इंटरव्यू के लिए अपनेआप को कैसे तैयार करे ? |How to prepare Ourself for interview ?

नमस्कार दोस्तों
How to prepare Ourself for interview अक्सर हम लोग देखते है कई लोग बेहद होनहार होते है पर फिर भी उनकी जॉब नहीं लग पाती क्या आप उसका कारण जानते है? हम बताते है उसका असली कारण होता है “डर”. जी हाँ, दोस्तों हम पढ़ाई तो बड़े जोरो से कर लेते है और रिजल्ट भी अच्छे प्रतिशत से बना लेते है. यहाँ हमे कभी कोई दिक्कत नहीं हुई क्योकि परीक्षा में आप होते हो और आपका प्रश्नपत्र, कोई कुछ पूछने वाला या कहने वाला कोई नही होता है. पर जब भी हम अपनी पढ़ाई पूरी करके बाहर निकलते है तब असली डर का सामना करते है. हमारी असली परीक्षा तो अब शुरू होती है. अच्छी पढ़ाई के बावजूद हमारी जॉब नहीं लग पाती क्योकि हम इंटरव्यू कभी पास नहीं कर पाते. पर अब चिंता मत कीजिये अब आपको निराश नहीं होना पड़ेगा हम आपके लिए लाये है ऐसे टिप्स जिन्हें जानकर आप कोई भी बड़े से बड़ा इंटरव्यू पास करते है.
चलिए जानते क्या है वो टिप्स….

How to prepare yourself for interview (2)

# समय का हमेशा रखे खयाल | #Time_Management

दोस्तों जब भी आप इंटरव्यू देने जाने वाले होते है आपको कई चीजो का खयाल रखना होता है पर हम इन बातो को नजरंदाज कर देते है. यही वो बाते होती है जिनकी वजह से हम इंटरव्यू में पहुचने से पहले ही फ़ैल हो जाते है.

जब भी आपको इंटरव्यू के लिए जा होआप हमेशा समय से पले ही पहुच जाये ताकि आपको ट्राफिक या अन्य किसी बाधा का सामना न करना पड़े .पर ध्यान रहे कुछ समय पहले पहुचते हा तो ठीक है पर यदि आप इंटरव्यू वाई जगह पर बहुत ज्यादा जल्दी भी पहुच जाते है तो भी ये गलत प्रभाव छोड़ता है इसलिए हमेशा समय को नियंत्रित करके चले.

ध्यान रहे यदि आप इंटरव्यू में किसी भी कारण से लेट हो जाते है तो 50% आप इंटरव्यू में फ़ैल हो गये समझो. इसलिए कभी भी टाइम को लेकर रिस्क न ले हमेशा 15 से 20 मिनट पहले पहुँच जाये. इससे आप सामने वाले पर अच्छा प्रभाव छोड़ सकते है.

How to prepare yourself for interview (2)

#घबराहट या नर्वसनेस को कंट्रोल करे | Control Your #Nervousness

अक्सर लोग इंटरव्यू होने से पहले थोड़े घबराते है उनकी धड़कने तेज हो जाती है जिससे पसीना भी आ जाता है और इस वजह से हमारा दिमाग भी काम करना बंद कर देता है और हम सही तरीके से जवाब नहीं दे पाते, इंटरव्यू को लेकर कुछ भी बहुत कुछ सोचने लगते है. इंटरव्यू में फ़ैल होने का एक ये भी कारण होता है.
How to prepare yourself for interview

1.जब भी आपको ऐसी घबराहट हो लम्बी साँस ले जिससे आप अपनी ताकतों पर नियंत्रित कर पाएँगे और दिमाग पर कंट्रोल रख सकेंगे,थोड़ा रिलेक्स हो जाये. ये सब एक अच्छे प्रदर्शन के लिए बहुत जरुरी है. लम्बी सांसे लेने से आपमें एक नया आत्मविश्वास आएगा और आप सामने वाले के प्रश्नों का अच्छे से जवाब दे पाएँगे.

2. हमेशा अपने ध्यान को कुछ सेकंड्स के लिए कहीं और लगा के वापस प्रश्नों पर ध्यान दीजिये ताकि आप सही और आत्मविश्वास के साथ जवाब दे सके, इसके लिए आप बीच इंटरव्यू में पानी की कुछ घुट भी पी सकते है ताकि आपको कुछ सेकंड्स का रेस्ट मिल जाये. ये तब करे जब आपको किसी सवाल को लेकर कुछ सेकंड्स सोचना हो या फिर किसी प्रश्न का उत्तर देना कठिन हो रहा हो.

#अतिउत्साह|#Over_Confidance

कई बार लोग इंटरव्यू को एक्सप्रेस ट्रेन समझ कर जावाब देते है जैसे कोई क्विज़ चल रही है और उन्हें प्रश्न पूछने से पहले ही उत्तर देना हो, ऐसा अक्सर व्यक्ति अतिउत्साहित होकर करता है तो आपको अतिउत्साहित भी नहीं होना है. हमेशा शांति से उत्तर देना है जब आप आराम से उत्तर देते हो तब सामने वाले पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.
How to prepare yourself for interview
कोई जल्दबाजी न करे पहले सामने वाले को अपना प्रश्न पूरी तरह खत्म कर लेने दें उसके बाद पूरी तरह समझ कर उस प्रश्न का उत्तर दे. किसी भी बात का जवाब बिना सोचे नहीं देना है क्योकि अगर इंटरव्यू के वक्त अगर आपसे कुछ पूछा गया है भले ही वो हमें लग रहा हो पर वो सवाल भी आपके इंटरव्यू से जुड़ा हो सकता है.

#हावभाव पर नियंत्रण | #Body_Language

How to prepare yourself for interview (2)
शारीरिक हावभाव भी इंटरव्यू में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है आपकी बॉडी लैंग्वेज आपके आत्मविश्वास को दिखाती है. जब भी आप इंटरव्यू रूम में इंटर करे सबसे पहले सामने वाले से मजबूती से हाथ मिलाये.
How to prepare yourself for interview (2)
जब भी किसी बात का जवाब दे सामने वाले की आँखों में आँखे डाल कर जवाब दें. जब आप ऐसा करेंगे तो सामने वाले पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा. हमेशा अपने चहरे पर एक हल्की सी मुस्कान बना कर रखे ताकि आप सामने वाले पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ सके. यदि आप अपने हावभाव को सही रखते है तो समझ लीजिये 60% इंटरव्यू में आप सफल हो चुके है.

तो दोस्तों केसी लगी हमारी ये जानकारी हमें जरुर बताईएगा. हम आशा करते है की आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.

loading...
Kailash Vaishnav

Kailash Vaishnav

Hello, this is Er. Kailash Vaishnav some time i write my experiences as a Blog. So keep Reading and Ask Question if you have about this Article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *