प्याज के औषधीय गुण और प्याज से बालों को झड़ने से कैसे रोके | Benefits of Onion in Hindi

प्याज खाने और लगाने से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे | Pyaj ko Khane aur Lagane ke Fayade in Hindi | Benefits of Onion in Hindi

हम सब प्याज से परिचित है. लगभग हर घर मे प्याज खाया जाता है. किसी भी घर की रसोई प्याज के बिना अधूरी सी लगती है. सब्जी हो या कोई भी खास व्यंजन, जब तक उसमे प्याज नही डाले जाए तब तक उसका स्वाद ही अधूरा लगता है. यदि प्याज के स्वरूप की बात करे तो इसका कंद प्रमुख रूप से सब्जी में प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा जब प्याज खेतों में लगी होती है, उस समय उसमे जो कोपलें निकलती है, वह भी काफी गुणकारी होती है, उसे भी सब्जी के रूप में खाया जाता है.

इस वनस्पति का प्रमुख रूप से उत्पादन देश के महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश राज्यों में मुख्यतः होता है. भारत के कुल 287 हजार हेक्टेयर भूमि पर प्याज का उत्पादन होता है. भारत कई देशों को प्याज निर्यात करता है जैसे नेपाल, पाकिस्तान, बंगलादेश इत्यादि.
प्याज को सिर्फ स्वाद के लिए नही जाना जाता है. यद्यपि प्याज एक गुणकारी औषधि भी है.

प्याज का सही तरह से इस्तेमाल हमारे शरीर मे होने वाली कई तरह की दुर्बलताओं को दूर कर सकता है.

प्याज में पाए जाने वाले तत्व

हम सब प्याज में मौजूद गुणों को तो जानते ही है. प्याज में मौजूद इन गुणों की वजह प्याज में पाए जाने वाले तत्व है. यदि प्याज में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. हां कैलोरी की मात्रा जरूर कम होती है. इसमे सबसे प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट क्वारसेटिन होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट सेब में भी पाया जाता है, लेकिन प्याज की तुलना में लगभग तीन गुना कम होता है. इसके अलावा इसमें मौजूद सल्फर इसे एक अलग ही गुण दे देता है.

प्याज के औषधीय गुण

  • गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा डर लू लगने का होता है. गर्म हवाओं के चपेट में आकर कोई भी स्वस्थ व्यक्ति लू ग्रस्त हो जाता है. इस परिस्थिति में प्याज एक बहुत कारगर औषधि का कार्य करती है. प्याज का रस शरीर मे खासकर छाती में लगाने पर लू से राहत मिलती है, इसके अलावा इसे पी भी सकते है.
  • बबासीर होने पर प्याज के रस का सेवन मिश्री के साथ करे. इससे रोग में राहत मिलेगी.
  • यदि किसी व्यक्ति को भूख न लगने की समस्या हो तो उसके लिए प्याज को सिरके में डुबाकर तीन दिन तक रखे, उसके बाद आप उन प्याज को खाएं, ऐसा करने पर भूख खुल जाएगी.
  • पेट मे यदि कीड़े पड़ गए हो तो उस स्थिति में प्याज के रस में (10ml) सेंधा नमक मिलाकर पिलाना चाहिए.
  • प्याज के रस को शहद के साथ मिलाकर भी खा सकते है.
  • सिर दर्द होने पर प्याज को काटकर तलवे पर लगाने से राहत मिलती है.
  • मोतियाबिंद होने पर प्याज का रस, शहद के साथ मिलाकर आंखों में काजल की तरह लगाना चाहिए.

इसे भी पढ़े :

प्याज को बाल में लगाने से क्या होता है?

आज के दौर में अधिकतर लोग बाल झड़ने की समस्या से ग्रसित पाए जाते है. जहाँ पुराने जमाने मे महिलाओं के घने बाल उनकी सुंदरता में चार चांद लगाते थे, वही वर्तमान स्थिति देखे तो आज कम उम्र में ही महिलाये बाल झड़ने की शिकायत करती है. बालो को सेहत मंद रखने के लिए तरह तरह के जतन करती है. इस समस्या का समाधान प्याज है. प्याज में ऐसे कई तत्व मौजूद होते है, जो न सिर्फ बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाते है, बल्कि उन्हें चमकदार और लंबे भी बनाते है. स्वस्थ बाल पाने के लिए प्याज के रस को कई तरह से उपयोग कर सकते है.

जैसे

  • कम से कम 4-5 प्याज ले और उन्हें छील कर पीस ले. उसके बाद उसे हाथ से निचोड़ कर उसका रस निकाल ले. उस रस को अपने बालों पर लगा ले. करीब 1 घंटे बाद जब बाल अच्छी तरह सूख जाए तो उन्हें पानी से धो ले. बालो से प्याज की महक हटाने के लिए उन्हें शैम्पू से धो सकते है.
  • प्याज के रस को नारियल के तेल में मिलाकर अच्छी तरह से सिर में लगाए. ताकि यह मिश्रण बाल की जड़ो तक पहुँच जाए. यह मिश्रण बहुत ही गुणकारी होता है, क्योंकि प्याज के रस के साथ ही नारियल का तेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
  • जैतून का तेल और प्याज के रस का मिश्रण भी बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है. इस मिश्रण को बनाकर पूरे सिर में लगाए, फर्क कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा.
  • यदि किसी के सिर के पूरे बाल झड़ गए हो, उस स्थिति में प्याज के रस को शहद के साथ अच्छी तरह मिलाकर पूरे सिर में धीरे धीरे मसाज करें. इस प्रयोग को हफ्ते में कम से कम 3 बार जरूर दोहराए. इन सब उपायों को अपनाकर प्याज के गुणों का फायदा उठाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *