किकु शारदा के जीवन से जुडी बातें विस्तार में Kiku Sharda Biography in Hindi

Kiku Sharda Biography in Hindi यदि कॉमेडी शो की बात की जाए तो सबसे पहले दिमाग में एक ही शो का नाम आएगा वह हैं थे कपिल शर्मा शो. इस शो से जुड़े हर कलाकार ने जैसे किरदारों में जान फूंक दी हो. “पलक” ऐसा किरदार बन गया जिसने हर घर में किकु शारदा को लोकप्रिय बना लिया. किकु ने इस शो से पहले भी लोगों के बीच अपनी जगह बना रखी थी. चलिए आज हम आपको बताते हैं किकु शारदा ने अपने जीवन की शुरुआत कहाँ से की और कैसे की.

किकु शारदा का जन्म और फॅमिली ( Kiku Sharda Born, Family and Wife)

किकु शारदा का जन्म 14 फ़रवरी 1975 को राजस्थान के जोधपुर में एक मारवाड़ी परिवार में हुआ. उनके पिता का नाम अमरनाथ शारदा हैं उनके तीन और भाई अमित सिद्धार्थ और सुदर्शन शारदा हैं. किकु का असली नाम राघवेन्द्र शारदा हैं. किकु उनका निकनेम है उनके परिवार का टीवी लाइन से कभी भी रिश्ता नहीं रहा हैं. साल 2003 में जब उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा ही था तबही उनकी शादी प्रियंका से हो गयी थी. उनके दो बच्चे आर्यन और शौर्य शारदा हैं. किकु अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर बेहद संजीदा है इसीलिए परिवार तो मीडिया से थोडा दूर ही रखते हैं. लेकिन कभी-कभी वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं.

Kiku Sharda Biography in Hindi
Kiku Sharda with wife Priyanka Sharda and Children Aryan and shorya

किकु शारदा अपनी ज़िन्दगी में पत्नी को बेहद लकी मानते हैं क्योंकि उनके आने के बाद ही किकु को वह सफलता मिली जिसकी वो तलाश कर रहे थे और दूसरा उनके हर अच्छे और बुरे समय में प्रियंका उनके साथ रही है

किकु शारदा की शिक्षा ( Kiku Sharda Education)

किकु शारदा ने अपनी शुरूआती शिक्षा जोधपुर से ही ली और उसके बाद कॉमर्स में ग्रेजुएशन के लिए वो मुंबई चले गये. मुंबई में उन्होंने नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से अपनी कॉमर्स की डिग्री ली. जिसके बाद उन्होंने चेतना इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडी एंड रिसर्च से MBA किया.

Kiku Sharda Biography in Hindi
Kiku Sharda with wife on the Nach Baliye

किकु शारदा का करियर (Kiku Sharda Career )

किकु शारदा भले ही टीवी पर कॉमेडी किंग हो उनकीं उन्होंने करियर की शुरुआत फिल्मों से की थी. किकु ने 2001 में आई फिल्म “मिटटी” से अभिनय की दुनिया में कदम रखा था. जिसके बाद उन्होंने 2 साल लगातार स्ट्रगल किया वह 2003 में वापस फिल्म “डरना जरुरी हैं” और एक सीरियल “कभी हाँ कभी ना “में दिखाई दिए. लेकिन किकु को सफलता नहीं मिली. किकु पहली बार लोगो की नजर में साल 2003 के शो “हातिम” से आये.यह शो आने के बाद किकु बच्चों के बीच मशहूर हो गए. और थोडा ज्यादा वजन और स्वाभाव से चुलबुले होने की वजह से उन्हें विशेष किरदार भी ऑफर होने लगे. किकु का सबसे लोकप्रिय शो सब टीवी पर आने वाला शो “FIR” था किकु ने यह शो 9 साल तक किया. यह शो इतना लोकप्रिय था की इसके दीवाने आपको आज भी इसे देखते हुए मिल जायेगे. इस शो में किकु ने Constable Mulayam Singh Gulgule का किरदार निभाया था.

Kiku Sharda Biography in Hindi
Kiku Sharda On the Set of Comedy nights with kapil

इसी दौरान किकु शारदा कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल में पलक, लच्छा, पंखुरी के किरदार निभाते हुए नजर आये. अभी किकु सब टीवी के शो पार्टनर्स में मानव A. देसाई का रोल प्ले करते नजर आ रहे है.

किकु शारदा विवाद( Kiku Sharda Controversies )

किकु वैसे तो बेहद ही मजाकिया स्वाभाव के हैं लेकिन वह भी विवादों में आ चुके हैं 13 जनवरी 2016 को किकु ने किसी फंक्शन में हरियाणा के डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की नक़ल ( मिमिक्री) कर दी थी. जिसके बाद उन्हें हरियाणा पुलिस गिरफ्तार कर लिया था. बाद में 1 लाख रुपये के निजी मुचलके पर कीकू को छोड़ा गया.

Kiku Sharda Biography in Hindi
Kiku Sharda’s Controversial Ram Rahim Look

इस घटना के साल भर बाद जब कोर्ट ने राम रहीम को बलात्कार के जुर्म में 20 साल की कैद सुनाई तब किकु ने फिर से इस पर चुटकी लेते हुए फोटो शेयर किया कि वो शांतिपूर्ण चाइनीज खाना खा रहे हैं.

किकु शारदा सैलरी ( Kiku Sharda Salary)

यदि बात की जाय किकु की कमाई के बारे में तो किकु एक बड़े कलाकार हैं और हर एपिसोड के हिसाब से फी चार्ज करते हैं. यह बता दें कि कपिल शर्मा शो पर किकु हर एपिसोड के 5-7 लाख रूपये चार्ज करते थे.

इसे भी देखे :->सुनील ग्रोवर का जीवन परिचय
इसे भी देखे :->रिषभ पंत की जीवनी, शुरुआत, रिकार्ड्स, और कुछ खास बाते
इसे भी देखे :-> शार्दूल ठाकुर के जीवन की कुछ अहम् बातें, जीवनी

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *