What are Mutual Funds in hindi|म्यूच्यूअल फण्ड क्या होते है, कैसे निवेश करते है, सही है या गलत, आपके सभी सवालों का जवाब जानिए…

नमस्कार

what are mutual funds in hindi

दोस्तों ! एक सामान्य जॉब करने वाला व्यक्ति अगर सेविंग के बारे में सोचता है तो वो अपने पैसों को जमा करना शुरू कर देता है पर आप खुद सोचिये की यदि आज आपके पास 1000 रुपये है. यदि उन पासो को आप खर्च नहीं करते है तो 10 साल बाद भी आपके पास वो 1000 रुपये ही होंगे.
What are Mutual Funds, types, benefits, disadvantage
दोस्तों पहले के समय में जब बैंक हर जगह नहीं हुआ करते थे तब भी लोग अपनी सेविंग्स किया करते थे कुछ उन पैसों का सोना खरीद कर रख लेते थे. तो क्या जानते है आप लोग वो ऐसा क्यों करते थे. उस सोने को वो जरुरत के समय बेचकर अपनी जरुरत पूरी कर सके.

लेकिन दोस्तों अब वो समय नहीं रहा जहाँ हम सोना खरीद कर सेविंग कर सके क्योंकि इस महंगाई में शायद अब हम सोना खरीद नहीं सकते. तो क्या एक आम आदमी अपनी सेविंग नहीं कर सकता. तो इसी सवाल का जवाब है म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds). तो आइये जानते है इसके बारे में….

क्या होता है म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds)?|What is the mutual fund

What are Mutual Funds, types, benefits, disadvantage
दोस्तों सोचो की आपके पास 100 रुपये है और आप उसे 10 साल तक खर्च नहीं करते तो बताइए 10 साल बाद आपके पास कितने रुपये होंगे. शायद आपका जवाब 100 रुपये होगा पर ये गलत जवाब होगा. दोस्तों आज जो रुपये है उनकी वैल्यू 10 साल बाद महंगाई दर की वजह से सिर्फ 50 से 60 रुपये होगी…

“आसान भाषा में कहे तो आज आपको आलू अगर 20 रुपये किलो मिल रहा है तो वो 10 साल बाद 50 रुपये किलो मिलेगा”

कहने का मतलब ये है की यदि आप अपना पैसा सेव कर रहे है तो असल में आप अपने पैसों को डूबा रहे है. यदि आपको अपने पैसों की वैल्यू को बढ़ाना है तो आपको एक ऐसा जरिया चाहिए जो आपके पैसों की वैल्यू को बड़ा सके. तो ऐसा ही जरिया है म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds). जहाँ आप अपने पैसों को इन्वेस्ट करते है और आपके पैसों की वैल्यू को बढ़ाते है. यहाँ आपका पैसा घटता नहीं कम से कम महंगाई दर से बड़ता है.

चलिए जानते है म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) के बारे में ..

“म्यूच्यूअल (mutual) का मतलब होता है आपस में और फण्ड (fund) का मतलब होता है पूंजी या पैसा. मतलब हम आपस में मिलकर एक पूंजी तैयार करते है.”

mutual funds

What are Mutual Funds, types, benefits, disadvantage
हम ये कह सकते है की म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) एक निवेश करने का साधन है. यु कहे की इसमें सभी नेवेशको का पूंजी को इक्कठा कर इसे बनाया जाता है. इसका उद्देश्य इस पूंजी को मुद्रा बाजार, बांडो, और शेयरों के माध्यम से निवेश करना और आपको यानि निवेशको को फायदा पहुचना होता है. हर म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) का एक खास लक्ष्य होता है जो उसको निवेश करते समय बताया जाता है.

म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) कितने प्रकार के होते है.?|Types of Mutual Fund

अगर हम बात करे structure के हिसाब से तो म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) 2 प्रकार के होते है…
What are Mutual Funds, types, benefits, disadvantage

1.ओपन एंडेड फण्ड (open-ended-fund)

– ये फण्ड पुरे साल उपलब्ध होता है मतलब इस फण्ड की कोई फिक्स्ड maturity नहीं होती. यानि आप या निवेशक अपने फण्ड NAV के हिसाब से कभी भी खरीद और बेच सकते है. NAV के बारे में जानने के लिए आखरी तक पढ़े हमने इसके बारे में बताया है.

2.क्लोज एंडेड फण्ड (close-ended-fund)

– इस तरह के फण्ड का मतलब होता है आपको कोई भी निवेश एक निश्चित अवधि के लिए करना होता है. ये अवधि 3 से 15 साल तक हो सकती है.

म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) अपने लक्ष्य या objective के आधार पर अलग-अलग प्रकार के हो सकते है.

ग्रौथ फण्ड (Growth Fund)

What are Mutual Funds, types, benefits, disadvantage
इस फण्ड को खासकर इक्विटीज (Equities) में लगाया जाता है या यु कहे की लम्बे समय के लिए निवेश किया जाता है. जिसमे फण्ड को ग्रौथ प्रोवाइड की जाती है.

इनकम फंड्स(Income Funds)

What are Mutual Funds, types, benefits, disadvantage
इस तरह के फंड्स का मुख्य उद्देश्य आपको या निवेशको को एक निश्चित आय प्रदान करना होता है. इसलिए इनको fixed income securities में निवेश किया जाता है.

बैलेंस्ड फंड्स(balanced funds)

What are Mutual Funds, types, benefits, disadvantage
इस तरह के फण्ड को fixed income securities और इक्विटीज (Equities) दोनों में निवेश किया जाता है. क्योंकि इस फण्ड का लक्ष्य ग्रौथ और रेगुलर income दोनों प्रोवाइड करने का होता है.

मनी मार्केट फंड्स(Money Market Funds)

What are Mutual Funds, types, benefits, disadvantage
इस फण्ड का निवेश सर्टिफिकेट ऑफ़ डिपाजिट, ट्रेजरी बिल और कमर्शियल पेपर में करते है. क्योंकि इस फण्ड का उद्देश्य मुख्यतः आय प्रदान करना तथा पूंजी का संरक्षण करना है.

mutual funds

अब हम बात करते है NAV(Net Asset Value) की ये क्या होती है| What is the meaning of NAV.

What are Mutual Funds, types, benefits, disadvantage
याद रखियेगा दोस्तों जब भी आप म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) की बात करते है तो एक टर्म बार-बार आपके सामने आती है वो है NAV. ये समझना बहुत जरुरी है.

दोस्तों एक म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) कई जगहों पर निवेश किया जाता है, इसलिए आपको किसी भी टाइम उस म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) की कुछ यूनिट्स खरीदनी है या आपके पास पहले से उस म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) की कुछ यूनिट्स है और आपको उसे बेचना है या फिर आपको सिर्फ आपको ये जानना है की आपकी यूनिट्स क्या वैल्यू हो गयी है. तप आपको NAV की जरुरत पड़ती है.

दोस्तों जो आपके फंड्स का खयाल रख रहे है या नजर रख रहे है उनके पास आपके जेसे कई नेवेशक होते है तो उनके लिए अलग-अलग निवेशो को ट्रैक करके उनकी हर एक यूनिट प्राइज पता करना बहुत मुश्किल होता है. तो ऐसी स्थिति में आपके पास कुछ ऐसा होना जरुरी है जिससे ये सब आसानी से पता किया जा सके, बस ये NAV यही काम आता है. हर म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) की NAV एक प्राइज होती है जो उस म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) की स्कीम पर निर्भर करती है जिससे उसकी यूनिट खरीदी और बेचीं जाती है.

आसान भाषा में कहे तो मान लीजिये आज आपन किसी म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) की यूनिट खरीदना चाहते है और इस म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) की एक यूनिट 50 रुपये की है तो अब आप इस रेट से जितनी चाहे यूनिट्स खरीद कर निवेश कर सकते है. यहाँ 50 रुपये उस म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) की आज की NAV कीमत है या प्राइज वैल्यू है.

यदि आपके पास इस म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) की यूनिट्स पहले से है तो आप आज के प्राइज यानि उसकी NAV वैल्यू के हिसाब से उसे बेच सकते है. साथ ही आप सिर्फ ये जान सकते है की आपकी खरीदी हुई यूनिट्स केसा परफॉर्म कर रही है.
मान लीजिये आपने म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) NAV 25रुपए यूनिट्स की वैल्यू पर ख़रीदा था और अब 50 रुपये है यानि आपका पैसा दुगुना हो गया है.

“SEBI की guidelines के अनुसार सभी म्यूचुअल फंड्स को हर दिन अपनी NAV publish करनी होती है”

निवेश करने से पहले कुछ सवाल हमारे दिमाग में आते है….

What are Mutual Funds, types, benefits, disadvantage

1.जो पैसा म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) में निवेश किया जाता है उसका क्या होता है.?

मान लीजिये आपने म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) में 500 रुपये निवेश किये जिसकी NAV प्राइज पर यूनिट के हिसाब से 50 रुपये है. तो मतलब आपको 10 यूनिट मिल गये. अब आपका पैसा दुसरे हजारो नेवेशको के साथ जोड़ दिया जाता है. अब इससे जितना पैसा इक्कठा होता है उसे इस फण्ड को देखने वाली AMC उन्हें अलग-अलग जगह निवेश करती है.

मान लीजिये ये सारा पैसा कुल 1 करोड़ है. अब AMC उन्हें 5 अलग कंपनी में लगाती है यानि 20-20 लाख बराबर लगाती है. यानि आपके पैसे 500 रुपये भी बराबर लग गये यानि 100-100 हर कंपनी में.

mutual funds

2.हम कैसे म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds)में निवेश करे..???

म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) में निवेश करना बहुत आसान है बस आपको या तो म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) एजेंट से मिलना है. आप डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) की वेब साईट पर जाकर ऑनलाइन भी निवेश कर सकते है.

What are Mutual Funds, types, benefits, disadvantage

3.म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) में निवेश करने के लिए कम से कम कितने पैसे चाहिए..???

आप म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) में कम से कम 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते है.

4.म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) में निवेश के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट..??

PAN कार्ड,
आधार कार्ड
फोटोग्राफ

4.म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) में निवेश के charges है ..???

हाँ, दोस्तों आपके निवेश की देख रेख के लिए AMC आपसे charges लेती है जो निवेश के 2.5% तक हो सकता है.

5.म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) में निवेश न कर के डायरेक्ट शेयर बाज़ार में निवेश करना सही है या गलत ???

यदि आप डायरेक्ट शेयर बाज़ार में निवेश करते है तो रिस्क ज्यादा होता है. म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) में रिस्क कम होने का कारण है की वहां इस चीज के एक्सपर्ट होते है और वो एक साथ बहुत सारी और बड़ी कंपनी में निवेश करते है. वे लोग मार्केट के उतार और चड़ाव पर सटीक नजर बनाये रखते है. और ये समझ पाना एक आम निवेशक के लिए बहुत मुश्किल है इसलिए म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) आम निवेशक के लिए एक बेहतर विकल्प है.

एक आम निवेशक के लिए बाज़ार के उतार-चढ़ाव पर नज़र रखना और समझ पाना संभव नहीं है इसलिए ऐसे लोगों के लिए म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds) एक बेहतर विकल्प है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *