शक्तिकांत दास (RBI गवर्नर) का जीवन परिचय | Shaktikanta Das Biography in Hindi

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की जीवनी, करियर, शिक्षा और गवर्नर तक का सफ़र | Shaktikanta Das Biography, Career, Education, Journey to RBI Governor in Hindi

शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) तमिलनाडु के कैडर के 1980 बैच भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के 25 वें गवर्नर के रूप में कार्यरत, दास पहले भारत के पंद्रहवीं वित्त आयोग और जी 20 में भारत के शेरपा के सदस्य थे.

आईएएस अधिकारी के रूप में अपने करियर के दौरान, उन्होंने भारतीय और तमिलनाडु सरकारों के लिए विभिन्न पदों पर कार्य किया, जिसमें भारत के आर्थिक मामलों के सचिव, भारत के राजस्व सचिव, भारत के उर्वरक सचिव शामिल थे.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) शक्तिकांत दास
जन्म (Birth Date) 28 सितंबर 1982
जन्म स्थान (Birth Place) उड़ीसा
पद (Position) पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी एवं
RBI गवर्नर (11 दिसंबर 2018 से अभी तक)
प्रसिद्धि कारण (Reason for Famous) RBI गवर्नर

शक्तिकांत दास जन्म और प्रारंभिक शिक्षा (Shaktikanta Das Biography and Early Life)

शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) का जन्म 26 फरवरी 1957 को उड़ीसा में हुआ था. इनकी प्रारंभिक शिक्षा बहुउद्देश्यीय स्कूल, भुवनेश्वर में हुई. इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इतिहास में स्नातक (बीए) और मास्टर डिग्री (एमए) प्राप्त किया. उन्होंने आईआईएम बैंगलोर से उन्नत वित्तीय प्रबंधन पाठ्यक्रम और एनआईबीएम से विकास बैंकिंग और संस्थागत क्रेडिट किया. उन्हें इंस्टीट्यूट पब्लिक एंटरप्राइजेज में वित्तीय प्रबंधन में इन-सर्विस पेशेवर प्रशिक्षण भी मिला. उन्होंने प्रशासनिक स्टाफ कॉलेज ऑफ इंडिया से बुनियादी परियोजना प्रबंधन में डिप्लोमा और आईआईएम कलकत्ता से मध्य-कैरियर स्तर प्रशिक्षण के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन और सरकार में प्रबंधन संस्थान से दो कार्यक्रम कार्यान्वयन पाठ्यक्रम के साथ डिप्लोमा किया हैं.

एक आईएएस अधिकारी के रूप में करियर (Shaktikanta Das Career)

शक्तिकांत दास ने भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार के लिए विभिन्न पदों पर कार्य किया. जैसे कि प्रधान सचिव (इंडस्ट्रीज), विशेष आयुक्त (राजस्व), सचिव (राजस्व), सचिव (वाणिज्यिक कर), तमिलनाडु राज्य एड्स के परियोजना निदेशक नियंत्रण सोसाइटी, जिला मजिस्ट्रेट, तमिलनाडु सरकार के डिंडीगुल, कांचीपुरम जिलों के कलेक्टर के रूप में और केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव, केंद्रीय राजस्व सचिव, केंद्रीय उर्वरक सचिव, मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में विशेष सचिव वित्त और भारत सरकार में वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में भी कार्य किया हैं.

दास ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (कैडर) नियम, 1954 के नियम 6 (2) के तहत एक निजी क्षेत्र की कंपनी को प्रति नियुक्ति पर महिंद्रा इंडस्ट्रियल पार्क लिमिटेड (महिंद्रा वर्ल्ड सिटी) के साथ एक वर्ष कार्य किया.

राजस्व सचिव (Revenue Secretary)

शक्तिकांत दास को जून 2014 में कैबिनेट (एसीसी) की प्रधानमंत्री नेतृत्व-नियुक्ति समिति द्वारा केंद्रीय राजस्व सचिव नियुक्त किया गया था, उन्होंने 16 जून 2014 को सचिव का पद संभाला. 31 अगस्त 2015 को वे इस दायित्व से मुक्त हो गए थे.

आर्थिक मामलों के सचिव (Economic Affairs Secretary)

शक्तिकांत दास को अगस्त 2015 में एसीसी द्वारा केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव नियुक्त किया गया था, उन्होंने 31 अगस्त 2015 को सचिव का पद संभाला. 28 मई को उनका कार्यकाल समाप्त होने वाला था परन्तु सरकार द्वारा उन्हें तीन महीने का विस्तार कर दिया गया.

केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, शक्तिकांत दास को व्यापक रूप से भारत के सबसे शक्तिशाली सिविल सेवकों में से एक माना जाता था.

सेवानिवृत्ति के बाद (Post retirement)

आईएएस से सेवानिवृत्ति पोस्ट करने के बाद, दास को पंद्रहवीं वित्त आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया था.

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर (Governor of Reserve Bank of India)

शक्तिकांत दास को 11 दिसंबर 2018 को तीन साल की अवधि के लिए एसीसी द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर नियुक्त किया गया हैं. पूर्व रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक का नया गवर्नर बनाया गया. ऐसा कहा जा रहा हैं कि उर्जित पटेल और वर्तमान केंद्र सरकार के बीच कुछ तना-तनी चल रही थी. केंद्र सरकार आर.बी.आई एक्ट की धारा 7 का उपयोग कर रिजर्व बैंक से कुछ कार्यों को करवाना चाहती थी. उर्जित पटेल इन फैसलों से खुश नहीं थे. इसी वजह से उर्जित पटेल ने इस्तीफा दिया.

इसे भी पढ़े :

Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *