साइना नेहवाल का जीवन परिचय | Saina Nehwal Biography in Hindi

बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल की जीवनी, इतिहास, करियर, कहानी और उपलब्धियां | Saina Nehwal Biography, Career Profile, Story, Achievements in Hindi

साइना नेहवाल भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी हैं जो महिला बैडमिंटन में दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों में से हैं और उन्होंने कई चैंपियनशिप जीती हैं. साइना नेहवाल भारत के सर्वश्रेष्ठ बैडमिंटन खिलाड़ी हैं और उनकी बैडमिंटन प्रतिभा के लिए वह पूरी दुनिया में जानी जाती हैं. वह भारत की सबसे आशाजनक महिला प्रतिभाओं में से एक है, वह अपने खेल को बहुत प्यार करती है. भारत में बैडमिंटन की लोकप्रियता बढ़ाने का श्रेय सानिया नेहवाल को ही जाता हैं. वर्ष 2015 में साइना वर्ल्ड रैंकिंग में पहले स्थान पर थी, इस जगह पहुँचने वाली ये पहली भारतीय महिला थी.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) साइना नेहवाल
जन्म (Birth Date) 17 मार्च 1990
जन्म स्थान (Birth Place) हिसार शहर (हरियाणा)
पेशा (Profession) बैडमिंटन खिलाड़ी
राष्ट्रीय पुरुस्कार (National Awards) पद्मश्री, राजीव गाँधी खेलरत्न अवार्ड
पिता का नाम (Father Name) हरवीर सिंह
पति/बॉयफ्रेंड (Husband/Boyfriend Name) परुपल्ली कश्यप

सानिया नेहवाल का जन्म और प्रारंभिक जीवन (Saina Nehwal Birth and Early Life)

सानिया नेहवाल का जन्म 17 मार्च 1990 को भारत के हरियाणा राज्य के हिसार शहर में हुआ था. इनके पिता का नाम हरवीर सिंह हैं, वे चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में कार्यरत हैं. सानिया की माता का नाम उषा रानी हैं. वह एक राज्य स्तरीय बैडमिंटन खिलाड़ी थी.

नेहवाल ने चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय परिसर के अंदर स्थित कैंपस स्कूल में अध्ययन किया लेकिन कुछ सालों बाद परिवार हैदराबाद चला गया. जहाँ उन्होंने अपना हाईस्कूल फॉर्म सेंट ऐनी कॉलेज मेहदीपत्तनम, हैदराबाद से पास किया.

नेहवाल को शुरुआती उम्र से बैडमिंटन में दिलचस्पी थी और बचपन में उनकी नानी प्रसाद ने उन्हें प्रशिक्षित किया. इसके बाद, उन्हें एस.एम.एम. आरिफ (एक पुरस्कार विजेता बैडमिंटन कोच) द्वारा प्रशिक्षिण मिला. वर्ष 2006 में अंडर -19 राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीती जिसके बाद सानिया नेहवाल ने ख्याति प्राप्त की. उन्होंने एशियाई सैटेलाइट बैडमिंटन टूर्नामेंट को भी दो बार भी जीता. नेहवाल को कराटे में ब्राउन बेल्ट भी प्राप्त है.

सानिया नेहवाल का करियर (Saina Nehwal Career)

वर्ष 2006 में, नेहवाल ने फिलीपींस ओपन टूर्नामेंट जीता और कई जूनियर टूर्नामेंट में भी अच्छा प्रदर्शन किया. वह 2006 में आयोजित बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में रनर अप थीं. दो साल बाद उन्होंने विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती और उसी वर्ष आयोजित बीजिंग ओलंपिक में वह क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं. ओलंपिक के बाद, उन्होंने चीनी ताइपे ओपन खिताब भी जीता.

वर्ष 2009 में नेहवाल ने इंडोनेशिया ओपन खिताब जीता. एक बीडब्ल्यूएफ सुपर सीरीज कार्यक्रम और इस प्रक्रिया में ऐसा करने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बनी. अगले वर्ष उन्होंने ऑल इंग्लैंड सुपर सीरीज़ के सेमीफाइनल में खेला और उसी वर्ष उन्होंने सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज और इंडोनेशियन ओपन भी जीता. नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में, भारत नेहवाल ने महिला एकल श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता.

इसे भी पढ़े :

2011 में, नेहवाल कई टूर्नामेंट के अंतिम चरण में पहुंची लेकिन किसी भी खिताब को जीत नहीं पाई, लेकिन 2012 में स्विस ओपन, थाईलैंड ओपन ग्रैंड प्रिक्स, इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज और डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज़ जीती. लंदन ओलंपिक 2012 में, नेहवाल ने महिला एकल श्रेणी में कांस्य पदक जीता.

26 जनवरी 2014 को साइना नेहवाल ने भारत ओपन ग्रैंड प्रिक्स में एकल खिताब जीता और ऑल इंग्लैंड सुपर सीरीज़ प्रीमियर के क्वार्टर फाइनल में पहुंची. उसी वर्ष, वह ऑस्ट्रेलियाई सुपर सीरीज़ में महिला एकल टूर्नामेंट के विजेता के रूप में उभरी और वह टूर्नामेंट जीतने के बाद दुनिया का 7 वी रैंकिंग खिलाड़ी भी बन गई. नेहवाल ने उस वर्ष चीन ओपन सुपर सीरीज भी जीती थी.

2015 में, साइना नेहवाल ने भारतीय ओपन ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड में और फाइनल में महिला एकल स्पर्धा जीती. उन्होंने स्पेनिश खिलाड़ी कैरोलिना मरीना को हराया. उसी साल ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन ओपन चैम्पियनशिप में, मरीना ने फाइनल में नेहवाल को हराया. उसी वर्ष, नेहवाल ने इंडिया ओपन बीडब्ल्यूएफ सुपर सीरीज़ में एकल स्पर्धा जीती और बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन रैंकिंग में नंबर 1 महिला खिलाड़ी बन गई.

सानिया नेहवाल को प्राप्त पुरस्कार और उपलब्धियां (Saina Nehwal Awards and Achievements)

  1. 2009 में, नेहवाल को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
  2. 2010 में, भारत सरकार ने उन्हें भारत में चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री के साथ सम्मानित किया.
  3. 2009 में,खेल में उत्कृष्टता के लिए नेहवाल को भारत में खेलों के सर्वोच्च पुरस्कार ” राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार” से सम्मानित किया गया था.
  4. 2016 में, भारत सरकार ने साइना नेहवाल को पद्म भूषण से सम्मानित किया. यह देश में तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है.
Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *