हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय | Hardik Pandya Biography in Hindi

Hardik Pandya Biography in Hindi आज हम क्रिकेट के ऐसे खिलाडी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो कि इस समय भारतीय टीम का अहम हिस्सा बन चुके हैं. हम बात कर रहे हैं हार्दिक पंड्या की. हार्दिक पंड्या ने बहुत जल्द ही इस खेल में बड़ा नाम कमा लिया हैं. हार्दिक पंड्या एक हरफनमौला क्रिकेट खिलाडी हैं. जो अपने कमाल की बेटिंग और गेंदबाजी से हर किसी का दिल जीत लेते हैं. आज हम आपको हार्दिक पंड्या के बारें में जन्म से लेकर अब तक के करियर में सब कुछ विस्तार में बताएँगे. तो चलिए शुरू करते हैं.

हार्दिक पंड्या का जन्म और आयु ( Hardik Pandya Born, Family and Age )

हार्दिक पंड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के चोर्यासी (सूरत) में हुआ था. 2018 तक उनकी आयु 24 वर्ष है. उनके पिता का नाम हिमांशु पंड्या और माता का नाम नलिनी पंड्या हैं. हार्दिक पंड्या के पिता सूरत में एक छोटे कार वित्त व्यवसाय चलाते थे जो कि उन्होंने बंद कर दिया. बाद में वह परिवार को लेकर वड़ोदरा आ गए. उनके परिवार में उनके अलावा उनके बड़े भाई कुनाल पंड्या शामिल हैं जो उन्ही की तरह एक क्रिकेटर हैं.

Hardik Pandya childhood image
Hardik Pandya childhood image

हार्दिक पंड्या की एजुकेशन ( Hardik Pandya Education Qualification )

हार्दिक और कुणाल जब बहुत छोटे थे तबही उनके पिता बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए गाँव छोड़कर वड़ोदरा आ बसे थे. यहाँ पर उन्होंने अपने दोनों बच्चो को एम.के. विद्यालय में एडमिशन दिलवाया. पढाई के साथ-साथ ही कुणाल-हार्दिक ने किरण मोरे की क्रिकेट अकादमी क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया. हार्दिक के परिवार की स्थिति आर्थिक रूप से कमजोर थी इसीलिए पांड्या परिवार गोरवा में किराए के मकान में रहते थे. क्रिकेट में ज्यादा रूचि होने के कारण हार्दिक ने केवल नौवी तक पढाई की.

Hardik Pandya childhood picture with kunal pandya
Hardik Pandya childhood picture with kunal pandya

हार्दिक पंड्या का प्रारम्भिक करियर ( Hardik Pandya Initial Career )

हार्दिक ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके क्रिकेट में कुछ साल काफी कठिन गुजरे थे. वह क्लब तक उनके दोस्तों की गाड़ियों पर जाया करते थे. लेकिन यदिन बड़ी जल्दी निकल गए और हार्दिक पंड्या ने क्लब क्रिकेट के दौरान अपनी टीम की अपने दम पर जीत दिलवाई. इंडियन एक्सप्रेस को दिए गए एक इंटरव्यू में हार्दिक ने बताया था कि इसी दौरान उन्हें उनके एटीट्यूड के कारण स्टेट ऐज ग्रुप टीम से बाहर कर दिया गया था.

Hardik Pandya initial career
Hardik Pandya initial career

हार्दिक पंड्या का घरेलु करियर ( Hardik Pandya Domestic Career )

हार्दिक पंड्या ने अपने घरेलु करियर की शुरुआत 2013 में बडोदा क्रिकेट टीम के साथ की थी. उन्होंने 2013-14 में बडोदा सयेद मुश्ताक अली ट्राफी जीतने में अहम् भूमिका निभाई थी. जिसके बाद वह पल भी आया जिसकी हार्दिक को दरकार थी. हार्दिक पंड्या को 2015 में आईपीएल में खेलने का मौका मिल गया. उनको मुंबई इंडियन ने 10 लाख ही बेस प्राइस पर ख़रीदा था. इस दौरान वह सचिन तेंदुलकर के संपर्क में आये. मुंबई इंडियन के लिए उन्होंने चेन्नई के खिलाफ धमाकेदार 8 गेंद पर 21 रन की पारी खेली और 6 विकेट भी लिये. मैच के बाद सचिन के यह भी भविष्यवाणी कर दी कि अगले 18 महीने के भीतर ही हार्दिक टीम इंडिया के लिए भी खेलते नजर आ जायेगे. और कुछ हुआ भी ऐसे ही एक साल के अन्दर ही हार्दिक को एशिया कप और टी-20 वर्ल्डकप के लिए चुन लिया गया.

Hardik pandiya first ipl match
Hardik pandiya first ipl match

जनवरी 2016 को एक बार फिर हार्दिक ने बडोदा की और से सयेद मुश्ताक अली ट्राफी में हिस्सा लिया उस दौरान उनकी विदर्भ के खिलाफ 86 रन की धमाकेदार पारी यादगार रही जिसमे उन्होंने 6 छक्के जड़े थे.

हार्दिक पंड्या का इंटरनेशनल करियर ( Hardik Pandya International Career)

टी-20 ( Hardik Pandya First T-20 Match Details )

हार्दिक पंड्या ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत टी-20 2016 से की. उन्होंने भारत के लिए पहला मैच 27 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलकर किया. इस मैच में हार्दिक ने दो विकेट लिए. उनका पहले विकेट क्रिस लिन बने रांची में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरे टी -20 में, वह युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी से आगे आए और 14 गेंदों पर 27 रन बनाकर थिसारा परेरा की हैट्रिक शिकार बन गए. इस दौरान उनकी आलोचना भी काफी हुयी. जिसके बाद 23 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ पंड्या ने मैच के आखिरी तीन गेंदों में भारत के लिए दो महत्वपूर्ण विकेट लिए और भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हराया.

Hardik Pandya first t-20 match
Hardik Pandya first t-20 match

ODI करियर( Hardik Pandya First ODI Match Details )

हार्दिक पंड्या के टी-20 में पदार्पण के 8 महीने बाद उन्होंने 16 अक्टूबर 2016 को धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेला. इस मैच में उन्होंने 32 गेंदों में 36 रन बनाने के साथ तीन विकेट भी लिए. जिसके बाद से हार्दिक पंड्या भारतीय क्रिकेट टीम का एक जरुरी हिस्सा बन गए.

Hardik Pandya first ODI match
Hardik Pandya first ODI match

टेस्ट कैरियर( Hardik Pandya First Test Match Details )

हार्दिक पंड्या का टेस्ट करियर की शुरूआत 2016 के अंत में हुयी उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया था. लेकिन वह इस शृंखला को पूरी ला खेल सके और PCA स्टेडियम में नेट्स में चोटिल होने के कारण वह सीरीज से बाहर हो गए. जिसके बाद उनका टेस्ट में पदार्पण 26 जुलाई 2017 को श्रीलंका के खिलाफ हुआ इसी सीरीज के तीसरे टेस्ट में हार्दिक ने टेस्ट में अपना पहला शतक भी लगा दिया था.

Hardik Pandya first test match
Hardik Pandya first test match

हार्दिक पंड्या सुर्खिया ( Hardik Pandya Hairstyles and Controversy )

हार्दिक पंड्या अपने करियर की शुरुआत से ही सुर्ख़ियों में बने उनकी ज़िन्दगी से जुडी हर चीज़े सोशल मीडिया और पब्लिक न्यूज़ में वायरल हो जाती हैं. उनके कमाल के hairstyle हर किसी को अपने और ध्यान आकर्षित करवा ही देते हैं. हाल ही में अपने भाई कुनाल पंड्या के साथ हुए विवाद के कारण भी वह सुर्ख़ियों में छाये रहे थे.

loading...
Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *