Inspirational Story in hindi | सफलता का रहस्य | इसे पढ़कर मिलेगा जीवन का आधार

नमस्कार दोस्तों
Inspirational Story in hindi ये कहानी उस लड़के को लेकर है जिसे अपनी ज़िन्दगी में सफलता का रास्ता नहीं मिल रहा था ना ही उसे पता था की सफलता असल में होती क्या है. चलिए तो इस कहानी को को शुरू से शुरू करते है.
Inspirational Story in hindi
एक लड़का था वो अपनी ज़िन्दगी की परेशानियों को देखकर बहुत परेशान रहता था उसने एक दिन उसने निश्चय किया की वो किसी महात्मा के पास जाकर उससे इस बारे में बात करेगा. और फिर एक दिन वो एक महात्मा के पास गया और उनसे कहा “ गुरुदेव में आपसे एक बात पूछना चाहता हु जिसका जवाब शायद आप ही दे सकते है”

गुरूजी ने कहा “ कहो बेटा क्या बात जानना चाहते हो”

उस लड़के ने कहा “ गुरुदेव मुझे जीवन में सफल होने का रहस्य चाहिए, मुझे बताइए की आखिर सफलता का रहस्य क्या है ?“

गुरुजी ने जवाब दिया “ सफलता का रहस्य जानना बहुत कठिन है तो क्या तुम वो करोगे जो में कहूँगा ?”
Inspirational Story in hindi
तो लड़के ने कहा “ जी हाँ गुरुदेव मुझे किसी भी हाल में इस रहस्य को जानना है “

गुरूजी ने कहा “ ठीक है तो कल तुम नदी किनारे आ जाना में तुम्हे वहीँ मिलूँगा “

अगले दिन लड़का नदी किनारे पहुंचा उसने देखा गुरूजी वहीँ थे…

गुरूजी ने उस लड़के से कहा “ चलो मेरे साथ नदी में और मेरे साथ आगे बड़ते रहना रुकना मत “

उस लड़के ने वैसा ही किया वो गुरूजी के साथ नदी में बड़ता रहा और चलता गया, धीरे-धीरे पानी गले तक पहुच गया. जैसे ही पानी गले तक पंहुचा गुरूजी ने अचानक उस लड़के का सिर पानी में डूबो दिया और देखते ही देखते लड़का पानी में छटपटाने लगा. उस लड़के ने पानी से बाहर आने की बहुत कोशिश की पर गुरूजी बहुत ताकतवर थे तो वो अपने आप को बाहर नहीं निकल पाया.

गुरूजी जी ने भी उसे लगातार पानी में तब तक डुबोये रखा जब तक वो तड़प-तड़प के नीला न पड़ गया. उसके बाद गुरूजी ने उसे पानी से बाहर निकाला. जैसे ही वो पानी से बाहर निकला जोर जोर से सांसे लेने लगा और कहने लगा, ” गुरूजी क्या मेने आपसे कुछ गलत प्रश्न पूछ लिया जिस वजह से आप मेरी जान लेने को उतारू हो गए, यदि आप जवाब नहीं देना चाहते तो मुझे आप ये कह सकते थे पर में चुपचाप चला जाता.

गुरुजी ने जवाब दिया बेटा तुम मेरे कुछ सवालों के जवाब दो “ जब तुम पानी में तड़प रहे थे तो सबसे पहले तुम्हे किस चीज की जरुरत अहसास हो रहा था”

उस लड़के ने जवाब दिया “ सांसो का, मेरे ज़हन में सिर्फ एक ही बात आ रही थी की मुझे सांसे चाहिए वरना में मर जाऊंगा “
Inspirational Story in hindi
गुरूजी ने कहा “ शाबाश बेटा तुम्हे सफलता का रहस्य मिल गया है, जिस तरह तुम जिंदा रहने के लिए सांसो के लिए तड़प रहे थे और सांसो को चाह रहे थे, उसी तरह सफलता के लिए जब तक तुम इस तरह नहीं छटपटाओगे तुम्हे सफलता नहीं मिलेगी” मतलब सफलता के रस्ते में कितने भी कष्ट मिले तब भी तुम उस एक साँस के लिए यानि सफलता के लिये प्रयास करते रहोगे तो जरुरु अपनी मंजिल को पाओगे.

तो दोस्तों कैसी लगी ये कहानी, दोस्तों यदि आप जीवन में कुछ भी पाना चाहते है तो आपको उसी दिशा में बिना अपना ध्यान हटाये उसको पाने के प्रयास करना होंगे तब ही आपको वो चीज मिलेगी. हम एक उदहारण देते है जैसे बच्चो को जब कोई चीज चाहिए होती है तो वो जब तक वो चीज मिल नहीं जाती उसके लिए अपनी जी जान लगा देते है और तब तक उस पर से ध्यान नहीं हटाते जब तक की वो चीज उन्हें मिल नही जाती. और आखिर में वो उस चीज को पा लेते है.

इसलिए दोस्तों अगर आपको सफल होना है तो आपको हमेशा अपना ध्यान केन्द्रित रखना होगा. अगर आप बिना अपना फोकस गवाए लगातार उसके लिए प्रयास कर रहे है तो आपको सफल होने से कोई रोक नहीं सकता .

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *