लोकसेवक एप क्या हैं और इसकी प्रक्रिया | Loksewak App in Hindi

लोकसेवक एप क्या हैं, उपस्थिति दर्ज प्रक्रिया, कैसे डाउनलोड करे, इससे जुड़े विवाद | Loksewak App, Online Attendance, App Download and Controversy in Hindi

मार्च वर्ष 2015 में आई ए एस ऑफिसर विशेष गढ़पाले ने सरकारी कर्मचारियों द्वारा लगातार हो रही अनियमिताओं को रोकने के लिये लोकसेवक एप बनाया था. जिसे मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में लागू किया गया था. जिसके परिणाम स्वरुप सभी कर्मचारी अपना कार्य ईमानदारी से कर रहे हैं. लोक सेवक एप के सफल परिणाम के बाद सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे अपनाया था और वर्तमान मध्यप्रदेश सरकार इसे पूरे राज्य में लागू करने पर विचार कर रही हैं. भारत सरकार के अन्य मंत्रालय भी इस एप को लागू करने पर विचार विमर्श कर रहे हैं.

लोकसेवक एप के फायदे (Benefits of Loksewak App)

लोकसेवक एप के उपयोग से प्रशासनिक सिस्टम की कार्य शैली में सुधार आएगा. पूरे प्रदेश के सभी अधिकारीयों और कर्मचारियों को इस लोक सेवक एप पर कार्य करना होगा. जिससे शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को भी गति मिलेगी.

इस एप की खास बात यह हैं कि इस एप का उपयोग करना बहुत ही सरल हैं. यदि कर्मचारियों के पास एंड्राइड फ़ोन नहीं हैं तो उन्हें अन्य कर्मचारी के फ़ोन से अपनी उपिस्थिति दर्ज करनी होगी और यदि किसी कर्मचारी के पास एप उपलब्ध नहीं हैं तो वह किसी ग्रामीण और आम नागरिक के मोबाइल से भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकता हैं. यदि कोई कर्मचारी अपनी उपस्थिति, भ्रमण और गतिविधियों की जानकारी नहीं देता है. तो उसे अनुशासन्हीनता माना जायेगा. एप की उपस्थिति के अनुसार ही कर्मचारी के वेतन का निर्धारण होगा.

लोकसेवक एप और विवाद (Controvercy with Loksewak App)

इस एप के लागू होने के बाद कर्मचारी और अधिकारीयों ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी. लेकिन कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए याचिका ख़ारिज कर दी थी.

कैसे डाउनलोड करे (Downloading Process of Loksewak App)

लोकसेवक एप्प को मोबाइल में डालना बेहद ही आसान हैं. इसके डाउनलोड करने के लिए आपके पास एंड्राइड फ़ोन होना आवश्यक हैं. यह एप्प अभी एप्पल यूजर के लिए उपलब्ध नहीं हैं. लोकसेवक एप्प डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल पर प्लेस्टोर पर जाकर मात्र Loksewak लिखना होगा. Loksewak सर्च करने के बाद क्षेत्र के अनुसार लोकसेवक एप्प को इनस्टॉल कर ले. लोकसेवक एप्प केवल मंडला, छतरपुर, रतलाम, कटनी और खंडवा के लिए उपलब्ध हैं.

यदि आपको इस प्रकिया में दिक्कत आप रही हैं. तो नीचे क्षेत्र के अनुसार लिंक दी गयी हैं. अपने क्षेत्र के सामने वाली लिंक पर क्लिक करके एप्प डाउनलोड किया जा सकता है.

क्षेत्र (City) डाउनलोड लिंक(Download Link)
मंडला (Mandala) Loksevak App For Mandala
छतरपुर (Chhatarpur) Loksevak App For Chhatarpur
रतलाम (Ratlam) Loksevak App For Ratlam
कटनी (Katni) Loksevak App For Katni
खंडवा (Khandwa) Loksevak App For Khandwa

लोकसेवक एप पर कैसे होगी उपस्थिति दर्ज (Attendance in Loksewak App)

  1. सबसे पहले एप को ओपन करते ही लॉग इन पेज खुलेगा.
  2. जिसके बाद कर्मचारी को अपनी आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा.
  3. जिसके बाद एक विंडो ओपन होगी और उपस्थिति दर्ज करे के विकल्प कर क्लिक करना होगा.
  4. जिसके बाद फ्रंट कैमरा ओपन होगा और कर्मचारी की करंट लोकेशन भी डिटेक्ट हो जाएँगी.
  5. अपना फोटो खींचने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद कर्मचारी की उपस्थिति दर्ज हो जाएँगी.

Loksewak App in Hindi

इसे भी देखे :

loading...
Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं. इन्हें धार्मिक, इतिहास और सेहत से जुडी बातें लिखने का शौक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *