेंशन योजना में हिस्सा लेने के लिए अधिकार दिलाने वाला संशोधन जल्द ही पेश किया जा सकता है.

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *