बेहद ही आसान हैं Aadhar Card पंजीयन केंद्र खोलने की प्रक्रिया, जानिये कैसे | How to open AADHAR panjiyan Kendra in hindi

How To Apply Aadhar Certificate Online in hindi / How to open AADHAR panjiyan Kendra step by step in hindi

सरकारी योजनाओं में आधार की लगातार बढ़ रही महत्ता से तो आप भी अच्छी तरह वाकिफ होंगे. आज भारत के हर नागरिक के लिए Aadhaar आज के समय में अनिवार्य हो गया हैं. इसी कारण Aadhar Card पंजीकरण और Aadhaar Update/ Correction का काम तेजी से बढ़ रहा है. और इसके जरिये Aadhar Oprater इससे अच्छी खासी कमाई करने लग गए हैं.

हमारा देश लगभग सवा सौ करोड़ की आबादी वाला हैं और मांग के साथ साथ Aadhar Card बनाते समय कुछ न कुछ Aadhar Card में गलती होना तो आम बात हो गयी है और Aadhar Card में हुई कोई भी गलती हमारे लिए बड़ी परेशानी बन जाति है और कई जगह अब भी ऐसी है जहाँ पर Aadhar Card बन वाने या सुधार करवाने के लिए अब भी मिलो का चक्कर लगाने पड़ते है.

यदि आप आज तक यह सोच रहे थे कि Aadhar Card पंजीयन केंद्र खोलने की जटिल प्रक्रिया होगी तो हम आपको बता दे कि यह उतनी मुश्किल भी नहीं जितनी आपने समझी होगी. आज हम आपको इसकी हर एक स्टेप को विस्तार से बताएँगे जिससे आप भी एक कुशल Aadhar Oprater बन सके.

आपकी जानकारी के लिए पहले यह बता दें कि Aadhar Card पंजीयन केंद्र खोलने के लिए पहले Certificate या licence प्राप्त करना होता हैं.

पहला कदम(First Step) : Create Aadhar Oprater & Superviser Account

आप यहाँ क्लिक कर NESIT की Website जाये .Click Create New User Aadhar Oprater Id यहाँ Create New User की बटन पर क्लिक करे
How to open AADHAR panjiyan Kendra step by step in hindi

अब नीचे चित्र की तरह एक Form खुलेगा इसे इस प्रकार क्रमवश भरे.
How to open AADHAR panjiyan Kendra step by step in hindi

1. अपना ईमेल भरे.

2. अपना मोबाइल नंबर भरे.

3. अपने खाते की सुरक्षा के लिए एक सुरक्षा प्रश्न सेलेक्ट करे और उसका उत्तर नीचे दिए गए बॉक्स में दे.

4. 8 Characters का पासवर्ड डाले अब दोवारा नीचे 8 Characters का पासवर्ड डाले.

5. ऊपर Image में दिया गया Text Code नीचे Box में भरे.

6. Submit बटन पर क्लिक करे.

इस प्रकार से आपका Aadhar Oprater के लिए registration हो जायेगा. सफलतापूर्वक करते ही आपका USER ID और पासवर्ड आपकी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर (जो आपने registration के वक़्त दर्ज किया था) पर आ जायेगा.

जब आप ईमेल खोलेंगे तब आपको एक मैल दिखेगा जिस पर लिखा होगा कि “Succesfully Create Your Aadhar Superviser Account” उसी के नीचे दी गयी लिंक जिस पर “Please Click here to Login” पर जाकर आप Aadhar Oprater अकाउंट में लॉग इन कर सकते हैं.

How to open AADHAR panjiyan Kendra step by step in hindi

How to open AADHAR panjiyan Kendra step by step in hindi

जैसे ही आप लॉग इन करते हैं आपको एक विंडो दिखाई देखी जिस पर सभी जरुरी जानकारी लिखी होगी. इस जानकारी को अच्छे से पढने के बाद continue बटन पर क्लिक कर दें.
How to open AADHAR panjiyan Kendra step by step in hindi

दूसरा कदम (Second Step) : Fill application Form Aadhaar Oprater & Supervisor

आवश्यक जानकारी पढने के बाद एक नयी विंडो ओपन होती हैं जिस पर Aadhar Operator Certificate के लिए आवेदन भरना पड़ता है. Form में समस्त जानकारी देने के बाद continue पर क्लिक करें.
How to open AADHAR panjiyan Kendra step by step in hindi

तीसरा कदम (Third Step) : Upload Photo & Signature

continue क्लिक करने के पश्चात Website आपसे आपका फोटो मांगेगी. इस पर आप अपना सबसे नविन तस्वीर सेलेक्ट करके अपलोड का दें. यह ध्यान रहे तस्वीर का साइज़ 30KB से ज्यादा न हो और उसमे आपका चेहरा अच्छे से दिखाई दे. अब Continue बटन पर क्लिक करे. जिस प्रकार आपने फोटो अपलोड करा उसी तरह अपने हस्ताक्षर अपलोड कर दे.
How to open AADHAR panjiyan Kendra step by step in hindi

चौथा कदम (Forth Step) : View

यह बेहद ही आसन हैं इस चरण में आप यह देख सकते हैं कि आपके द्वारा क्या क्या जानकारी दी गयी हैं. यदि कोई गलती दिख रही हैं तो वापस जाकर गलती को सही कर ले. वरना गलतियाँ आपको आगे दिक्कत में ला सकती हैं. अपनी जानकारी सही कर Declaration के सामने टिक कर Proceed to Submit Form पर क्लिक कर Form को लॉक कर दे.
How to open AADHAR panjiyan Kendra step by step in hindi

पांचवा कदम (Fifth Step) : Payment

आपका Form भरा जाने के बाद आपको Website को पेमेंट करना होता हैं. इसके लिए Menu bar में Payment की Menu पर क्लिक करे. फिर बैंक सेलेक्ट करे. फिर Please click here to generate receipt पर क्लिक कर चालन रसीद download करे और SBI की किसी भी शाखा में जाकर 365 रुपये जमा करे.

How to open AADHAR panjiyan Kendra step by step in hindi

आप यह फीस Form भरने से पहले भी जमा कर सकते है उसके लिए यहाँ क्लिक कर चालान का प्रिंट निकाल ले और अपना नाम व मोबाइल नंबर भर कर भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में जमा कर दे बैंक फीस जमा करने के बाद बैंक बाकी 2 रशीद आपको वापस कर देगा उसे आप संभाल कर रख ले . Generate Challan Receipt UIdai Certificate Online चालन शुल्क जमा करने के बाद यहाँ इसी पेज पर वापस आये

छठा कदम (Six Step) : Payment details

1. Challan Number- यहाँ पर अपनी Journal Number भरे ये आपकी बैंक से वापस दी गई रसीद पर आपको मिल जायेगी.
2. Challan Date- यहाँ पर बैंक में चालन जमा करने की दिनांक भरे
3. Branch Name- यहाँ बैंक की शाखा का नाम लिखे
4. Branch Code- बैंक का code लिखे ये भी आपकी बैंक से वापस दी गई रसीद पर आपको मिल जायेगा-
5. Fee Amount – यहाँ पर बैंक में जमा की गई राशी यानि 365 लिखे
सभी पेमेंट डिटेल डालने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दे.

सातवाँ कदम (Seventh Step) : परीक्षा

पूरी प्रक्रिया होने के बाद बारी आती हैं परीक्षा की. पूर्व सभी चरण को सफलता पूर्वक करने के 24 घंटे के पश्चात् uidai nseit exams की Website पर लॉग इन करें और नजदीकी एग्जाम सेन्टर का शहर चुनकर समय सेलेक्ट कर दे एवं अपना Admit Card डाउनलोड कर प्रिंट निकाल ले . परीक्षा के लिए जाते समय अपना Identity Card और Admit Card साथ में जरुर ले जाये Exam समाप्त होने के 10 मिनट बाद परीक्षा केंद्र से आपका आधार Certificate आपको दे दिया जायेगा.

हैं ना बेहद ही आसान. एक बार Certificate मिलने के बाद आप अपना आधार केंद्र आसानी से खोल सकते हैं.

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *