इशान किशन की जीवनी और उनसे जुड़े कुछ रहस्य | Ishan Kishan Biography in Hindi

क्रिकेट के युवा बल्लेबाज इशान किशन की जीवनी | Ishan Kishan Biography(Birth, Family, First class and IPL Career) in Hindi

हमेशा की तरह हम आपके लिए लाये है एक और खिलाड़ी की रोचक जीवनी जिसकी शुरुआत और करियर कहीं न कंही किसी बड़े खिलाड़ी के करियर से मिलता है. तो दोस्तों अब बात करते है हम उस खिलाड़ी की जिसने अपनी प्रतिभा का जौहर बचपन से दिखाना शुरू कर दिया था और आज चमकता हुआ सितारा है.

दोस्तों हम बात कर रहे है Ishan Kishan की, जी हाँ दोस्तों ये वो Ishan Kishan है जो हाल ही में सुरेश रैना की कप्तानी वाली टीम गुजरात लायंस से खेले थे. चलिए Ishan Kishan के बारे में शुरू से जानते है.

ईशान किशन का जन्म और परिवार (Ishan Kishan Birth and Family)

Ishan Kishan का जन्म 18 जुलाई 1998 पटना, बिहार में हुआ था. उनके पिता का नाम प्रणव पाण्डेय है जो की पेशे से बिल्डर है. इशान का एक भाई भी है जो उनका क्रिकेट को लेकर बहुत सपोर्ट करता है. इशान बताते है उनके भाई ने क्रिकेट को लेकर उनका बहुत साथ दिया है जिससे वो आगे बढ़ पाए.

इशान किशन के करियर की शुरुआत (Ishan Kishan Starting Career)

इशान बचपन से क्रिकेट में बहुत माहिर रहे है, उनकी प्रतिभा को उनके भाई ने देखा और उन्हें क्रिकेट खेलने की सलाह दी. इशान ने अपने भाई की सलाह के बाद क्रिकेट क्लब को ज्वाइन किया और क्रिकेट खेलना शुरू किया.

Ishan Kishan एक बांये हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज़ है जो दोनों में बहुत माहिर है. इशान के कोच संतोष कुमार का कहना है कि, ” इशान किशन की प्रतिभा महेंद्र सिंह धोनी और ऑस्ट्रेलिया के गिलक्रिस्ट की तरह है.”

इशान के करियर में उनके कोच संतोष कुमार की भी खास भूमिका है क्योंकि जब BCCI ने बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की मान्यता किसी कारण से रद्द कर दी थी, तब इशान के कोच यानि संतोष कुमार जी ने उन्हें सलाह दी की उन्हें बाहर या किसी और स्टेट में जाकर खेलना चाहिए. इस बात को इशान और उनके पिताजी दोनों समझे चुकी इशान के पिताजी भी चाहते थे की उनका बेटा क्रिकेट में ही कुछ करे तो उन्होंने अपने बेटे यानि इशान किशन को रांची भेज दिया.

इसे भी पढ़े :मनीष पाण्डेय की जीवनी जो उन्हें बनाती है और भी ख़ास

प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर की शुरुआत (First class Cricket of Ishan Kishan)

रांची पहुंचकर इशान ने अपने नए करियर की शुरुआत की और अपनी प्रतिभा को बरक़रार रखते हुए आगे बढे. इशान की लगन और मेहनत रंग लायी और वो झारखंड की रणजी टीम में चयनित हो गये.

रणजी ट्रॉफी मैच में इशान किशन ने दिल्ली के खिलाफ सर्वोच्च 273 रन बनाये जो झारखंड के लिए एक खिलाड़ी का रणजी में सर्वोच्च स्कोर है. 22 दिसम्बर 2015 को 2016 में होने वाले अंडर-19 विश्वकप के लिए भारतीय टीम की कमान सौपी गयी. वह एक विकेटकीपर बल्लेबाज़ है, वो अपनी टीम के लिए ओपनिंग करते है और टीम की परिस्थिति के हिसाब से मध्यक्रम में भी बल्लेबाज़ी कर सकते है.

आईपीएल करियर की शुरुआत (Debut In IPL)

अंडर-19 का वर्ल्डकप इशान किशन के लिए बहुत अच्छा साबित हुआ और जल्द ही इस वर्ल्डकप के बाद उनको आईपीएल का बुलावा आ गया. 2017 आईपीएल में इशान किशन को गुजरात लायंस की टीम से खेलने का मौका मिला. गुजरात लायंस की टीम में भी इशान किशन ओपनिंग बल्लेबाज़ थे.

इसे भी पढ़े :Rishabh Pant Biography | रिषभ पंत की जीवनी, शुरुआत, रिकार्ड्स, और कुछ खास बाते

इसे भी पढ़े :हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय | Hardik Pandya Biography in Hindi

2 thoughts on “इशान किशन की जीवनी और उनसे जुड़े कुछ रहस्य | Ishan Kishan Biography in Hindi

  • May 10, 2018 at 12:40 am
    Permalink

    एक बिहारी सौ पे भारी
    क्या खेला है आपने ईशान जी

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *