Imran Tahir wife, Biography, Career in Hindi| इमरान ताहिर की जीवनी

नमस्कार दोस्तों !
आज हम लाये है आपके लिए ऐसे इंसान की जानकारी जिसका जन्म कहीं और हुआ था और और वो रिप्रजेंट किसी और देश को करता है, जी हाँ, दोस्तों हम बात कर रहे है Imaran Tahir की, जिनका जन्म पाकिस्तान में हुआ था लेकिन वो आज साउथ अफ्रीकन क्रिकेट टीम से खेलते है. Imaran Tahir एक स्पिन बॉलर है जो सीधे हाथ के बल्लेबाज़ो के लिए बॉल को दाई तरफ स्पिन कराते है. ये एक दाय हाथ के बल्लेबाज़ भी है.
Imran Tahir wife, Biography, Career in Hindi

imran Tahir Biography

चलिए बात करते है शुरू से….
Imaran Tahir का जन्म 27 मार्च 1979 में लाहोर, पाकिस्तान में हुआ था और वहीँ बड़े होते-होते उन्होंने क्रिकेट करियर की शुरुआत की और इस खेल को सिखा. Imaran Tahir घर में सबसे बड़े भाई थे. उन्होंने 16 साल की उमर में लाहोर में एक सेल्समेन में तौर पर रिटेल स्टोर पर काम करना शुरू कर दिया था. जहां उन्हें काफी कम वेतन पर रखा गया था. इनकी ज़िन्दगी में बदलाव वहां से आया जब वो पाकिस्तान अंडर 19 टीम के लिए अपना ट्रायल देने गए थे.

Imran Tahir wife, Biography, Career in Hindi

Imaran Tahir को पाकिस्तान अंडर19 टीम की तरफ से कुछ सीरीज में खेलने का मौका मिला पर, imran अपने आप को सेकंड लेवल पर नहीं ले जा पाए और विफल हो गए. चुकी पाकिस्तान को कुछ क्वालिटी स्पिनर की जरुरत थी लेकिन Imaran Tahir अपने आप को उस टेस्ट में सफल करने में असफल हो गए.
Imran Tahir wife, Biography, Career in Hindi

Imran Tahir Wife and His tour

वो कहते है न ज़िन्दगी में कभी हार नहीं मानना चाहिए फिर चाहे कितनी भी मुश्किलें आ जाये. Imaran Tahir ने भी हार नहीं मानी और इंग्लेंड जाकर काउंटी क्रिकेट खेलने लगे. imran इंग्लेंड में ज्यादा लम्बे समय के लिए नहीं रुके. Imaran Tahir वहां से साउथ अफ्रीका चले गए जहां बेहतरीन स्पिनर्स की कमी थी. वहां Imaran Tahir ने डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना शुरू किया. वहां वो 5 साल तक यहीं क्रिकेट खेलते रहे. imran tahir साउथ अफ्रीका में सुमय्या दिलदार से मिले जो वहीँ की नागरिक थी. Imaran Tahir ने उनसे शादी कर वहीँ सेटेल हो गए.
Imran Tahir wife, Biography, Career in Hindi
Imran Tahir wife, Biography, Career in Hindi
Imran Tahir wife, Biography, Career in Hindi

Cricketing Career of Imaran Tahir

Imran Tahir wife, Biography, Career in Hindi
imran tahir की डोमेस्टिक मैच की परफॉरमेंस को देखते हुए साउथ अफ्रीकन क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें 2010 में अफ्रीका की टेस्ट टीम के लिए उन्हें पहली बार कॉल किया, उस वक्त साउथ अफ्रीका की इंग्लेंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज होने वाली थी. लेकिन टीम सिलेक्टर की गलती की वजह से Imaran Tahir मैच नहीं खेल पाए. कुछ ऐसा हुआ की उन्हें जनवरी 2011 तक अफ्रीका टीम में खेलने के लिए उनका नाम नहीं लिया गया. फिर उन्होंने टीम में वापस आने का रास्ता ढूंडा और फिर Imaran Tahir मैच खेलने के लिए इलिजिबल हो गये.

Imran Tahir wife, Biography, Career in Hindi
Imaran Tahir का इंडिया टीम के खिलाफ अफ्रीकन ODI टीम में सिलेक्शन हुआ, पर वहां भी उन्हें प्लेयिंग 11 में नहीं लिया गया. उस वक्त साउथ अफ्रीका के कप्तान Gream Smith थे, वो imran tahir को सरप्राइज वेपन की तरह बचा के रखना चाहते थे. क्योंकि कुछ समय बाद भारतीय उपमहाद्वीप में वर्ल्ड कप होने वाला था. tahir ने जल्दी ही अच्छा प्रदर्शन किया और 5 मैचो में 14 विकेट ले लिए.

Imran Tahir wife, Biography, Career in Hindi
Imaran Tahir अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की. उसके बाद वो अपनी टीम के रेगुलर गेंदबाज़ बन गये. उसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने सेकंड टेस्ट मैच में पहले ही दिन पाकिस्तान के 5 विकेट छटक कर कीर्तिमान रच दिया. Imaran Tahir अपने इस हुनर की वजह से 2014 ICC world t20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

अगस्त 2017 में imran tahir ने world 11 की तरफ से लाहोर में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला, जनवरी 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने ipl मैच के लिए उन्हें ख़रीदा. imaran tahir African international Twenty20 player of the year के ख़िताब से नवाजे जा चुके है. फरवरी 2017 को ODI और t20 दोनों संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट लेंने वाले गेंदबाज़ बने, और अभी भी वो साउथ अफ्रीका के लिए क्रिकेट खेलते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *