Ambati Rayudu Biography | अंबटि रायुडु की जीवनी और उनका क्रिकेटिंग करियर

नमस्कार दोस्तों!
आज हम बात करेंगे एक भारतीय क्रिकेटर के बारे में जो किसी भी क्रिकेटर से कम नहीं, जी हाँ, दोस्तों हम बात कर रहे है ambati rayudu की, जो भारतीय क्रिकेट टीम में एक दाये हाथ बल्लेबाज़ के तौर पर खेलते है. यहाँ तक की ambati rayudu ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज़ भी है.
Ambati Rayudu Biography
चलिए उनके बारे में शुरू से जानते है जानते है…
ambati rayudu का जन्म 1985 में 23 दिसम्बर को गुंटूर, आँध्रप्रदेश में हुआ था. इनके पिता का नाम सम्बसिवा रायुडु है जो अभिलेखागार विभाग में कार्यरत थे. ambati rayudu को क्रिकेट की प्रेना अपने पिताजी से ही मिली थी. ambati rayudu 1992 में जब 3री कक्षा में थे तब उनके पिताजी उन्हें हैदराबाद में विजय पॉल क्रिकेट अकादमी लेकर गए थे.

Ambati Rayudu cricketing Career

ambati rayudu बचपन से बहुत समझदार और काफी होशियार थे. अगर हम बात करे उनके क्रिकेटिंग करियर की तो ambati rayudu के करियर की शुरुवात कुछ बड़े विवादों के कारण ठीक नहीं रही. यदि हम बात करे उनकी पढ़ाई की तो, उन्होंने भवन के रामकृष्ण विद्यालय से अपनी पढाई पूरी की है.
Ambati Rayudu Biography
ambati rayudu ने अंडर 19 मैच से पहले ही इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 177 रन बनाकर एक ख़िताब अपने नाम कर लिया था. उस मैच के समय ambati rayudu सिर्फ 16 साल के थे. तभी से लोगो इन्हें दूसरा सचिन भी कहने लगे थे. इसी मैच की वजह से ambati rayudu का हेदराबाद की घरेलु टीम में चयन किया गया. जब rayudu मात्र 17 साल की उम्र में थे तब उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला और इन्होने उन मैचो में 1 दोहरा शतक और एक 1 शतक लगाया.

ambati rayudu Biography in hindi

ambati rayudu ने 21 साल की उम्र में ही रेबेल इंडियन क्रिकेट लीग में हिस्सा ले लिया था. जिससे वो बीसीसीआई की नजर में आ गए थे. उसके बाद 2009 में इस लीग के समापन के बाद बीसीसीआई ने इन्हें एमनेस्टी ऑफर भेजा जो ambati rayudu ने स्वीकार कर लिया. इसी के साथ ipl के तीसरे संस्करण में इनका नाम मुंबई इंडियन टीम के साथ जुड़ गया. ambati rayudu ने इस मौके को भुनाते हुए ipl में खूब रन बनाये, उसके बाद हरभजन सिंह ने ये तक कह दिया की ये लड़का जल्द ही भारतीय टीम में नजर आएगा.
Ambati Rayudu Biography
ambati rayudu को 2007 में BCCI ने इंडियन टीम से प्रतिबंधित कर दिया था पर वो प्रतिबन्ध 2009 में ambati rayudu के माफीनामे के बाद हटा दिया था. ये प्रतिबन्ध आईसीएल यानि इंडियन क्रिकेट लीग के साथ हस्ताक्षर करने के लिए लगाया था.
Ambati Rayudu Biography

अंतराष्ट्रीय करियर की शुरुआत|International Career of Ambati Rayudu

ambati rayudu की ipl में प्रदर्शन को देखते हुए उनका चयन इंडियन टीम में हुआ और उन्हें 2013 में ज़िम्बाम्वे के खिलाफ खलेने का मौका मिला जिसमे उन्होंने एक मैच में 63 रन की नाबाद पारी खेली. जब 2015 विश्वकप के लिए भारतीय टीम की घोषणा हुई तब एक नाम ambati rayudu भी था, पर उन्हें उस टूर्नामेंट में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला.
Ambati Rayudu Biography
आपको बता दे 2004 अंडर 19 विश्वकप में जो भारतीय टीम बनी थी उसमे ambati rayudu कप्तान थे, और उसी टीम में सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, इरफ़ान पठान, आर पी सिंह, शिखर धवन जैसे खिलाड़ी भी शामिल थे.
Ambati Rayudu Biography
ambati rayudu ने 14 फरवरी 2009 में विद्या से शादी की, चेनुपल्ली विद्या इनके कॉलेज के समय की दोस्त है.
Ambati Rayudu Biography

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *