दाल खाने के फायदे | Benefits of Pulse | Daal Khane Ke Fayade

भारत में भोजन को लेकर बात करे तो हर तरह के अनाज को एक अलग जगह मिली हुई है. एक अनाज हर अलग प्रदेश में एक अलग भूमिका में नजर आता है. जैसा की हम जानते है गेहूं, चना, दाल, चावल आदि तरह के अनाज हम अपने भोजन में इस्तेमाल करते है. यही अनाज हमारी उर्जा का स्त्रोत भी होता है.Benefits of Pulse Daal Khane Ke Fayade
benefits-pulse-daal-khane-ke-fayade
जी हाँ दोस्तों आज हम इस लेख में आपको ही ऐसे एक अनाज यानि Oganic दाल (जैविक दाल) के बारे में बताने वाले है. दोस्तो दाल हमारे जीवन में एक बहुत ही मत्वपूर्ण अनाज है. जिसे हमें भोजन में जरुर शामिल करना चाहिए .

आज भारत में दाल एक सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला अनाज बन गयी है. यदि भोजन में दाल नही होती तो कुछ अधुरा अधुरा सा महसूस होता है. दोस्तों आपको बता दे दाल का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

भारत में फास्ड फ़ूड के चलते अब भोजन में दालो का प्रयोग बहुत कम हो गया है. जो की आने वाली पीड़ी के लिए एक बहुत ही चिंता की बात है. आपको बता दे दाल एक ऐसा अनाज है जो उसके उबल जाने या पक आने के बाद भी अपने पोस्टिक तत्वों को नहीं खोता.

दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, आयरन और मिनरल्स पाए जाते है, जो एक शाकाहारी के शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करती है. यहाँ तक की जिन्हें पेट से सम्बंधित शिकायत होती है उन्हें भी डॉक्टर दाल खाने की सलाह डेटा है.

चलिए दोस्तों जानते है जैविक दाल की हमारे जीवन में क्या मुख्य भूमिका होती है और किस-किस रोग को ठीक करने में हमारी मदद करती है …

दाल खाने की फायदे | Benefits of Pulse Daal Khane Ke Fayade

benefits-pulse-daal-khane-ke-fayade

प्रोटीन की भरमार

जैसा की आप जानते है दोस्तों भारत में कई तरह की दाले पाई जाती है जैसे मुंग, उड़द, चना, मसूर, तुअर आदि. इन सभी दालो में बहुत अच्छी मात्रा में पूर्ण रूप से प्रोटीन पाया जता है. यदि आप एक शाकाहारी है तो आपको अपने खाने में दाल को शामिल करना चाहिए ताकि आपको ढेर सारा प्रोटीन मिल सके. इसीलिए दाल को प्रोटीन का खजाना भी कहा गया है.

रक्त सम्बंधित रोग मुक्त

दोस्तों आपको बता दे दाल एक ऐसा स्त्रोत है जिसकी सहायता से आप अपने रक्त को शुद्ध रख सकते है. इससे आपके चेहरे पर एक नई चमक बनी रहती है. उड़द दाल आपको हमेशा जवान बनाये रखती है. मसूर दाल आपको एक नया ग्लो देती है. दाल के सेवन से आपकी नजर कभी कमजोर नहीं पड़ती. आपकी स्किन हमेशा साफ और बेदाग के साथ साथ चमकदार रहती है.

इसे भी पढ़ें :-जानिए कौन-से भोज्य पदार्थ आपके ह्रदय के लिए सबके अधिक फायदेमंद है

कॉलेस्ट्राल करे कम

दोस्तों हमें हमेशा शरीर में कॉलेस्ट्राल बढ़ जाने का खतरा लगा रहता है. जी हाँ दोस्तों ये वही कॉलेस्ट्राल है जिससे लोगो को दिल से सम्बंधित बीमारियाँ होती है. दोस्तों दाल एक घुलनशील अनाज है जो आपकी पाचन क्रिया को नियंत्रित रखता है और शरीर में ब्लड कॉलेस्ट्राल को इकठ्ठा नहीं होने देता. यदि आप अपने भोजन में दालो को शामिल करते है तो आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते है.

शुगर लेवल को रखती है कंट्रोल

दोस्तों दालो में कई तरह के फाइबर और मिनरल्स होते है जो पाचन क्रिया की गति को थोड़ा धीमा कर देती है, जिससे शुगर लेवल कम होने लगता है. जिन लोगो को शुगर के सम्बंधित शिकायत है उन्हें खास तोर पर दाल का सेवन करना चाहिए.

Benefits of Pulse Daal Khane Ke Fayade

दिल को रखे हेल्दी

यदि दोस्तों आपके शरीर में मैग्नेशियम की कमी है आपको दाल का सेवन अवश्य रूप से करना चाहिए क्योकि दाल में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर और मैग्नेशियम होता है, जो शरीर में हो रहे रक्त संचार को बेहतर कर देता है, और इससे शरीर में ऑक्सिजन का आवागमन सुचारू रूप से चलता रहता है. दिल के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है ऑक्सिजन और नियमित रूप से रक्त संचार. यानि दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद है दाल.

इसे भी पढ़ें :-जुड़वाँ शिशु को हेल्दी करने के घरेलू उपाय

मोटापे को रखे दूर

दोस्तों की जैसा की हमने बताया प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए लाभदायक होता है, पर आपको बता दे यदि आप मुंग दाल का सेवन करते है तो आप अपना मोटापा घटा सकते है.
मुंग दाल में बहुत कम मात्रा में केलोरी होती है और पोटेशियम और आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जिस वजह से मोटापा बड़ता नहीं उल्टा कम होता है. मुंग दाल आपको आकर्षक बनाती है. यानि मुंग दाल तो एक वरदान के समान है जो हर चीज में फायदेमंद है.

उर्जा से भरपूर

दाल का सेवन आपको उर्जावान बनाता है चुकी दाल में कई तरह के घटक पाए जाते है जो हमारे इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर करते है. इसीलिए हमें काफी उर्जा मिलती है. आपने देखा होगा जब आप बीमार होते है आपको डॉक्टर मुंग दाल खाने के लिए कहते है.
वो इसलिए क्योकि दोस्तों दाल आपकी रोग-प्रतिरोग क्षमता को बढ़ाता है. जिससे आपको रोगों से लड़ने में मदद मिलती है और आप जल्दी ठीक होते है.

कब्ज की समस्या से आजादी

दोस्तों जैसा की हमने बताया दाल में काफी मात्र में फाइबर पाया जता है और फाइबर एक घुलनशील घटक है जो हमारी पाचन क्रिया को और भी बेहतर कर देता है. जिससे कब्ज से सम्बंधित कोई समस्या नहीं होती.

दोस्तों हम आशा करते है की ये जानकारी आपके के लिए काफी फायदेमंद रही होगी. ऐसी ही जानकारी के लिए इसी तरह हमारे साथ जुड़े रहिये. धन्यवाद !

इसे भी पढ़ें :-कैसे रहे हमेशा जवान, स्वस्थ रहने के नुस्के

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *